Infinix kis Desh ki company hai (Infinix किस देश की कंपनी है?)

आज इस आर्टिकल में हम Infinix किस देश की कंपनी है?, (Infinix kis desh ki company?), Infinix किस देश का कंपनी है? (Infinix kis desh ka company hai?) और Infinix का मालिक कौन है? (Infinix ka malik kaun hai?) इनके बारे में विस्तार से जानेगे।

दोस्तों इस बात से कोई भी इंकार नहीं करेगा कि आज के समय में सबसे जरूरी electronic devices में से एक smartphone है। सबसे ज्यादा लोग वर्तमान में इसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। पूरे विश्व की 7 billion से अधिक जनसंख्या का एक काफी बड़ा भाग smartphone user है, यानी smartphones की संख्या भी billions में है। Indian smartphone market की बात करें तो साल 2016 में Jio Network के आने के बाद से Internet के बढ़ते इस्तेमाल के चलते Smartphones भी बढ़ने लगे। अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग features के साथ Smartphones Indian Market में Launch करने लगे।

अभी वर्तमान में Value for Money यानी कि Budget Smartphones सबसे ज्यादा बिकते हैं, xiomi, realme, redmi, जैसे अलग-अलग brands कम कीमत पर best smartphones उपलब्ध करा रहे हैं। Budget category में Infinix भी अब smartphone market में अपनी स्थिति बना रहा है। दूसरे mobile phone brands की तुलना में infinix भारतीय बाजार में थोड़ा नया है, लेकिन अपनी कम कीमत और बेहतरीन फीचर्स के चलते लोगों के बीच लोकप्रिय होता जा रहा है। आपने भी Infinix mobiles के Smartphones Market में जरूर देखे होंगे। जैसे-जैसे यह brand popular हो रहा है लोगों के मन में इससे संबंधित सवाल होते हैं कि आखिर Infinix किस देश की कंपनी है? (Infinix kis desh ki company?) आज इस लेख में हम मुख्यत: इसी बात को जानेंगे।

Infinix कंपनी किस देश का है? (Infinix Company kis desh ka hai?)

शायद कुछ लोग ऐसा सोचते हैं की भारतीय बाजार में एक नई कंपनी होने के कारण infinix एक Indian brand है, जबकि ऐसा नहीं है। दरअसल दूसरे कुछ Popular Smartphones Brands की तरह infinix भी एक Chinese Smartphone निर्माता कंपनी है। Infinix Mobile मूल रूप से एक China आधारित कंपनी है जिसकी शुरुआत साल 2013 में की गई थी।

इस कंपनी की शुरुआत China के हांगकांग में 2013 में हुई थी। असल में Infinix के साथ-साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अभी Techno और Itel कंपनी के स्मार्टफोन भी देखने को मिल रहे हैं, एक प्रकार से कहा जा सकता है कि Infinix, Techno और itel तीनों ही कंपनियां भाई भाई से हैं। Infinix mobile , चाइना की एक बड़ी मोबाइल फोन मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनी Transsion की सहायक कंपनी है

जिस प्रकार Oppo, Vivo, Oneplus इत्यादि BBK electronics के अंतर्गत आते हैं उसी प्रकार Infinix, Techno, Itel Transsion कंपनी की सहायक कंपनियां है।

सिर्फ भारत में ही नहीं Infinix आज के समय में 30 से भी ज्यादा देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। दूसरे देशों के Market में भी इस कंपनी के Smartphones है। इसके अलावा इस कंपनी के बारे में एक उल्लेखनीय बात है कि Infinix पहली ऐसी कंपनी है जिसने पाकिस्तान में अपना Mobile Manufacturing Plant लगाया है

तथा वहां इस कंपनी के द्वारा अपने स्मार्टफोन को Made in Pakistan बनाने के लिए काफी Invest किया जा रहा है। असल में कंपनी के द्वारा स्मार्टफोन के ज्यादातर components या parts China से आयात किए जाते हैं, जिनकी दूसरे देशों में assembling की जाती है। Bangladesh, France, India, Korea जैसे देशों में इस कंपनी के स्मार्टफोन बनते हैं, पर बनने का मतलब यहां सिर्फ उनकी assembling होती है।

Infinix Mobile कंपनी का Headquater यानी मुख्यालय शेन्ज़ेन चाइना मे ही स्थित है, एक चाइना आधारित कंपनी होने के बावजूद इस कंपनी का Research and Development Center फ्रांस तथा कोरिया में स्थित है, जहां से इस कंपनी के products के लिए रिसर्च और उनके लिए जरूरी डेवलपमेंट का काम किया जाता है। Infinix smartphone brands की लोकप्रियता का एक कारण अच्छे Specification के साथ-साथ इसका अच्छा डिजाइन भी होता है, कम कीमत पर इसमें आपको punch hole style display देखने को मिलता है। Infinix कंपनी के स्मार्टफोन ज्यादातर फ्रांस में डिजाइन किए जाते हैं।

Egypt जैसे देश में साल 2017 में Infinix brand Samsung और Huawei के बाद तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई थी। साल 2020 में इस कंपनी के द्वारा Smart TV Brand में उतरने का भी ऐलान किया  गया है। पिछले कुछ समय से Smartphones में यह कंपनी कम कीमत पर अच्छे स्मार्टफोन लांच कर रही है, infinix hot series के स्मार्टफोंस काफी बिक रहे हैं। Infinix mobile, Indian super league Mumbai city का मुख्य स्पॉन्सर भी है।

Infinix mobile के CEO और संस्थापक

साल 2013 में Sagem Wireless तथा Transsion Holdings दो अलग कंपनियों द्वारा infinix mobile कंपनी की शुरुआत की गई थी। आज यह कंपनी ट्रैशन होल्डिंग्स की एक सहायक कंपनी है। आज के समय में इंफिनिक्स मोबाइल की जो पैरंट कंपनी है यानी कि Trassion के फाउंडर यानी संस्थापक ज़हू जहॉजियांग (Zhu Zhaojiang ) हैंवर्तमान में Benjamin Jiang (बेंजामिन जियांग) infinix mobile कंपनी के ग्लोबल सीईओ (CEO) के रूप में कार्यरत है। वैश्विक स्तर पर इस कंपनी के लिए लिए जाने वाले फैसले इत्यादि इन्हीं के अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा जिन जिन देशों में भी यह कंपनियां अपनी सर्विस देती है उन देशों में इसके अलग-अलग सीईओ होते हैं।

अलग-अलग देशों के स्मार्टफोन मार्केट में अंतर होता है उस Particular Market के हिसाब से लोगों की क्या जरूरत है, वे किस तरह के स्मार्टफोन चाहते हैं, किन specification के साथ आने वाले smartphones उस मार्केट में ज्यादा बिकते हैं, इन सभी बातों का ध्यान रखने के लिए ही अलग-अलग देशों में इसके अलग-अलग head appointment किए जाते हैं। यदि बात करें हमारे अपने देश भारत की तो, भारत में infinix mobile के CEO के रूप में अनीश कपूर ( Anish Kapoor ) कार्यभार संभाल रहे हैं। इससे पहले ये samsung और tata जैसी बड़ी कंपनियों के साथ भी काम कर चुके हैं, जिससे इनके अनुभव का पता चलता है।

Conclusion

आज इस लेख में हमने वर्तमान में भारतीय स्मार्टफोन बाजार की Popular brands infinix mobile के बारे में जाना। हमने जाना Infinix कंपनी की शुरुआत कब कैसे और सबसे जरूरी किस देश से हुई थी, Infinix Mobile किस देश की कंपनी है?, (Infinix mobile kis desh ki company hai?), Infinix कंपनी किस देश की है? (Infinix company kis desh ki hai?) or Infinix कंपनी का मालिक कौन है? (Infinix company ka malik kaun hai)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए