इंडियन आर्मी का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? What are the documents required to fill the Indian Army Form

यदि बात की जाए Indian army की तो हमारे देश के युवाओं में Indian army का एक अलग ही महत्व है। बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कि Indian army में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

Indian army में बहुत सारी नौकरियां उपलब्ध होती है जो कि विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के अनुसार दी जाती है। जिसके लिए भारतीय सेना बहुत सारी vacancy निकलती रहती है। एक बहुत ही बड़े पैमाने पर विद्यार्थी Indian army की नौकरी के लिए आवेदन करती हैं।

परंतु आप में से बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जो Indian army में आवेदन करने के लिए कौन कौन से document अनिवार्य है इसकी जानकारी नहीं होती।

तो आज के इस article में मै आपको Indian army का form भरने में क्या-क्या document चाहिए, इससे जुड़ी सारी जानकारियां देने वाली हूं। साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातें भी इस article के माध्यम से जानेंगे। इस लिए इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़े हमारे साथ हम पर बना रहे।

 

Indian army का form भरने के लिए क्या-क्या document चाहिए?

 

यदि बात की जाए Indian army की तो यदि आप Indian army में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी documents की आवश्यकता होती है। इसीलिए उन documents को आपको अपने पास ध्यान से रखने की जरूरत होती है।

इसे भी जरूर पढ़ें 

आज के इस आर्टिकल में इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  •  Indian army form documents?
  • Form भरते समय इन बातों का ध्यान रखें?
  • Indian army कैसे join करें?
  • Indian army में join करने की प्रक्रिया?

 

Indian army form documents?

 

  • कक्षा दसवीं की मार्कशीट (class 10th marksheet)
  • कक्षा दसवीं का परमान पत्र जिसमें आप पास होने चाहिए (class 10th certificate in which you must have passed)
  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट(class 12th marksheet)
  • मूल निवास प्रमाण पत्र (Basic address proof)
  • जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate)
  • जाति प्रमाण पत्र (caste certificate)
  • चरित्र प्रमाण पत्र (character certificate)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo)
  • एनसीसी प्रमाण पत्र (NCC certificate)
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • पैन कार्ड (pan card)
  • सिग्नेचर (signature)
  • खेल प्रमाण पत्र (sports certificate)

 

Indian army में form भरने के लिए ज्यादातर यह सारे दस्तावेज मांगे जाते हैं, क्योंकि Indian army थोड़े थोड़े दिनों पर अपनी कोई ना कोई पोस्ट पर भर्ती निकालती रहती है।

जिसके लिए उनकी documents की demand तकरीबन सामान्य ही रहती है। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि Indian army का form भरने के समय हमें इन सारे documents की आवश्यकता पड़ती है।

इस article में जितने भी documents बताए गए हैं आपको Indian army की post की भर्ती में ज्यादातर इन्हीं documents की आवश्यकता होगी, फिर चाहे आप form भरे या फिर document verify करवाएं।

Form भरते समय इन बातों का ध्यान रखें?

 

Indian army का form भरते समय आप अपने Photo और signature का ध्यान रखें। किसी भी form को भरते समय आपको passport size photo की आवश्यकता होती ही है।

इसीलिए Indian army का form भरते समय आप अपने साथ passport size photo जरूर लेकर आएं और इस बात का भी ध्यान रखें कि Website पर दी गई Notification में photo की size और dimension क्या है?

इसी प्रकार से आप official website पर signature की भी size और dimension पता कर लें, और form भरते समय इन सभी बातों का ध्यान रखें।

Indian army की कोई भी post की vacancy निकलने पर इसकी official website पर notification दी जाती है। जिसमें की vacancy से संबंधित सारी जानकारी होने के साथ-साथ उससे संबंधित documents की भी सारी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।

परंतु कई बार ऐसा भी होता है कि Indian army के कुछ post की भर्ती के समय आपसे इन सभी दस्तावेजों के अलावा कुछ अन्य दस्तावेज भी मांगे जाए। ऐसे में जब उस पोस्ट की vacancy निकलती है तो उसकी official website पर notification के साथ-साथ उन सभी दस्तावेजों की जानकारी दी जाती है जो document उन्हें form भरने के समय और verification के समय चाहिए होती है।

इसीलिए आपको form भरने से पहले उस post से जुड़ी सभी जानकारी उसकी official website पर जाकर एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़नी चाहिए ताकि आपको form भरने या verification के समय कोई परेशानी ना हो।

Indian army कैसे join करें?

 

Indian army में 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के आधार पर भर्तियां निकाली जाती है। यह आप पर निर्भर करता है कि आपके पास कौन सी degree है और आप किस degree के बाद army join करना चाहते हैं।

आप जिस भी degree के बाद army join करना चाहते हैं आप उस समय apply कर सकते हैं। अब यदि बात की जाए कि Indian army किस प्रकार Join करनी है तो इसके लिए Indian army ने कुछ योग्यताएं सुनिश्चित किए है जैसे कि शारीरिक और पात्रता योग्यताएं।

जो भी उम्मीदवार इन सारी योग्यताओं को पूरा कर लेता है, वह बड़ी आसानी से Indian army को ज्वाइन कर सकता है।

 

Indian army में join करने की प्रक्रिया?

 

यदि बात की जाए Indian army में join करने की प्रक्रिया के बारे में तो Indian army में भर्ती के लिए आपको सबसे पहले Indian army द्वारा निकाली गई vacancies का ध्यान रखना चाहिए। आपको Indian army द्वारा निकाली गई भर्तियों को check करते रहना चाहिए और इससे संबंधित सारी जानकारी लेकर फिर आपको online apply करना होता है।

आवेदन करने के बाद आपको आपका admit card मिलता है। आवेदन करने के बाद admit card आने में कुछ महीनों का समय लगता है। इसके बाद आपका दौड़ होता है, जिसको कि आपको पास करना होता है। दौड़ के समय ही आपकी height भी check की जाती है। दौड़ में आपको अलग-अलग समूह में दौड़ाया जाता है। दौड़ में qualify होने के बाद, फिर आपका physical test शुरू हो जाता है।

इन सभी test को qualify करने के बाद आपको medical test के लिए बुलाया जाता है। इन सभी प्रक्रियाओं में पास होने के बाद आपके लिखित से लेकर medical test तक के सारे अंको को जोड़ा जाता है। इसी अंकों के आधार पर यह सुनिश्चित किया जाता है कि आपका चयन Indian army में होगा या फिर नहीं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना Indian army का form भरने के लिए क्या-क्या document चाहिए। साथ ही हमने जाना Indian army form documents के बारे में। इन सब के अलावा Form भरते समय इन बातों का ध्यान रखें, Indian army कैसे join करें और Indian army में join करने की प्रक्रिया इन सभी के बारे में जाना।

आशा है आज के article को पढ़कर Indian army का form भरने के लिए क्या-क्या document चाहिए से संबंधित आपके जो भी सवाल होगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅