आईपीएस (IPS) बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े? | Books for IPS Exam in hindi

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आईपीएस (IPS) बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े?, आईपीएस की तयारी के लिए सबसे अच्छी किताब कौनसी है? इनके बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्तों यह परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षा है सभी का सपना रहता है कि वह एक बार यूपीएससी की परीक्षा को जरूर दें परंतु सभी इसमें पास नहीं हो सकते।

इसमें बहुत ही कठिन परिश्रम और मेहनत की आवश्यकता हो सकती है जो व्यक्ति जुनून के साथ इस परीक्षा को मन लगाकर और हमारे द्वारा बताए गए किताबों के अनुसार पड़े तो वह व्यक्ति या परीक्षार्थी एक परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकता है।

दोस्तों कठिन कुछ भी नहीं है इस दुनिया में। बस आपको सफलता के लिए अधिक मेहनत करनी होगी बाकी सबसे अधिक मेहनत करनी होगी तो ही आप आईपीएस बन सकते हैं।

Books for IPS Exam in hindi

आईपीएस हमारे देश की एक बहुत ही अच्छी पद है जिस पद में आकर आप देश की सेवा बहुत अच्छे ढंग से कर सकते हैं तो चलिए आज जानते हैं आईपीएस बनने के लिए कौन-कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए? तो इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी लेने के लिए हमारे साथ बने रहे तो चलिए जानते हैं।

आईपीएस (IPS) बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े?

तो दोस्तों आईपीएस बनने के लिए हमें बहुत सारी किताबें पढ़नी होंगे यह किताबें बहुत ही मोटी मोटी और बहुत ही जानकारी से भरपूर होंगे।

दोस्तों किताबे तो बहुत होंगे पर हम आपको जिन किताबों के बारे में जानकारी देंगे वह बहुत ही सरल भाषा में और बहुत ही महत्वपूर्ण और सबसे बेहतरीन होंगी।

इसमें आपको इतिहास भूगोल राजनीतिक शास्त्र पर्यावरण अध्ययन अर्थशास्त्र पर्यावरण तंत्र तथा साइंस और टेक्नोलॉजी एवं कक्षा 6से 12वीं तक की सारी एनसीआरटी किताबें पूरी जानकारी आपको आनी चाहिए।

निचे आपको आईपीएस बनने के लिए कौनसी किताब पढ़नी चाहिए उनके लिस्ट दिए हुए है।

आईपीएस की किताबें

1. History इतिहास

इतिहास में आपको( प्राचीन भारत) जोकि राम शरण शर्मा की बहुत ही अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारियों से भरपूर और इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण और उचित है यह पुस्तक आपके लिए सर्वप्रथम प्राचीन भारत के लिए उचित है।

(मध्यकालीन भारत) यह पुस्तक आप सतीश चंद्र की लिखी हुई ले सकते हैं यह किताब बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुत अच्छी तरह से बनाई गई है इसीलिए मध्यकालीन भारत के लिए आप सतीश चंद्र की किताब अवश्य पढ़ें।

आधुनिक भारत का इतिहास यह पुस्तक आप विपिन चंद्र की पढ़ सकते हैं यह पुस्तक बिपिन चंद्र की बहुत ही ज्यादा प्रचलित पुस्तक है। इस पुस्तक में आपको आधुनिक भारत का सारा इतिहास एकदम बहुत अच्छी तरीके से एवं महत्वपूर्ण जानकारियों के अनुसार परीक्षा के अनुसार पता चल जाएगा।

आजादी के बाद का भारत यह पुस्तक भी आप विपिन चंद्रा की ले सकते हैं बिपिन चंद्रा बहुत ही अच्छे लेखक हैं उन्होंने यह दो पुस्तक बहुत ही अच्छी तरीके से और बहुत अच्छे ढंग से लिखें।

जो आपके लिए जानकारियों से भरपूर और महत्वपूर्ण है आईपीएस बनने के लिए यह किताबें बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

और एक बात दोस्तों आपको कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक की एनसीईआरटी की इतिहास पुस्तक अगर आप नहीं भी पढ़ें तो आपको इसमें सारी जानकारियां इन किताबों में मिल जाएंगे।

2. Geography भूगोल

दोस्तों भूगोल में आपको कक्षा 6 से 12वीं तक की एनसीईआरटी की किताबें तो अवश्य पढ़ ली होंगी परंतु आप अगर माजिद हुसैन या महेश वर्णवाल की किताब जो आती है।

भारत की भूगोल अगर आप वह पढ़ते हैं तो आपको कक्षा 6 से कक्षा 10 तक की जरूरी नहीं है परंतु एक 11वीं तथा 12वीं की एनसीईआरटी भूगोल की किताब की जानकारियां आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होंगी।

इसीलिए भूगोल में दोस्त आपको एनसीईआरटी की 11वीं तथा 12वीं की किताब अवश्य पढ़ने होंगी या आप माजिद हुसैन या महेश बरनवाल की किताब लेकर पढ़ सकते हैं।

भूगोल में आपको विश्व भूगोल की भी जानकारी लेनी होंगे जो आपको कक्षा 6:00 से आठवीं तक की एनसीईआरटी किताब में जानकारी मिल जाएंगे।

3. Indian polity भारतीय राजनीति

दोस्तों भारत की राजनीति के लिए आपको कुछ नहीं करना है बस आपको दुकान में जाकर एक इंडियन पालिटी जो एम लक्ष्मीकांत की आएगी उस किताब को खरीद लेना बाकी इसमें आपको परीक्षा के अनुसार सारी जानकारियां मिल जाएंगे।

यह किताब भारतीय राज्य व्यवस्था तथा भारतीय शासन दो किताबों में आएगी दोनों एम लक्ष्मीकांत की होंगी यह किताब परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आपको इंडियन पॉलिटिक्स लिए बस एम लक्ष्मीकांत की किताब लेनी है बाकी आप को और कोई किताबों की जरूरत नहीं है।

आपको एनसीईआरटी 6से लेकर 12वीं तक की भी पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आप बस एम लक्ष्मीकांत की भारतीय राज्य व्यवस्था तथा भारतीय शासन दो किताबें पढ़ ले आप की राजनीति एकदम अच्छी तरीके से हो जाएगी।

4. Economics अर्थशास्त्र

दोस्तों भारतीय अर्थशास्त्र के लिए आपको भारत की अर्थव्यवस्था नामक एक रमेश सिंह की पुस्तक आएंगे जो कि यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुत ही अच्छी पुस्तक है।

इसमें आपको भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में बड़ी ही अच्छी तरीके से जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप परीक्षा के सारे मुख्य जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे तथा आपको 9वीं से लेकर 12वीं तक की एनसीईआरटी की अर्थशास्त्र की किताब अवश्य पढ़नी है तथा आप भरता के लिए रमेश सिंह की पुस्तक ले ले यह पुस्तक बहुत ही महत्वपूर्ण है तथा आप भारतीय अर्थशास्त्र की और भी अच्छे तरीके से जानकारी लेने के लिए आप निर्णाल के वीडियो लेक्चर भी देख सकते हैं।

यह लेक्चर आपको यूट्यूब में अच्छी तरीके से उपलब्ध होंगी यह भी बहुत ही अच्छी जानकारी है अर्थशास्त्र के लिए तो आप यह भी कर सकते हैं

5. Environment & Ecology पर्यावरण तथा परिस्थितिकी

एनवायरमेंट एंड इकोलॉजी पर्यावरण तथा पारिस्थितिकी के लिए आपको कुछ नहीं करना है बस आपको एक दृष्टि पब्लिकेशन की एक किताब लेनी है।

यह किताब बहुत ही महत्वपूर्ण है इसके लिए और बहुत ही अच्छी तरह से अच्छे ढंग से बनाई गई है।

यह पुस्तक डॉक्टर विकास दिव्यकीर्ति द्वारा बनाई गई है यह पुस्तक पर्यावरण तथा पारिस्थितिक के लिए बहुत ही प्रचलित एवं अच्छी पुस्तक है।

6. Science&Technology विज्ञान तथा तकनीक

दोस्तों इसके लिए आपको एनसीईआरटी की कक्षा 6 से लेकर कक्षा 10th की विज्ञान की सारी पुस्तकें पढ़ लेने हैं बस और तथा लुसेंट की विज्ञान तथा तकनीकी की पुस्तक आती है जो अगर आप पढ़ लेते हैं तो इसके लिए और आपको साइंस और तकनीकी में कोई जानकारी की आवश्यकता नहीं होंगी इससे आपको सारी महत्वपूर्ण जानकारियां मिल जाएंगी।

आईपीएस बनने के लिए आपको भारत की सबसे मुख्य तथा सबसे कठिन परीक्षा को पास करना होगा तो दोस्तों इस का सिलेबस भी तो बड़ा होगा।

इसीलिए आपको और कड़ी मेहनत तथा ज्यादा परिश्रम करना होगा जिसके लिए आपको उचित जानकारी चाहिए कौन सी किताब कब और कैसे पढ़ी जानी चाहिए।

हमने आपको प्राथमिक परीक्षा के लिए जो किताबों की जानकारी दी है यह बहुत ही सटीक तथा अच्छे ढंग से बनाई गई बहुत ही महत्वपूर्ण और प्रचलित पुस्तकें हैं जिसे पढ़कर आप मेहनत करके एक आईपीएस बन सकते हैं।

आईपीएस बनने के लिए आपको यूपीएससी का एग्जाम देना होगा जो केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली एक बहुत ही कठिन परीक्षा है।

इसीलिए यह दो सत्रों में होती है तो हमने आपको पहले अस्तर की परीक्षा में कौन सी पुस्तक की पढ़नी चाहिए इसकी जानकारी तो दे दी परंतु अब हम आपको मुख्य परीक्षा में पढ़ी जाने वाली पुस्तकों की तथा इसके सिलेबस और कौन से सब्जेक्ट पढ़ने है इसकी जानकारी देंगे तो आप हमारे साथ महत्वपूर्ण जानकारियां लेने के लिए हमारे साथ बने रहे।

7. Indian culture भारतीय संस्कृति

दोस्तों यह मुख्य परीक्षा में लिखित आने वाली एक विषय है भारतीय संस्कृति दोस्तों आपको भारतीय संस्कृति के बारे में जानकारी लेने के लिए आपको पुष्पा विश्व सेना के नोट्स तथा भारतीय कला का इतिहास जिसे हम फाइन आर्ट की किताब से भी जानते हैं।

यह किताब अवश्य पढ़नी है यह किताब में आपको भारतीय संस्कृति की विभिन्न विभिन्न प्रकार की सारी जानकारियां मिल जाएंगी यह बहुत ही महत्वपूर्ण है मुख्य परीक्षा के लिए इसे अच्छे से पढ़ने में आपको अच्छे मार्क्स मिलेंगे

8. आंतरिक सुरक्षा

दोस्तों यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है जो कि मुख्य परीक्षा में आता है इसे केंद्र सरकार ने नियुक्त किया है कि ताकि आप इस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके कि आप अपने देश में आंतरिक सुरक्षा कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अशोक कुमार एवं विपुल की आंतरिक सुरक्षा की महत्वपूर्ण बुक को खरीद कर पढ़ सकते हैं।

यह बुक ले लेने से आपको आंतरिक सुरक्षा के बारे में सारी जानकारियां अच्छी तरीके से प्राप्त हो जाएंगी

9. अंतरराष्ट्रीय संबंध

दोस्तों यह विषय की जानकारी आपको महेंद्र कुमार या पीएम कर्मा तथा राजेश मिश्रा मेरे अनुसार राजेश मिश्रा की पुस्तक बहुत ही बेहतरीन तथा एकदम सुचारित ढंग से बनाई गई बहुत ही अच्छी अंतरराष्ट्रीय संबंध की दी हुई जानकारी है तो आप अंतरराष्ट्रीय संबंध की जानकारी के लिए राजेश मिश्रा की पुस्तक ले सकते हैं यह पुस्तक बहुत ही अच्छी है।

10. समाजशास्त्र

दोस्तों यह भी एक महत्वपूर्ण विषय है मुख्य परीक्षा के लिए तो आप इसकी जानकारी एनसीईआरटी के इलेवंथ और ट्वेल्थ की पुस्तक से ले सकते हैं तथा आप श्याम चरण दुबे या राम अहूजा की पुस्तक ले सकते हैं।

समाजशास्त्र के लिए यह पुस्तक बहुत ही अच्छे ढंग से बनाई गई है और समाजशास्त्र के लिए अच्छी है इसीलिए मेरी सलाह यह रहेगी कि आप रामानुजा या श्याम चरण दुबे की पुस्तक ले और उसे समाजशास्त्र की जानकारी प्राप्त करें।

11. नीति शास्त्र

दोस्तों या विषय की जानकारी आपको 11वीं तथा 12वीं की साइकोलॉजी की पुस्तक से मिल जाएंगे यह विषय मुख्य परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं लाभदायक है।

इसीलिए दोस्तों आप इसे अच्छे ढंग से पढ़ सकते हैं और अगर आपको नीति शास्त्र में और भी अच्छे से जानकारी चाहिए तो आप अखबार के कुछ अच्छे अच्छे एडिटोरियल और लेख को पढ़ सकते हैं।

12. Essay writing

दोस्तों आपको इसके लिए डॉ विकास दिव्यकीर्ति की बुक पढ़नी चाहिए यह बुक essay writing के लिए बहुत ही अच्छी है इसमें आपको दिखाया जाएगा कि आप एक लेख कैसे अच्छी तरीके से लिख सकते है?

13. Current Affairs

आपको हर दिन तथा हर महीने और हर साल के करंट अफेयर आने चाहिए तो दोस्तों अब आप सोचेंगे की करंट अफेयर की कौन सी किताब आती होगी तो हम आपको यह जानकारी भी देंगे कि आपको करंट अफेयर्स के लिए कौन सी अच्छी किताब पढ़नी चाहिए और किस-किस स्रोतों से आपको करंट अफेयर्स की जानकारी लेनी चाहिए

तो दोस्तों अब है कि करंट अफेयर्स के लिए आप क्या पढ़े तो करंट अफेयर्स के लिए डेली न्यूज़ पेपर मैगजीन तथा न्यूज़ चैनल की सहायता लें इससे आपको करंट अफेयर की सारी जानकारी मिल जाएगी जिसे आप एक अच्छी तरीके से सुचारू रूप से करंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Conclusion

आज का यह आर्टिकल आईपीएस की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो भी छात्र आईपीएस की तैयारी में लगे हुए हैं उनके मन में प्रश्न जाता है कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छी किताब कौन सी है।

आज हमने इस आर्टिकल में आईपीएस बनने के लिए कौन सी किताब पढ़नी चाहिए? (IPS banne ke liye kaun si book padhni chaiye) आईपीएस आईपीएस की तैयारी की सबसे अच्छी किताब कौन सी है?

इन सब के बारे में विस्तार से जानना है किस आर्टिकल में मैंने आपको आईपीएस की परीक्षा में पूछे जाने वाले हर एक विषय के सारी अच्छी किताबों की लिस्ट दी है।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको अच्छी जानकारी मिली है कि अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *