आईएएस के लिए कौन सी डिग्री चाहिए? | IAS ke liye konsi degree chahiye

IAS के लिए कौन सी degree चाहिए? IAS बनने के लिए कौन सी degree चाहिए? कौन सी degree IAS बनने के लिए पर्याप्त मानी जाती है?

यदि बात की जाए IAS officer की तो IAS officer एक बहुत ही प्रतिष्ठित और जिम्मेदारी वाली नौकरी है। IAS officer बनने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी होती है।

IAS officer की नौकरी में आपको अच्छे खासे वेतन के साथ साथ कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। एक IAS officer बनने के बाद आप समाज के प्रति अपना योगदान दे सकते हैं।

आज के इस article में मैं आपको बताऊंगी की IAS बनने के लिए कौन सी degree चाहिए होती है। साथ ही मैं इससे जुड़े सभी जानकारी भी इस article में दूंगी। इसीलिए आज के इस article को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

IAS बनने के लिए कौन सी degree चाहिए?

यदि बात करें IAS की degree की तो एक IAS officer बनने के लिए आपको केवल graduation करना होता है। इसका अर्थ यह है कि यदि आपके पास graduation की degree है,

और आपने graduation पास कर लिया है तो आप IAS officer बनने के लिए होने वाले upsc के exam में बैठने के लिए योग्य माने जाते है।

Union public service commission of India के द्वारा हर साल IAS, IPS और IFS officer समेत अन्य कई सेवाओं में भर्ती के लिए civil service की परीक्षा आयोजित की जाती है।

परंतु बात की जाए जरूरी degree की तो upsc के notification के तहत IAS बनने के लिए न्यूनतम योग्यता graduation की ही रखी गई है।

केवल graduation की degree आपको UPSC की परीक्षा में बैठने के लिए eligible बना देती है। Graduation पूरा कर चुके हैं या graduation के last year के छात्र भी upsc की परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • IAS बनने के लिए graduation में कौन सा subject लेना चाहिए?
  • IAS बनने के लिए graduation में कितने अंक होने चाहिए?
  • IAS बनने के लिए 10वीं और 12वीं के अंक?

IAS बनने के लिए graduation में कौन सा subject लेना चाहिए?

यह तो ऊपर ही जान लिया कि IAS की परीक्षा में बैठने के लिए graduation की degree होना बहुत जरूरी है। बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह सवाल भी होंगा की IAS बनने के लिए graduation में कौन सा subject लेना चाहिए।

तो मैं आपको बता दूं की graduation में आपने कौन सा subject लिया था यह मायने नहीं रखता। 12वीं के समय या graduation में admission लेते समय चाहे आपने commerce लिया हो या science या फिर arts ही क्यों ना चुना हो, आप IAS की परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हो।

UPSC की परीक्षा में बैठने के लिए आपका graduation में कोई भी stream का कोई भी विषय हो सकता है। चाहे आप graduation में B.com ले या BSC या फिर B.A, यदि आप graduate हैं तो आप UPSC की परीक्षा में बैठने के लिए eligible है।

इसके साथ ही कई ऐसे विषय भी हैं जिनमें यदि आप graduation करते हैं तो आपको UPSC के exam में फायदा मिल सकता है। यदि आप history, geography या economics जैसे विषय graduation में सुनते हैं,

तो उसके बाद आप upsc के exam में अपने optional paper में इन विषयों का चयन कर सकते हैं। जिससे कि आपको फायदा होगा।

परंतु UPSC के optional paper में केवल यही नहीं और भी बहुत से विषय होते हैं। जिसमें की science, commerce और B.A के बहुत से विषय होते हैं।

IAS बनने के लिए graduation में कितने अंक होना चाहिए?

बहुत से विद्यार्थियों के मन में एक सवाल यह भी सवाल होता है कि IAS बनने के लिए graduation में कितने अंक होने चाहिए। तो हमने ऊपर ही जान लिया कि graduation मात्र एक जरूरी qualification है।

जिससे कि हम UPSC की परीक्षा में बैठ सकते हैं। Graduation में आपको कितने नंबर आते हैं, यह बात बिल्कुल भी मायने नहीं रखती है।

आप minimum अंकों के साथ भी graduation की degree पाके UPSC के exam में बैठ सकते हैं। यदि आपने इस परीक्षा के सारे चरणों को अच्छे से पास कर लिया तो आप अवश्य ही IAS officer भी बन सकते हैं।

इसके लिए केवल उम्मीदवार का graduation पास होना अनिवार्य है, फिर चाहे वो कितने भी अंको से पास हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

इसका अर्थ यह है कि विद्यार्थी को कम से कम minimum passing marks लाना ही होगा। चाहे आप graduation में 55% लाया 95% इससे आपके UPSC के परीक्षा में कोई फर्क नहीं पड़ेगा, और ना ही upsc के परिणाम में कोई फायदा होगा।.

IAS बनने के लिए 10वीं और 12वीं के अंक?

यदि बात की जाए IAS की तो एक IAS officer बनने के लिए आपको यह भी जानना आवश्यक है कि 10वीं और 12वीं में कितने अंक होने चाहिए। तो यदि बात करें 10वीं और 12वीं के अंकों की तो 10वीं और 12वीं में आपको केवल passing marks लाने होते हैं। जिससे कि आप आगे graduation में अपना दाखिला आसानी से करवा सकें।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना IAS के लिए कौन सी degree चाहिए। साथ ही हमने जाना IAS बनने के लिए graduation में कौन सा subject लेना चाहिए, IAS बनने के लिए graduation में कितने अंक होने चाहिए और IAS बनने के लिए 10वीं और 12वीं के अंक कितने होने चाहिए। हमने आज इस article में इन सभी के बारे में चर्चा की।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में आईएस के लिए कौन सी डिग्री चाहिए से संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिलना होगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅