इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

यदि आपमें देश सेवा का जुनून है और आप एक डॉक्टर हो तो आप इंडियन आर्मी में डॉक्टर बन सकते हो परंतु इसके लिए आपको यह जानना अति आवश्यक है कि इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

आज के इस आर्टिकल में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?
  • इंडियन आर्मी में डॉक्टर बनने के तरीके?
  • AFMS द्वारा निकली भर्ती द्वारा आर्मी डॉक्टर कैसे बने?
  • AFMC मे प्रवेश लेकर आर्मी डॉक्टर कैसे बने?
  • 12वी उत्तीरण कैसे करें?
  • नीट का एग्जाम कैसे दें?
  • आर्मी डॉक्टर का चयन कैसे होता है?
  • आर्मी डॉक्टर बनने की प्रक्रिया क्या है?
  • आर्मी डॉक्टर को क्या कहते हैं?
  • आर्मी मेडिकल में क्या क्या होता है?

इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने?

यदि आप इंडियन आर्मी में डॉक्टर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। जैसे कि

  • जो इंसान आवेदन कर रहा है उसका अविवाहित होना आवश्यक है।
  • जो इंसान आवेदन कर रहा है उसका भारतीय नागरिक होना बहुत ही आवश्यक है।
  • आपकी 12वी में आपको PCB यानी physics,chemistry,biology लेना आवश्यक है तभी आप आगे चलकर आर्मी में डॉक्टर के लिए अप्लाई कर पाएंगे।
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपका 12वीं पास करना बहुत ही आवश्यक है।
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 17 वर्ष से 21 वर्ष तक की होनी चाहिए।

यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप अवश्य ही आगे चलकर आर्मी में डॉक्टर बन सकेंगे। परंतु आर्मी में डॉक्टर बनने के 2 तरीके होते हैं।

आर्मी में डॉक्टर बनने के तरीके?

आर्मी में डॉक्टर बनने के लिए पहले तो AFMS द्वारा निकली भर्ती से,दूसरा NEET द्वारा AFMC कॉलेज में दाखिला लेकर आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

इन 2 तरीकों के नाम आपने जाने, परंतु इसके अलावा भी आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि इन दोनों से हम कैसे इंडियन आर्मी में डॉक्टर बन सकते हैं। तो आइए अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

AFMS द्वारा निकली भर्ती द्वारा आर्मी डॉक्टर कैसे बने?

आर्मी में डॉक्टर की भर्ती AFMS के द्वारा निकाली जाती है। इस कोर्स के लिए कोई भी एमबीबीएस उत्तरी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। साथ ही आपको इसमें होने वाली परीक्षा को भी पास करना होता है। जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको आर्मी में डॉक्टर की नौकरी प्राप्त हो जाती है। इसके बाद आप भारतीय सेना में चिकित्सा से जुड़ी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

AFMC में प्रवेश लेकर आर्मी डॉक्टर कैसे बने?

इसके बाद वाला तरीका यह है कि आप NEET के द्वारा AFMC में प्रवेश प्राप्त करें, और इसके बाद आप आर्मी में डॉक्टर की नौकरी प्राप्त करें। AFMC में प्रवेश लेकर आप किसी तरह से एक डॉक्टर बन सकते हैं।

जब आप NEET का एग्जाम पास कर लेते हैं तो फिर आपको AFMC के द्वारा किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला मिल जाता है। जहां की आपको डॉक्टरी की पढ़ाई करवाई जाती है। जिससे कि आप एक अच्छे डॉक्टर बन सके।

12वीं पास कैसे करें?

यदि आप आर्मी में डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं पास करना बहुत ही आवश्यक है। साथ ही 12वी में आपका विषय PCB यानी कि physics, chemistry, biology होना आवश्यक है। इसके बाद ही आप आर्मी में डॉक्टर बनने के लिए योग्य हो सकते हो। इसके साथ ही आपको 12वी में अच्छे अंक से पास होना भी बहुत ही आवश्यक है।

नीट का एग्जाम कैसे दें?

जब आपकी 12वीं की पढ़ाई पूरी हो जाती है तो आपको AFMC में प्रवेश दाखिला लेने के लिए सबसे पहले नीट का एग्जाम देना होगा। इस परीक्षा में पास होने के बाद आपको AFMC में आसानी से दाखिला मिलता है।

और फिर इसके बाद आप अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हो। NEET जो कि एक एंट्रेंस एग्जाम है, और जो कि हर साल आयोजित करवाया जाता है, जिसकी जानकारी आपको न्यूज़पेपर, समाचार और सोशल मीडिया के द्वारा मिल जाती है।

आर्मी डॉक्टर का चयन कैसे होता है?

जब आप AFMC में डॉक्टर की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं और आपको सर्टिफिकेट मिल जाता है तो इसके बाद आपको भारतीय सेना में डॉक्टर के पद पर नौकरी मिल जाती है। अब क्योंकि AFMC खुद सेना को चिकित्सा से जुड़ी सेवाएं प्रदान करता है इसकी वजह से AFMC द्वारा कोर्स करने पर आपका आसानी से आर्मी में डॉक्टर के पद पर चयन हो सकता है और आप इस क्षेत्र में अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

आर्मी डॉक्टर बनने की प्रक्रिया क्या है?

आर्मी डॉक्टर बनने के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन प्रक्रियाओं से होता है। यह प्रक्रियाएं हैं।

  • लिखित परीक्षा
  • चिकित्सा परीक्षा
  • साक्षात्कार

आर्मी डॉक्टर को क्या कहते हैं?

रक्षा सेवाओं की जिस सेवा में संबंधित अधिकारी काम करते हैं उसको “Air Force Medical Service”कहां जाता है।

आर्मी मेडिकल में क्या क्या होता है?

आर्मी में भर्ती होने के लिए अभ्यार्थी को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। उम्मीदवारों को अच्छी तरह से विकसित होना चाहिए। उम्मीदवार को दोनों कानों से अच्छी तरह से सुनाई देना आना चाहिए। उम्मीदवारों की दूरदृष्टि 6/6 की होनी चाहिए और चिकित्सा की आवश्यकता के अनुसार होने चाहिए।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल को पढ़कर हमने जाना इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने। साथ हैं हमने जाना इंडियन आर्मी में डॉक्टर बनने के तरीकों के बारे में। इसके अलावा हमने AFMS द्वारा निकली भर्ती द्वारा आर्मी डॉक्टर कैसे बने और AFMC मे प्रवेश लेकर आर्मी डॉक्टर कैसे बने। इन सभी के अलावा हमें जाना 12वी उत्तीरण कैसे करें। नीट का एग्जाम कैसे दे।आर्मी डॉक्टर का चयन कैसे होता है।

आर्मी डॉक्टर बनने की प्रक्रिया क्या है। आर्मी डॉक्टर को क्या कहते हैं और आर्मी मेडिकल में क्या क्या होता है। आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर इंडियन आर्मी में डॉक्टर कैसे बने से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल होंगे में उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅