लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स | ITI course for Girls 2022

वैसे तो शिक्षा के मामले में लड़के और लड़की दोनों ही सामान्य है, पर इस article में हम लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स (ITI course for Girls) के कुछ अच्छे course के बारे में जानेंगे। यदि महत्त्व देने की बात की जाए तो ऐसे कई सारे course है जिनमें लड़कियां दूसरे courses के मुकाबले ITI के इन courses पर ज्यादा ध्यान देती हैं।

ITI में कई सारे courses ऐसे हैं जोकि ट्रेंड करते रहते हैं जिनमें से कि विद्यार्थियों को चुनाव करना होता है। इनमें से कुछ courses को लड़कियां बहुत ज्यादा महत्व देती है।

हम आज इस article में लड़कियों के बेस्ट आईआईटी कोर्स (Best ITI course for girls) के बारे में जानेंगे, और यह भी जानेंगे कि आईआईटी के अंदर आने वाले कौन-कौन से course होते हैं जिनमें लड़कियां अपना एक अच्छा भविष्य बना सकती है, और कहीं भी एक अच्छी नौकरी ले सकती हैं।

आज का यह आर्टिकल लड़कियों के लिए बहुत ही जानकारी भरा और फ़ायदेमंद होगा क्योंकि इस आर्टिकल में आप लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में आपको लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स से संबंधित सारे जानकारी विस्तार से दी जाएगी जैसे की

लड़कियों के लिए बेस्ट ITI कोर्स कौन से हैं? लड़कियों के लिए कौन से ITI कोर्स करने के बाद अच्छी नौकरी मिलती है? लड़कियाँ कौन से ITI कोर्स को अधिक करते हैं?

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स (ITI course for Girls)

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

वैसे तो लड़कियां वह सारे ITI course कर सकती है जो लड़के करते हैं। वैसे तो ITI में 100 से भी अधिक ट्रेड ऑफर्स किए जाते हैं परंतु इनमें से कुछ ऐसे ट्रेड होते हैं जिन्हें लड़कियां काफी ज्यादा महत्व देती है।

लड़कियों के लिए कुछ अच्छे ITI course:

  • Front office assistant ITI
  • Basic cosmetology
  • ITI hair and skin care course
  • ITI trade fashion technology
  • Digital photographer
  • Food production ITI trade
  • Computer aided embroidery and designing

फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट ITI (Front office assistant ITI)

फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट नाम से ही स्पष्ट है कि यह किसी होटल, कंपनी या कोई संस्थान या किसी व्यवसायिक संस्थान में ऑफिस मैनेजमेंट से संबंधित कार्य करता है। इसमें आपका कार्य होता है ग्राहक सेटिंग करना, ग्राहक को सुविधा देना, ग्राहक को मांग को पूरा करना और उन्हें काम द्वारा संतुष्ट रखना।

अन्य क्षेत्रों में फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट के उच्च course करके व और भी अच्छी पोस्ट पर जा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट ITI का course करके आप बड़े ही आसानी से किसी भी प्राइवेट कंपनी में या होटल में या किसी अन्य व्यवसायिक संस्थान में आसानी से रिसेप्शनिस्ट की job ले सकते हैं। हमने ITI का course लड़कियों के लिए इसलिए रखा है क्योंकि आजकल लगभग सभी संस्थानों में रिसेप्शनिस्ट के पद पर लड़कियां ही काम कर रहे हैं।

बेसिक कॉस्मेटोलॉजी (Basic cosmetology):

अगर आप एक सैलून प्रदान करने वाले के रूप में अपने ग्राहक को ट्रीटमेंट देना चाहते हैं और अपने इस व्यवसाय को आकर्षक और अच्छा बनाना चाहते हैं तो आपको या course करना चाहिए।

यह कॉस्मेटोलॉजी का बिजनेस देश में सबसे तेजी से उभरने वाले बिजनेस में से एक है। यह सालाना देश में करोड़ों के टर्नओवर को आकर्षित करता है। आजकल के युवा कॉस्मेटोलॉजी को एक अच्छा career मानते हैं और इसका युवाओं में एक अच्छा क्रेज है।

ITI हेयर एंड स्किन केयर course(ITI hair and skin care course):

यह course नाम से ही समझ आता है कि यह सुंदरता से संबंधित course है। दसवीं के बाद आप इस course में जा सकते हैं। यह course 1 साल का होता है।इसमें हमें सुंदरता से संबंधित सारी जानकारी दी जाती है,इसके साथ ही त्वचा से संबंधित भी साड़ी जानकारी दी जाती है।

इस course को करने के बाद आप सलून या पार्लर कहीं भी आसानी से job पा सकते हैं। इसके अलावा आप अपना खुद का पार्लर भी खोल सकते हैं।

ITI ट्रेड फैशन technology(ITI trade fashion technology):

Fashion designingकी तरह ही फैशन technology ITI ट्रेड मैं मार्केटिंग स्केचिंग, कपड़े की कटिंग, कंस्ट्रक्शन एवं गारमेंट इंडस्ट्री में नए-नए technology से संबंधित जानकारी दी जाती है। क्षेत्र में निरंतर और मॉडर्न फैशन technology का ज्ञान प्राप्त करके आप अपने करियर को एक ऊंचे मुकाम पर ले जा सकते हैं।

डिजिटल फोटोग्राफर(Digital photographer):

आज के टाइम पर फोटो खींचना बहुत से युवाओं को पसंद है, पर यदि आप इसे अपना करियर बनाना चाहते हो और इससे कुछ पैसे कमाना चाहते हो तो आपको ITI का डिजिटल फोटोग्राफर course करना चाहिए।

इस course में आपको फोटो खींचने से लेकर, उसको एडिट करना, डिजिटल फोटोग्राफी करना, इससे संबंधित सारी अन्य जानकारियां दी जाती है। आज के समय में इसका प्रचलन बहुत बढ़ गया है, आजकल छोटे-छोटे पार्टी फंक्शन, शादी से लेकर बड़े-बड़े फंक्शन में फोटोग्राफर बुलाए जाते हैं।

यह course आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है जहां आप अपने शौक भी पूरा कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं।

फूड प्रोडक्शन ITI ट्रेड(Food production ITI trade):

फूड प्रोडक्शन ITI ट्रेड एक ऐसा ट्रेन है जिसमें आपको खाद्य वस्तुओं के उत्पादन, खाद्य उत्पादन से संबंधित वस्तुओं की जानकारी, उनकी देखभाल, विभिन्न खाद्य पदार्थों से संबंधित जानकारी विद्यालयों को सिखाई जाती है। यह केवल 1 वर्ष का course है।

खाद्य पदार्थों को मौसम के हिसाब से तैयार करने, पकाने हम की स्वच्छता आदि की जानकारी इस ट्रेड में सीकर के विद्यार्थी फूड प्रोडक्शन से संबंधित कार्य करते हैं,और job ले सकते हैं।

कंप्यूटर ऐडेड एंब्रायडरी एंड डिजाइनिंग (Computer aided embroidery and designing):

आप जो design लेडीस और जेंट्स के विभिन्न प्रकार के कपड़ों में देखते हैं वह design कशीदाकारी की design होती है। कढ़ाई किया स्वीट और धागे की बाड़ीक design embroidery कहलाती है।

कंप्यूटर ऐडेड embroidery एंड designing मल्टी सिलाई हेड्स के साथ सेमी-ऑटोमेटिक सिलाई मशीन संचालित करती हैं, जो पैटर्न चेन द्वारा नियंत्रित की जाती है और कपड़ों मे ऑटोमेटिक embroidery बनाती है।

Conclusion:

आज इस article में हमने जाना कि लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स और लड़कियों के लिए ITI के कौन-कौन से course बेस्ट है। और उन सभी courses के बारे में हमने इस article में चर्चा की है।

इसके साथ ही आईआईटी courses के बाद कौन सी job हो सकती है हमने इसमें वो भी बताया है। आशा है कि इस article को पढ़कर आपको क्लियर हो गया होगा कि ITI में कौन से courses लड़कियों के लिए बेस्ट है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅