IAS बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? | IAS banne ke liye subject list

IAS ऑफिसर प्रशासनिक सेवा में सर्वोच्च पद है और इसकी परीक्षा भी भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है इस परीक्षा की तैयारी के लिए हमें इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है आज इस आर्टिकल में हम IAS बनने के लिए सब्जेक्ट कौन सी होती है?

इसके बारे में विस्तार से जानेंगे किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए हमें उस परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों के बारे में पता होना जरूरी है।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि ias ki taiyari ke liye subject कौन सी होती हैं? graduation में ias बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए?

ias बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए सब के बारे में विस्तार से जानेंगे अगर आप भी IAS बनना चाहते हैं और दसवीं के बाद तैयारी करना चाहते हैं तो हमारी शादी को पूरा ध्यान से पढ़ें इस आर्टिकल में आपको ias बनने के लिए सब्जेक्ट कौन सी होती है IAS की परीक्षा में कौन-कौन से विषय होते हैं इन सब के बारे में हम विस्तार से जानेंगे।

IAS बनने के लिए सब्जेक्ट (IAS banne ke liye subject) 

IAS बनने के लिए सब्जेक्ट अब कोई भी ले सकते हैं पर हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि आई एस की परीक्षा में किन-किन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं उसी आधार पर हम अपने विषयों का चुनाव कर सकते हैं इसीलिए सबसे पहले हम ias exam की subject के बारे में जानेंगे।

IAS subject list in hindi 

IAS officer की परीक्षा को दो भागों में बांटा गया है पहला है prelims और दूसरा mains paper है। हम एक-एक करके दोनों परीक्षाओं के सब्जेक्ट के बारे में जानेंगे।

IAS prelims exam subject

इस परीक्षा में सभी विषय अनिवार्य हैं आपको हर एक विषय की तैयारी अच्छे से करनी होगी।

  1. Sociology
  2. Environmental science
  3. General science (Physics, Chemistry,Biology)
  4. Geography
  5. History
  6. Political
  7. Science economics

IAS mains exam subject list

आईएएस ऑफिसर की दूसरे चरण की परीक्षा में प्रश्न पत्र को दो भागों में बांटा गया है इसमें से कुछ विषयों को अनिवार्य किया गया है तथा आपको एक ऑप्शनल पेपर चुनना होता है और ऑप्शनल पेपर में आपके पास कई सारे विषय होते हैं उनमें से आपको किसी एक पेपर का चुनाव करना होता है। अब हम IAS mains exam subject के list को जानेंगे।

IAS mains exam compulsory subject list

  1. General Studies
  2. Essays
  3. English
  4. Indian language

IAS mains exam optional subject list

Social ScienceIndian language
Science Others

इन सब विषयों में भी आपको कई सारे विषय होते हैं अब हम सारे विषयों के बारे में विस्तार से जानेंगे कि मैं और किन-किन विषयों का आप चुनाव कर सकते हैं।

Social scienceScience
EconomicsAgriculture
GeographyBotany or Zoology
Indian
History
Anthropology
PhilosophyAnimal husbandry and
Veterinary science
PsychologyChemistry
Political
Science
Physics
Public
Administration
Mathematics
SociologyStatistics
LawGeology
Indian Language
Marthi
Hindi
Sanskrit
Assamese
Bodo
Urdu
Telugu
Tamil
Punjabi
Kannada
Malyalam
Kashmiri
Maithli
Manipuri
Dogri
Gujrati
Sindhi
Santhali
Bengali
Konkani
Oriya
Nepali
English
Others
Commerce
Management
Medical
Engineering
Mechanical
Civil
Electrical

IAS बनने के लिए ग्रेजुएशन में कौन सा सब्जेक्ट ले?

IAS बनने के लिए ग्रेजुएशन में आप कोई भी सब्जेक्ट ले सकते हैं। अगर आपने अपनी पढ़ाई विज्ञान विषय से की है तो आप इंजीनियरिंग कर सकते हैं इसके बाद भी आप IAS की परीक्षा दे सकते हैं। आप  MBBS कर सकते हो और इसके बाद भी आप IAS की परीक्षा दे सकते हैं क्योंकि IAS की परीक्षा देने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन की होती है और ग्रेजुएशन किसी भी विषय से आप कर सकते हैं।

Graduation आपको उसी subject से करना चाहिए जिसमें कि आपकी बहुत ज्यादा रुचि होती है क्योंकि IAS के परीक्षा में 2 पेपर होते हैं। पहला जनरल स्टडीज का जिसमें आपके कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के सारे विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें आपको science arts और commerce विषय से भी प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए जनरल स्टडी के पढ़ाई में आपको सारे विषयों की पढ़ाई करनी होती है लेकिन IAS मैंस पेपर मैं आपको optional subject को चुनना होता है और इसमें आपको एक ही विषय को चुनना होता है। IAS की परीक्षा में लिखित परीक्षा में कुल 1750 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें से 500 अंक के प्रश्न optional paper से पूछे जाते हैं। 

इसीलिए यह पेपर सबसे कठिन होता है इसीलिए इस पेपर के लिए आपको उसी विषय को चुनना होता है। जिसमें आपकी बहुत ज्यादा रुचि हो और जिसमें आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी किए हो ताकि आप इस पेपर को बहुत अच्छे से दे सकें।

अधिकतर बच्चे जो असफल रहते हैं उनका कारण mains  पेपर होता है। mains पेपर का चुनाव करते वक्त बहुत ही ध्यान रखें ताकि आप की परीक्षा की तैयारी बहुत अच्छे से हो सका और आप अपने परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकें।

IAS बनने के लिए आप ग्रेजुएशन में किसी भी विषय से पढ़ाई कर सकते हैं। आप विज्ञान के किसी भी विषय से पढ़ाई कर सकते हैं आप arts के किसी भी विषय से पढ़ाई कर सकते हैं और commerce  के किसी भी विषय से ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

अगर आपने आर्ट्स विषय से पढ़ाई की है तो परीक्षा के तैयारी में आपको थोड़ा ज्यादा मदद मिलेगी क्योंकि जनरल स्टडीज में आपके काफी प्रश्न arts विषय से पूछे जाते हैं और अगर आप optional subject में भी आर्ट्स विषय को चुनते हैं तो आपको और भी ज्यादा मदद होती है अधिकतर छात्र जो कि विज्ञान या कॉमर्स से ग्रेजुएशन करते हैं वे लोग भी ऑप्शनल विषय में arts विषय का ही चुनाव करते हैं क्योंकि इसमें उनके तैयारी बहुत अच्छे से होती है और वह अच्छे से उन प्रश्नों का जवाब दे सकते हैं।

IAS बनने के लिए 11th में कौन सा subject लेना चाहिए?

हम सभी विद्यार्थी अपनी दसवीं कक्षा के बाद ही अपने लक्ष्य का चुनाव कर लेते हैं और उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिएकठिन परिश्रम करने लगते हैं। जो विद्यार्थी IAS ऑफिसर बनना चाहते हैं उनके मन में 10वीं के परीक्षा के बाद एक प्रश्न यह रहता है कि ias बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए जिससे कि उनकी IAS की तैयारी बहुत अच्छे से हो सके और वह अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सके।

जो अब मैं आपको बताऊंगा कि आप IAS बनने के लिए 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट ले जिससे कि आप की तैयारी में बहुत ज्यादा मदद हो।

जैसा कि हम जानते हैं किसी भी विषय की पढ़ाई हम तभी करते हैं जब हमें उस में रूचि होती है इसीलिए अगर आप IAS बनना चाहते हैं तो आप उसी विषय का चुनाव करें जिस विषय में आपका बहुत ज्यादा रुचि है। 

अगर आपका विज्ञान के विषय में ज्यादा रुचि तो आप 11वीं में विज्ञान विषय का चुनाव करें, अगर आपको कला के विषय में बहुत ज्यादा रुचि है तो आप 11वीं में कला विषय का चुनाव करें और अगर आप कॉमर्स और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में ज्यादा रुचि रखते हैं तो आप कॉमर्स विषय का चुनाव करें।

क्योंकि IAS की परीक्षा देने का न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यह है कि आप स्नातक डिग्री पास किए हुए हो। इसमें यह मायने नहीं रखता कि आपको स्नातक डिग्री किसी विशेष विषय से ही हो आप किसी भी विषय से अपने स्नातक डिग्री कर सकते हैं और आप आईज के परीक्षा दे सकते हैं।

Science 

अगर आपको विज्ञान विषय में बहुत ज्यादा रुचि है तो आप अपनी 11वीं के पढ़ाई विज्ञान विषय से करें क्योंकि इस क्षेत्र में अभी बहुत तेजी से विकास हो रहा है पर आईएस की परीक्षाओं में भी विज्ञान विषय के प्रश्न बहुत अधिक से जाते हैं आईएस ऑफिसर के पूरे जिले की जिम्मेदारी होती है उसे जिले के हर एक कार्य को देखना होता है।

इसलिए IAS ऑफिसर को विज्ञान की जानकारी होना बहुत जरूरी है और सबसे बड़ी बात कि आप विज्ञान विषय से पढ़ाई करने के बाद आप इंजीनियर डॉक्टर और वैज्ञानिक भी बन सकते हैं। इसलिए अगर आपकी रुचि विज्ञान के विषय में बहुत ज्यादा है तो आप विज्ञान विषय से ही अपनी 11वीं की पढ़ाई करें और समय तक की भी पढ़ाई अपने विज्ञान के किसी विषय पर करें इससे आपको आईएस की तैयारी में भी बहुत मदद मिलेगी और आप अपने ऑप्शनल पेपर की तैयारी भी बहुत अच्छे से कर पाएंगे।

Commerce

अगर आप IAS बनना चाहते हैं तो आप कॉमर्स विषय भी अपनी 11वीं कक्षा में ले सकते हैं आप कॉमर्स विषय का चुनाव तभी करें अगर आपको कॉमर्स विषय में बहुत ज्यादा रुचि है। कॉमर्स विषय में भी अभी के समय में बहुत ज्यादा विकास हो रहा है आप किसी भी इंडस्ट्री में मैनेजर, अकाउंटेंट जैसे पदों पर कार्य कर सकते हैं। 

जैसा कि हम जानते हैं कि IAS की परीक्षा भारत के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और इस परीक्षा में सफल कुछ ही विद्यार्थी हो पाते हैं अगर किसी दुर्भाग्यवश आप इस परीक्षा में सफलता नहीं प्राप्त कर पाते हैं।

तो आपके पास एक अवसर रहता है कि आप अपने कॉमर्स के क्षेत्र में अपना अच्छा भविष्य बना सके और अच्छे कार्य कर पाए।

IAS officer 1 जिले के पूरे प्रशासनिक सेवाओं का मुखिया होता है और उसे जिले के हर एक कार्य की जिम्मेदारी होती है दिल्ली का आर्थिक व्यवस्था से लेकर जिले में बिजनेस इन सब की जिम्मेदारी एक IAS ऑफिसर की होती है।

इसीलिए IAS ऑफिसर को कॉमर्स विषयों की भी जानकारी होना बहुत जरूरी है और अगर आपने अपने 11वीं और स्नातक की पढ़ाई कॉमर्स विषय से की है यह आपको काफी मदद करेगी आपकी कार्यों को पूरा करने में।

Arts 

अधिकतर छात्र  IAS ऑफिसर बनने के लिए आर्ट्स विषय का चुनाव करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि IAS ऑफिसर की जनरल स्टडीज की परीक्षा में अधिकतर प्रश्न इसी विषय से पूछे जाते हैं और अगर आपने इस विषय से पढ़ाई 11वीं कक्षा में की हो और स्नातक की पढ़ाई आर्ट्स विषय से ही की हो तो आप की तैयारी में बहुत ज्यादा मदद हो जाती है।

अगर आपको आप इतने में बहुत ज्यादा रुचि है तो आप 11वीं कक्षा में arts subject से ही पढ़ाई करें। इस विषय की सबसे खास बात यह है कि हर एक सरकारी ऑफिसर के परीक्षाओं में अधिकतर प्रश्न इसी विषय से होते हैं इसीलिए जो भी छात्र सरकारी सेवा में जाना चाहते हैं वह इस विषय का चुनाव ज्यादा करते हैं।

बहुत से छात्र जिन्होंने अपनी 11वीं 12वीं की पढ़ाई science की हो और कॉमर्स विषय से की हो। वह स्नातक में जाकर आर्ट्स विषय का चुनाव कर लेते हैं क्योंकि इससे उनकी परीक्षा में बहुत ज्यादा मदद होती है और उनके तैयारी बहुत अच्छे से होती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार  IAS की तैयारी करने वाले 75% से लेकर 80% छात्र ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर आर्ट्स विषय का चुनाव करते हैं।

IAS ऑफिसर की तैयारी करने वाले अधिकतर छात्र ऑप्शनल पेपर में आर्ट्स विषय का ही चुनाव करते हैं क्योंकि इसकी answer writing बहुत ज्यादा कठिन नहीं होती है और साथ ही साथ IAS ऑफिस की तैयारी बहुत आसानी से कर सकते हैं। 

इसीलिए अधिकतर IAS ऑफिसर की तैयारी करने वाले छात्र ऑप्शनल पेपर में आर्ट्स विषय का चुनाव करते हैं।

इसलिए अगर आपको IAS ऑफिसर बनना है और आप arts विषय में भी बहुत ज्यादा रुचि रखते हैं तो आपको अपनी 11वीं 12वीं और स्नातक में आर्ट्स विषय का ही चुनाव करना चाहिए इससे आपकी IAS की परीक्षा की तैयारी में पंख लग जाएंगे।

Conclusion 

इस आर्टिकल में हमने IAS बनने के लिए सब्जेक्ट? IAS बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? IAS बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? IAS बनने के लिए ग्रेजुएशन में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए? इन सब विषयों पर चर्चा की है।

इस आर्टिकल में मैंने कोशिश कि है कि आपको IAS बनने की कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए इसकी सारी जानकारी दे सकूं। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको IAS बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए इसके बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *