आईएएस की फ़ीस कितनी है? | IAS ki fees kitni hai

आजकल के समय में जहां हर कोई एक अच्छे भविष्य की कल्पना करता है और जहां बात अच्छे भविष्य की हो रही हो तो उसमें विद्यार्थियों की पहली पसंद UPSC होती है। अगर आप अपना भविष्य अच्छा बनाना चाहते हो तो आपको UPSC की तैयारी करनी चाहिए।

जहां बात UPSC की हो रही हो तो वहां विद्यार्थियों की पहली पसंद IAS officer ही होती है। तो जो भी विद्यार्थी IAS officer बनने की सोच रहा है उसके मन में हमेशा एक सवाल रहता है की आखिर IAS officer की fees कितनी होती है और IAS officer बनने में कितना खर्च लगता है?

आईएएस की फ़ीस कितनी है?

आईएएस की फ़ीस कितनी है?
  • IAS की कोचिंग की fees इस बात पर निर्भर करती है की आप वह कोचिंग online कर रहे हो या ऑफलाइन। यदि आप ऑफलाइन कोचिंग कर रहे हो तो आपका खर्च ज्यादा होगा, और यदि आप online कोचिंग कर रहे हो तो उसका खर्च कम होगा।
  • IAS की fees इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप कितने अच्छे कोचिंग में और कितने नामिक और कोचिंग में क्लास करते हो।
  • IAS की कोचिंग की fees इस बात पर भी है आपको कोचिंग के दौरान किस तरह की सुख सुविधाएं चाहिए।

IAS बनने के क्या क्या खर्च होते हैं?

  • सबसे पहला खर्च तो आपके IAS की प्रिपरेशन में जो किताबें लगती हैं उसमें होगा क्योंकि IAS officer के परीक्षा की तैयारी में अच्छी किताबें लेना बहुत अनिवार्य है जिससे कि आप की तैयारी बहुत अच्छे से हो सके।
  • दूसरा खर्च यह है कि अगर आप घर से बाहर रहकर पढ़ते हो तो वहां पर आपके पैसे खर्च होंगे। इसमें आपकी कई अन्य तरह के खर्च भी आ जाते हैं जैसे कि खाने पीने, रहने, आदि।
  • तीसरा खर्च यह है कि यदि आप अपनी तैयारी किसी इंस्टिट्यूट की मदद से कर रहे हो तो उस इंस्टिट्यूट में आपको पैसे भरने पड़ेंगे, कोई भी क्लास online ,ऑफलाइन इन दोनों मैं आपको कुछ ना कुछ पैसे भरने होते हैं।

यह तीन मुख्य कारणों की वजह से आपके पैसे अधिक खर्च होते हैं इसके अलावा आपका जो भी खर्चे होंगे वह छोटे मोटे होंगे जो कि आपकी पॉकेट पर ज्यादा असर नहीं करेंगे।

इसे भी ज़रूर पढ़ें

आईएएस के इन खर्चों को कम कैसे कर सकते हैं?

  • सबसे पहले हमें जो किताबें लेनी है वह हम कुछ इस तरह से ले सकते हैं कि हमारे पॉकेट पर वह भारी ना पड़े तो इसके लिए हम सबसे पहले कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक की एनसीईआरटी की किताबें पढ़ लेंगे, साथ ही साथ हम न्यूज़पेपर और मैगजीन पढ़कर अपने ज्ञान में वृद्धि लाएंगे। इसके साथ ही हम हर महीने कुछ कुछ किताबें ले और उन किताबों को खत्म करके दूसरी किताब मिलने तो यह हमारे पॉकेट को ज्यादा असर नहीं करेंगा।
  • दूसरा काम हम यह कर सकते हैं कि हम कि हम वेबसाइट और एप्लीकेशन के जरिए भी पढ़ सकते हैं जो भी फ्री क्लासेस यूट्यूब पर दी जाती हैं हम उन सभी को इस्तेमाल कर सकते हैं। और अपनी तैयारी को मुकम्मल तौर पर पक्का कर सकते हैं।
  • तीसरा में आ कर सकते हैं कि हम कहीं बाहर पढ़ने की जगह अपने घर में ही एक एकांत से कमरे में अपनी तैयारी अच्छे से करें।

आईएएस की परीक्षा की फ़ीस कितनी है?

IAS की एग्जाम fees प्रीलिम्स एग्जाम के सभी कैटेगरी के लोगों के लिए₹100 होती है ऑल मेंस एग्जाम में ₹200 होते हैं।

यदि आप बहुत ही कम पैसों में IAS की तैयारी करना चाहते हो तो आप रोजाना न्यूज़पेपर से अपने सारे करंट अफेयर तैयार कर सकते हो, इसके अलावा आप मैगजीन पढ़कर भी काफी ज्ञान प्राप्त कर सकते हो,

इन सभी के अलावा अब 6 से 12 तक की किताबें पढ़कर भी अपनी तैयारी कर सकते हैं, और इसमें आप online फ्री क्लासेस करके भी अपने IAS की तैयारी अच्छे से कर सकते हो।

यदि आप चाहते हैं कि आप की तैयारी अच्छी तरीके से हो तो इसके लिए आप बहुत ही कम पैसों में आने वाली online टेस्ट सीरीज भी ज्वाइन कर सकते हो। इस टेस्ट सीरीज को ज्वाइन करने से आपके IAS की तैयारी बहुत ही अच्छी तरीके से होगी और आपको या भी समझ में आएगा कि आप की तैयारी औरों के मुकाबले किस तरह की हो रही है।

साथ ही साथ स्टेज सीरीज में आपके बहुत ही कम पैसे लगते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। यह सभी वह तरीके हैं जिसे आप कम पैसों में कर कर भी अपने IAS की तैयारी अच्छे से कर सकते हो। और अपने UPSC के एग्जाम मैं एक अच्छा रैंक से पास हो सकते हैं।

Conclusion:

आज इस article में हमने जाना कि IAS की fees कितनी होती है और IAS की तैयारी हम कम खर्च में कैसे कर सकते हैं। इसके अलावा हमने या भी जाना की हमारे IAS की तैयारी में जो कोचिंग की fees है वह किन बातों पर निर्धारित होती है?

साथ ही हमने यह भी जाना की कोचिंग के अलावा हम और किन तरीकों से IAS की तैयारी अच्छे तरीके से कर सकते हैं। साथ ही हमने यह भी जाना की online भी हम किन-किन तरीकों से IAS की तैयारी कर सकते हैं। आज इस article में हमने IAS की fees के बारे में जाना और इससे जुड़ी कई साड़ी अन्य बातें भी जाने।

आशा है कि आज के इस article को पढ़कर आपके मन में IAS की fees को लेकर जो भी सवाल होंगे वह सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅