आईटीआई के बाद जॉब? । Job after ITI

आज के समय में हर कोई अपना एक अच्छा career बनाना चाहते हैं। इसके लिए विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार अपना career चुनता है। बहुत सारे लोग ITI का course करके अपना career बनाना चाहते हैं।

बहुत से विद्यार्थी 10वीं के बाद ITI का course करते हैं। परंतु उनमें से बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह प्रश्न उठता है कि ITI के बाद job क्या होगी या ITI के बाद कौन-कौन सी job कर सकते हैं।

आज के इस article में हम जानेंगे ITI के बाद job के बारे में, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों पर भी गौर करेंगे। इसलिए आज के इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

ITI के बाद job?

यदि बात की जाए ITI के बाद job के बारे में तो ITI करने के बाद job के कई सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं। किसी भी course को करने से पहले सबके मन में यही सवाल होता है कि इससे आगे कौन-कौन सी job कर सकते हैं।

तो यदि आप ITI करने की सोच रहे है या आप ITI कर चुके हैं तो इसके बाद आप कौन-कौन सी job कर सकते हैं इसके बारे में जानते हैं। विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयाँ (PSU) जैसे रेलवे, राज्य-वार PWD, BSNL, IOCL, ONGC और कई अन्य ITI छात्रों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करती हैं।

ITI के छात्र Indian Army, Indian Navy, BSF, CRPF and other paramilitary forces में नौकरी के अवसर तलाश सकते हैं।

हालिया अधिसूचना में, भारतीय रेलवे ने कहा है कि उम्मीदवारों को Industrial Training Institute Certificate की आवश्यकता नहीं है।

अभी भी अन्य रेलवे ग्रुप डी पात्रता मानदंड हैं जिन्हें उम्मीदवारों को RRB group d की परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए स्पष्ट करने की आवश्यकता है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • ITI क्या है?
  • ITI के बाद Entrepreneurship कर सकते हैं?
  • Private sector में job कर सकते हैं?

ITI क्या है?

Industrial training institutes (ITI) और industrial training centers (ITC) Directorate General of Training (DGT), Ministry of Skill Development and Entrepreneurship, Central Government के तहत भारत में पोस्ट-सेकेंडरी स्कूल हैं, जो विभिन्न trades trainings में training प्रदान करने के लिए हैं।

एक Industrial training institute एक सरकारी संगठन है जो High School के छात्रों को industry से संबंधित Information और Courses प्रदान करता है। इसे 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के बाद चुना जा सकता है। एक ITI Technical और non-technical क्षेत्रों में training प्रदान करता है।

ये syllabus अत्यंत विशिष्ट हैं और किसी भी व्यापार के लिए महत्वपूर्ण कौशल सिखाते हैं। ITI syllabus आमतौर पर उन छात्रों द्वारा किया जाता है जो कम समय में professional technical training चाहते हैं। ये संस्थान विशेष रूप से उन छात्रों के लिए design किए गए हैं जो उच्च शिक्षा के बजाय technology की knowledge प्राप्त करना चाहते हैं।

इस course का मुख्य लक्ष्य देश के Industrial Area को तकनीकी जनशक्ति प्रदान करना है। उम्मीदवारों को All India Trade Test (AITT) के लिए उपस्थित होना होता है और एक बार course पूरा होने के बाद, एक छात्र को एक National Trade Certificate (NTC) दिया जाता है।

Best ITI courses में प्रवेश की प्रक्रिया अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है। कुछ निजी संस्थान direct admission की अनुमति देते हैं जिसमें कोई परीक्षा शामिल नहीं होती है।

  • Machinist

10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए machinist सबसे अच्छा ITI diploma course है। government jobs और private job में कई नौकरियां हैं। रेलवे की नौकरियों के लिए यह सबसे अच्छा ITI course है।

  • Loco pilot

loco pilots के पास National Council for Vocational Training या State Council for Vocational Training द्वारा approved institution से ITI की degree होनी चाहिए या ITI द्वारा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Electrical/Electronics Engineering, Mechanical Engineering, Automobile Engineering Degree/Diploma

सेना को ऐसे उम्मीदवारों की जरूरत है जिनके पास बढ़ई के रूप में काम करने के लिए ज्ञान और विशेषज्ञता हो। ITI योग्यता या पारंपरिक ज्ञान वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है। इंडियन आर्मी में उम्मीदवार की आयु सीमा उसके पद पर निर्भर करती है।

  • Electrical Maintenance
  • ITI Fitter
  • Maintenance
  • ITI Electrician
  • ITI
  • Fitter
  • Plant Operations
  • All Fire Detection System

ITI के बाद Entrepreneurship कर सकते हैं?

ITI करने के बाद विद्यार्थी entrepreneurship भी कर सकते हैं। इसमें छात्रों को industrial transportation के अंतर्गत job Training और class director दिया जाता है।

Entrepreneurship की यह एक डेढ़ साल की skill और Qualification की training होती है। इसमें आपकी नौकरी उस organization में भी लग सकती है।

Private sector में job कर सकते हैं?

ITI पूरी हो जाने के बाद विद्यार्थी private sector में भी job कर सकते हैं। Private sector में भी jobs के कई option ITI वालों के लिए मौजूद होते हैं। इन्हें private sector के बजाएं main Sector में ज्यादा hire किया जाता है।

उनमें Jobs like Agriculture, Construction, Textile, Energy and many other things like Welding, Electronics, Air conditioner और Mechanic शामिल हैं।

ITI के विद्यार्थी के पास सरकारी नौकरी पाने का अच्छा अवसर होता है। ITI का course कर के विद्यार्थी सार्वजनिक क्षेत्रों में या सरकारी एजेंसीज में अपना career बना सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने ITI की training ली है, वह railway, IOCL, telecom, ONGC State wise PWD जैसी विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा विद्यार्थी सरकारी क्षेत्र में भारतीय सेना जैसे Air Force, Indian Navy, Central Reserve Police Force and China Border Security Force आदि के लिए apply कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना ITI के बाद job। साथ ही हमने यह भी जाना कि ITI क्या है। इसके अलावा हमने ITI के बाद Entrepreneurship कर सकते हैं और Private sector में job कर सकते है, इस सभी के बारे में बड़े हैं विस्तार से जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन मे ITI के बाद job से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅