IGNOU में Admission कैसे लें? | Ignou me admission kaise le

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि IGNOU में admission कैसे लें? इग्नू में दाखिला लेने की क्या प्रक्रिया है? IGNOU में admission कैसे लिया जा सकता है?

दोस्तों आज के समय में बहुत से विद्यार्थी अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद आगे अंडर ग्रेजुएशन courses में ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं जिसमें उन्हें नियमित रूप से कॉलेज न जाना पड़े, और इस के लिए सबसे प्रतिष्ठित नाम IGNOU का ही आता है।

बहुत सारे छात्र/छात्राएं इग्नू से ही ग्रेजुएशन करना चाहते हैं।

पर कुछ विद्यार्थियों को इसकी पूरी जानकारी नहीं होती कि ignou में दाखिले के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है, विद्यार्थि ignou में दाखिला कैसे ले सकते हैं।

IGNOU में Admission कैसे लें?

यहां इस आर्टिकल में इग्नू में admission process को विस्तार से जानेंगे। साथ ही ignou क्या है, इग्नू से कौन-कौन से कोर्स की पढ़ाई की जा सकती है, इग्नू में एडमिशन के लिए क्या योग्यता चाहिए, इग्नू में एडमिशन के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं, आदि सभी के बारे में भी जानेंगे।

IGNOU क्या है?

Full form में IGNOU का पूरा नाम “Indira Gandhi National Open University” होता है, जिसे हिंदी में “इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय” कहा जाता है, इसे इंदिरा गाँधी ओपन यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता है।

IGNOU एक open University है मतलब इसमें आपको नियमित विश्वविद्यालय नहीं जाना होता।

यह Distance Education प्रदान करती है, IGNOU उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो रोजाना कॉलेज नही जा सकते है।

इस यूनिवर्सिटी से हम घर बैठे या किसी सेंटर पर जाकर एग्जाम दे सकते है। इग्नू विश्वविद्यालय students को बिना कक्षाओं में उपस्थित हुए परीक्षा में शामिल होने की सुविधा प्रदान करती है।

यह Open and Distance Learning के पुराने मॉडल पर काम करती है।

वर्तमान में IGNOU में 200 से ज्यादा courses उपलब्ध है। IGNOU से विद्यार्थी मास्टर प्रोग्राम (MBA), बैचलर डिग्री (BA, B.com, BBA), पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा जैसे और भी कई courses कर सकते हैं।

IGNOU भारत की एक बहुत प्रसिद्ध national university है, जिसकी स्थापना 1985 में की गई थी। इसका मुख्यालय दिल्ली में है।

IGNOU भारत सहित 36 देशों में लगभग 40 लाख विद्यार्थियों को दूरस्थ शिक्षा प्रदान करता है। आज बहुत से विद्यार्थी IGNOU से पढ़कर placement पाना चाहते हैं।

IGNOU में Admission के लिए क्या Process है?

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना काफी आसान है, दाखिले के लिए साल में दो बार ऑनलाइन एडमिशन के लिए आवेदन होते हैं।

इग्नू में एडमिशन का एक session दिसंबर-जनवरी और दूसरा जून-जुलाई में होता है।

विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार किसी भी session में दाखिला ले सकते हैं, यहां तक की परीक्षा भी दोनों में से किसी भी session में दे सकते हैं।

Admission के लिए online आवेदन इनकी आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकता है।

इस साल यानी 2021 में admission की बात करें तो  IGNOU द्वारा जुलाई सत्र के लिए registration process की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2021 तक थी।

IGNOU में admission लेने की सोचने वाले विद्यार्थी 11 अक्टूबर 2021 के पहले इग्नू यूनिवर्सिटी की official website ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर online registration कर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते थे।

IGNOU में पढ़ाए जाने वाले अलग अलग पाठ्यक्रमों में admission पाने वाले इच्छुक उम्मीदवारों का चयन विशेष कोर्स के लिए योग्यता और कुछ के लिए Entrance Exam में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है।

जैसे जो विद्यार्थी MA, M.Com, MCA, BA, B.Com जैसे courses में प्रवेश पाना चाहते है, उनका चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर हो जाता है।

Entrance exam की बात करें तो MBA जैसे programme में चयन OPENMAT score के आधार पर होता है, फिर नर्सिंग कोर्स के लिए इग्नू द्वारा OPENNET आयोजित किया जाता है।

इन अलग-अलग कोर्स के लिए पीस भी अलग-अलग होती है हालांकि यह एक काफी सस्ती यूनिवर्सिटी है, यहां से काफी कम खर्च में विद्यार्थी अपना कोर्स पूरा कर सकते हैं।

Admission Process (Step By Step)

Admission के लिए online apply करने की प्रक्रिया को step by step जाने तो सबसे पहले आप IGNOU की official website, ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएंगे।

यदि आप पहले से रजिस्टर है तो Login पर क्लिक करे और अगर New User है तो Click Here For New Registration पर क्लिक करें।

Registration करने के बाद आपको Username और Password आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर प्राप्त हो जाएगा, अपना Username और Password डालकर log in करें।

इसके बाद आपको पूछी गई सभी जानकारी को भरना है, जैसे- पर्सनल डिटेल्स, क्वालिफिकेशन, कोर्स डिटेल्स आदि।

फिर आपको मांगे गए दस्तावेज़ अपलोड करने हैं, आप scan करके documents upload करेंगे।

अब आप decleration box को पढ़कर बॉक्स को check कर दीजिये। फिर आपको payment करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, एटीएम से कर सकते है।

Payment हो जाने के बाद आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म show होगा, जिसमें आपकी सारी डिटेल होगी, आप इस फॉर्म को प्रिंट या सेव कर सकते है।

IGNOU Admission Status देखने के लिए Applicant Login ऑप्शन के ऊपर “Know Your Status” पर क्लिक करेगें, यहां से आप IGNOU Admission Status Check कर सकते हैं।

IGNOU में Admission के लिए योग्यता

IGNOU में Admission के लिए कुछ जरूरी Documents उम्मीदवार के पास होने चाहिए, इग्नू यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले आपको कुछ दस्तावेज़ तैयार करके रखने होंगे जो एडमिशन के लिए दिखाने होते हैं।

इन documents में- शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र की photocopy (scan किया हुआ पिछली कक्षा का result), sc/st/obc होने पर जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी, आयु प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी, अनुभव प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी, Scan किये हुए signature, Scan किये हुए passport size photograph, बीपीएल का प्रमाण पत्र आदि आते हैं।

एडमिशन के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार यह सारे डॉक्यूमेंट अपने पास रख लें। इसके अलावा कोर्स के अनुसार कुछ अन्य डॉक्यूमेंट भी मांगे जा सकते हैं जिसकी जानकारी आप यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅