Instagram किस देश की कंपनी है? | Instagram kis Desh ki company hai

Advertisements

आज हम जानेंगे कि इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है? (Instagram kis Desh ki company hai?) या इंस्टाग्राम कहां की कंपनी है? तथा इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

Advertisements

Instagram ‘ अमेरिका ‘ की कंपनी है।

दोस्तों आज के समय में सोशल मीडिया हम सभी के दैनिक दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुकी है स्मार्टफोन या इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों कोई भी व्यक्ति प्रतिदिन सोशल मीडिया जरूर देखता है। हमारे भारत देश में इंटरनेट का इस्तेमाल आज के समय में काफी हो रहा है ऐसे में बड़ी संख्या में यूजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आ रहे हैं। देश के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से इंस्टाग्राम भी एक है, आज के समय में लाखों करोड़ों की संख्या में भारत में लोग इंस्टाग्राम को का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सोशल मीडिया का नियमित रूप से इस्तेमाल करने वाला शायद ही कोई ऐसा यूजर होगा जो इंस्टाग्राम का नाम ना जानता हो। यह पूरी  दुनिया के सबसे पॉपुलर messaging application में आता है। यदि बात की जाए आज के समय में इंस्टाग्राम के इस्तेमाल की तो आज एक आम आदमी से लेकर देश और दुनिया भर के बड़े-बड़े सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। किसी प्रसिद्ध सेलिब्रिटी को लाखों करोड़ों की संख्या में लोग इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं।

मुख्य रूप से इंस्टाग्राम फोटोस (photos) अपलोड करने के लिए जाना जाता है। एक इंस्टाग्राम यूजर इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी फोटो या वीडियो अपलोड कर सकता है। क्योंकि इंस्टाग्राम एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन है जिसे दुनिया भर में लोग इस्तेमाल करते हैं ऐसे में कई बार लोगों के मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है या इसे किसके द्वारा बनाया गया था।

हाल ही में भारत सरकार द्वारा 200 से भी ज्यादा एप्लीकेशंस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, ऐसा राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया था। जिन एप्लीकेशन को बैन किया गया है उनमें से ज्यादातर चाइनीस एप्लीकेशन ही थी, जो कि डाटा प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन कर रही थी। यह सारे बैन एप्लीकेशंस यूजर का डाटा यानी जानकारी लीक कर रही थी। इस कारण से भी कई इंस्टाग्राम यूज करने वालों के मन में यह सवाल आ सकता है इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है और इन बैन होने वाले एप्लीकेशंस से इंस्टाग्राम का कोई कनेक्शन है या नहीं।

इस लेख में हम मुख्यत: इसी बात को जानेंगे कि इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है? (Instagram kis Desh ki company hai), और साथ ही इंस्टाग्राम से संबंधित अन्य  बातों को भी जानेंगे –

Instagram किस देश की कंपनी है? (Instagram kis Desh ki company hai)

इंस्टाग्राम एक अमेरिकी नागरिक के द्वारा बनाया गया था जिस कारण इंस्टाग्राम एक अमरीकी कंपनी बन जाती है।

क्या आप जानते हैं?

इंस्टाग्राम के लांच होने के बाद यह काफी तेजी से दुनिया भर के लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा था, जिस कारण इसकी बढ़ती पापुलैरिटी को देखते हुए दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के द्वारा इसे काफी बड़ी कीमत देकर खरीद लिया गया, जिससे वर्तमान में इंस्टाग्राम का मालिकाना हक फेसबुक के पास ही है और क्योंकि फेसबुक भी एक अमेरिकन कंपनी ही है इसीलिए इससे भी इंस्टाग्राम एक अमेरिकी कंपनी ही बनती है।

इंस्टाग्राम एक अमेरिका आधारित कंपनी है लेकिन इसका इस्तेमाल पूरे दुनिया भर में काफी बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा किया जाता है। संख्या में, यदि बात करें एंड्राइड के गूगल प्ले स्टोर की तो गूगल प्ले स्टोर में इंस्टाग्राम के एक बिलियन से ज्यादा इंस्टॉल है जो कि अपने आप में एक बहुत ही बड़ा नंबर है। इसके साथ ही एप्पल एप स्टोर में भी इंस्टाग्राम के कई मिलियंस में डाउनलोड है जिस कारण इंस्टाग्राम का यूजर बेस काफी  बड़ा बन जाता है। सिर्फ चाइना को छोड़कर यह पूरे दुनिया भर के देशों में इस्तेमाल किया जाता है, चाइना में इंस्टाग्राम, फेसबुक और इस जैसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को बैन कर दिया गया है।

Instagram का मालिक कौन है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया साइट और ऐप है, जिसे वर्तमान में फेसबुक own करता है। वर्तमान में इस कंपनी का मालिकाना हक फेसबुक कंपनी के पास है।

Instagram अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर ओपन करते समय आप इसके नीचे from facebook लिखा हुआ देख सकते हैं। परंतु इंस्टाग्राम को फेसबुक के द्वारा नहीं बनाया गया है, किसी और डेवलपर के द्वारा डिवेलप किए गए इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को फेसबुक के द्वारा खरीद लिया गया है। वर्ष 2012 में दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के द्वारा इंस्टाग्राम का अधिग्रहण कर लिया गया था।

इसे जरूर पढ़ें:-

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का एक आविष्कारक होता है जिसके द्वारा उस वेबसाइट या ऐप को डिवेलप किया जाता है। आज के समय में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लीकेशंस में से एक इंस्टाग्राम को केविन सिस्ट्रोम (kevin systrom) और उनके सहयोगी माइक क्रीगर (Mike krieger)  द्वारा डेवलप किया गया था।

Instagram का CEO कौन है?

Advertisements

इंस्टाग्राम के संस्थापक और सीईओ केविन सिस्ट्रोम का जन्म 30 दिसंबर 1983 को Holliston, Massachusetts United States में हुआ था। इन दोनों के द्वारा अक्टूबर 2010 में इंस्टाग्राम को लॉन्च किया गया था और अपने लांच के बाद काफी कम समय में ही यह एक लोकप्रिय वेबसाइट बन चुकी थी जिसे करोड़ों की संख्या में लोग इस्तेमाल करने लगे थे।

लोगों के बीच की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इसके लांच के 2 साल बाद यानी साल 2012 में फेसबुक ने इंस्टाग्राम को इनके डेवलपर Kevin Systrom और Mike Krieger से एक  बिलियन यूएस डॉलर ($1 billion USD) की बहुत बड़ी कीमत के साथ खरीद लिया था।

उस वक्त फेसबुक और इंस्टाग्राम के बीच हुए इस डील को बिग डील का नाम दिया गया था क्योंकि उस समय इतनी बड़ी राशि के साथ डील होने पर यह इंटरनेट में दुनिया की सबसे बड़ी डील थी। आज के समय में फेसबुक कंपनी की टोटल  सालाना रेवेन्यू का एक बहुत बड़ा भाग इंस्टाग्राम से आता है । Instagram Facebook की टोटल सालाना रेवेन्यू में 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर का योगदान देता है जोकि अपने आप में एक बहुत ही बड़ी रकम है।

वर्तमान में फेसबुक के सीईओ यानी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के रूप में मार्क ज़ुकेरबर्ग कार्यरत है जो कि फेसबुक के हेड है, और इंस्टाग्राम फेसबुक के द्वारा खरीद लिए जाने पर इंस्टाग्राम के ओनर भी मार्क जुकरबर्ग है।

Instagram क्या है?

यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मन में बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज के फोटोस का ख्याल आता है उन सेलिब्रिटीज को करोड़ों की संख्या में लोगों के द्वारा फॉलो किया जाता है। एक प्रकार से इंस्टाग्राम को फोटो सोशल मीडिया कहा जा सकता है क्योंकि यह सबसे ज्यादा फोटोस अपलोड करने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। देश और दुनिया के बड़े सेलिब्रिटी के अलावा पॉलीटिशियंस और दूसरे फेमस पर्सनालिटी भी इंस्टाग्राम पर मौजूद है। पॉलीटिशियंस के द्वारा इलेक्शन के प्रचार प्रसार के लिए भी इंस्टाग्राम का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Instagram डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें?

Instagram कैसे पैसे कमाती है?

यह एक बिल्कुल ही मुफ्त एप्लीकेशन है, यानी इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होता है। ऐसे में इंस्टाग्राम अपनी कमाई ऐड से करता है। अपने फोन में इंस्टाग्राम इंस्टॉल करते समय यह आपसे कुछ परमिशन मांगता है जिसमें यह आपके फोन से आपकी जानकारी लेकर उसके अनुसार आपको ऐड्स दिखाता है। बड़े इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर्स द्वारा ब्रांड के paid प्रमोशन किए जाते हैं।

आज के समय में यदि आपके भी इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर होते हैं तो आप एक इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बन कर अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक पोस्ट से करोड़ों रुपए भी कमाते हैं।

अन्य किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह इंस्टाग्राम चलाने के लिए भी आपको इंस्टाग्राम में अपनी आईडी बनानी होती है जिसे आप अपने फेसबुक अकाउंट से भी बना सकते हैं।

इसे मुख्य रूप से फोटो अपलोड करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फोटो के अलावा इसमें वीडियो भी अपलोड किया जा सकता है। इंस्टाग्राम में आपके अपलोड किए गए फोटो या वीडियो पर दूसरे इंस्टाग्राम यूजर जो आप को फॉलो करते हैं लाइक या कमेंट करते हैं। इंस्टाग्राम में आप किसी बड़े सेलिब्रिटी या इनफ्लुएंसर या जिसे भी चाहे फॉलो कर सकते हैं जिससे आप उनके द्वारा पोस्ट की जाने वाली सभी पोस्ट को देख पाएंगे।

आपको भी इंस्टाग्राम पर फॉलो किया जा सकता है, और यदि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्राइवेट रखते हैं तो किसी को भी आपको फॉलो करने के लिए आपकी परमिशन की जरूरत पड़ती है।

Instagram मैं नए फीचर्स क्या-क्या है?

इंस्टाग्राम के बढ़ते यूजर की वजह से पहले की तुलना में अभी इंस्टाग्राम में कई नए और बेहतरीन फीचर्स ऐड कर दिए गए हैं। आप अपने फोटोस में अलग-अलग प्रकार के फिल्टर को यूज कर सकते हैं। अपने Instagram feed के किसी पोस्ट को लाइक या कमेंट कर सकते हैं उसे किसी के साथ शेयर कर सकते हैं। एक Specific post को किसी फ्रेंड को डायरेक्ट मैसेज भी कर सकते हैं या उसे उस पोस्ट में टैग भी कर सकते हैं।

हाल ही में इंस्टाग्राम पर इंस्टाग्राम रिल (Instagram reels)  का फीचर भी आ गया है जिससे user tik-tok या उन जैसी आने अन्य एप्लीकेशंस की तरह 15 सेकंड की शॉर्ट वीडियोस बना कर भी पोस्ट कर सकते हैं। कुछ समय पहले भारत में टिक टॉक को कर दिया गया है, और क्योंकि टिक टॉक भी एक बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन थी इसलिए इंस्टाग्राम द्वारा इसी प्रकार की वीडियोस बनाने का फीचर इसमें ऐड किया गया। इंस्टाग्राम में Instagram stories का फीचर भी है, यह एक नया फीचर है जिससे आप अपने पोस्ट को स्टोरी में लगा सकते हैं जो आपके पोस्ट की विजिबिलिटी को enhance करता है।

इंस्टाग्राम को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के लिए, एंड्राइड फोन पर इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और एक आईफोन यूजर इसे एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड कर सकता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *