आईटीआई का फॉर्म कब निकलेगा? iti ka form kab nikalega

ITI का form कब निकलेगा? ITI के form कब भरे जाते हैं? ITI का form कब निकलता है?

जितने भी विद्यार्थी ITI का form भरना चाहते हैं, उनके लिए यह जानना अति आवश्यक है कि ITI का फॉर्म कब निकलेगा। ITI में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को इस बात की जानकारी लेते रहनी चाहिए। ITI एक बहुत ही बेहतरीन courses में से एक है। ITI course करके विद्यार्थी अपना एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ITI का form कब निकलेगा इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगी। तो इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

ITI का form कब निकलेगा?

ITI का पूरा नामइंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (industrial training institute) है। भारत के अलग-अलग राज्यों में जितने भी प्राइवेट और सरकारी ITI संस्थान है, उन सभी में हर साल ITI के अलग-अलग trade जैसे कि electrical, बढ़ई, mechanic और फिटर आदि जैसे courses में admission ले सकते हैं।

National council of vocational training, एक ऐसी संस्था है जो कि राष्ट्र भर में देखरेख करती है कि देशभर के अलग-अलग ITI कॉलेजों में विद्यार्थियों का admission हुआ है या नहीं।

State council of vocational training या एक ऐसी संस्था है जो कि हर राज्य में अलग-अलग होती है और राज्य में वहां के ITI Colleges में विद्यार्थियों के admission की देखरेख या करते हैं। यह एक job oriented course है। अलग-अलग राज्यों में ITI में दाखिला लेने के लिए online और offline दो तरह की प्रक्रिया से form भरे जाते हैं। परंतु कुछ राज्यों में केवल online form ही भरे जाते हैं।

यदि आप इस साल की ITI online form की बात करें तो इसकी कोई एक fix date नहीं होती है। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर ITI का form निकलता है। इसलिए अलग-अलग राज्यों में form निकलने की तारीख भी अलग-अलग होती है। निकलने की तारीख में ITI मे admission के लिए online form भरना होगा जो may-june से लेख लगभग july-august तक निकलता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस आर्टिकल में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Private ITI online form?
  • सरकारी ITI online form ?
  • Bihar iti online form ?
  • West Bengal ITI online form?
  • UP ITI online form?
  • MP ITI online form?
  • Jharkhand ITI online form?

Private ITI online form?

Private ITI कॉलेज या University में दाखिला लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का entrance exam नहीं देना होता है। परंतु private ITI कॉलेज की fees सरकारी कॉलेज के मुकाबले काफी अधिक होती है। Private ITI कॉलेज में admission के लिए form कब निकलेगा इसका निर्णय private कॉलेज वाले ही करते हैं। अलग-अलग राज्यों में May से लेकर August तक ITI कॉलेज में दाखिले होते हैं।

सरकारी ITI online form?

सरकारी iti कॉलेज या University में दाखिला लेने के लिए आपको सबसे पहले एक entrance exam पास करना होता है उसके बाद ही आपका दाखिला, उस सरकारी कॉलेज में हो सकता है। परंतु कई सारे सरकारी कॉलेज ऐसे भी हैं जहां कि हमें दाखिला लेने के लिए कोई entrance exam नहीं देना होता है।

अलग-अलग राज्यों में सरकारी ITI कॉलेजों में भी form अलग-अलग तिथियों पर निकलती है। यदि विद्यार्थी 10वीं के बाद ITI में दाखिला लेना चाहते हैं तो इसके लिए उनका चयन उनके 10वीं के result के आधार पर होता है।

Bihar iti online form ?

बिहार राज्य में iti के आवेदन के लिए form भरना मार्च 2022 से ही शुरू हो गई थी। बिहार ITI में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी March से April तक में आवेदन कर सकते हैं। बिहार राज्य में ITI के दाखिले के लिए entrance exam आयोजित करवाया जाता है। यह exam Bihar combined entrance competitive examination board के द्वारा करवाया जाता है। इसकी परीक्षा may 2022 तक आयोजित करवाई जाती है और इसका result July 2022 तक आ जाता है।

West Bengal ITI online form?

वेस्ट बंगाल में ITI के admission के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया March के पहले हफ्ते से शुरू हो जाती है। Online form भरने की प्रक्रिया तकरीबन April तक चलती है। वेस्ट बंगाल ITI का exam may मे लिया जाता है और इसका परिणाम june में आता है।

UP ITI online form?

यूपी में ITI संस्थानों में दाखिले के लिए सूची जारी की जाती है। यह सूची उत्तर प्रदेश राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद यानी कि (UPSCVT) के द्वारा जारी की जाती है। इसकी तारीखों की जांच विद्यार्थी इसके आधिकारिक website scvtup.in के द्वारा इससे संबंधित सभी जानकारी ले सकते हैं। यूपी में ITI संस्थानों में जिले के लिए आवेदन करने की तिथि July से August 2022 तक की है। इसके बाद merit list जारी कर दिया जाता है।

MP ITI online form?

एमपी में ITI कॉलेज या University में admission लेने के लिए online registration करने की तिथि May 2022 से शुरू की जाती है। यह online registration तकरीबन june तक चलता है और फिर merit list June -july तक जारी कर दी जाती है। इन सबके अलावा हमारी classes August 2022 से शुरू की जाती है।

Jharkhand ITI online form?

झारखंड राज्य में ITI के आवेदन के लिए form भरना may 2022 से ही शुरू हो गई थी। झारखंड में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी may से june तक में आवेदन कर सकते हैं। Merit list June 2022 तक निकल जाती है और counselling प्रक्रिया July 2022 तक पूरी हो जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना ITI का form कब निकलेगा। साथी हमने Private ITI online form, सरकारी ITI online form, Bihar iti online form, West Bengal ITI online form, UP ITI online form, MP ITI online form और Jharkhand ITI online form हमने आज इन सभी के बारे में चर्चा की।

आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में ITI का form कब निकलेगा इससे जुड़े जो भी सवालों में उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅