आईटीआई में सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सी है? Which is the best trade in ITI

10वीं के बाद बहुत से विद्यार्थी ITI का चयन करते हैं। ITI के अंतर्गत बहुत सारे course उपलब्ध करवाए जाते हैं, जिनकी अवधि 6 माह से लेकर 2 साल तक की हो सकती है।

ITI course के अंतर्गत 100 से भी अधिक trade होते हैं, जिसमें से कि विद्यार्थी किसी भी trade को चुन सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस institute से ITI कर रहे हो।

साथ ही आपको अपने रुचि के हिसाब से trade चुनना भी अनिवार्य है। विद्यार्थी को यह सुनिश्चित करना होता है की वह किस trade में ITI करना चाहता है। परंतु बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह सवाल होता है कि ITI में सबसे best trade कौन सा है?

तो आज के इस article में हम यह जानेंगे कि ITI में सबसे best trade कौन सा है, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी जानेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

ITI में सबसे best trade कौन सा है?

यदि बात की जाए ITI में सबसे best trade की तो यह चुनने से पहले विद्यार्थियों को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह ITI के किस क्षेत्र में रुचि रखते हैं और किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं।

ऐसा कौन सा काम है जो वो बिना ऊबा हुए कर सकते हैं। आपको जिस प्रकार के कार्य करने में मजा आता है आप उसी से संबंधित ITI के trade को चुन सकते हैं।

आपको केवल अपनी रुचि को पहचानना होगा और यह समझना होगा कि आप किस तरह के कार्य करके अपना career को ऊंचाइयों पर ले जाते हैं।

यदि बात ITI की करें तो इसमें 100 से अधिक trade है। जिसमें से कि विद्यार्थी कोई भी course में trade ले कर आगे industry में काम कर सकते हैं। परंतु विद्यार्थी को यह चीज पहले ही तय कर लेनी होती है कि उसकी रूचि किस चीज में है और उसका intrest का क्षेत्र कौन सा है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • ITI trade name list?
  • Government Job के लिए Best ITI Trade?
  • ITI में कितने trade होते हैं?
  • ITI में कितने percentage चाहिए?

ITI trade name list?

  • Electrician
  • Mechanic
  • Pipefitter
  • Machinist
  • Plumber
  • Welder
  • Carpenter
  • Tool and die maker
  • Auto mechanic
  • Draftsman mechanical
  • Computer parts that can be felt by touching

Government Job के लिए Best ITI Trade ?

आज कल के ज्यादातर युवा competitive exam की तैयारी करते हैं, जिनमें से ज्यादातर छात्र रेलवे की तैयारी करते हैं, खासकर railway driver, तो मैं आपको बता दूं, ITI में सरकारी नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ ITI trade के लिए, एक diesel mechanic है जो 1 वर्ष का है।

Trade लेने के बाद अब आप रेलवे विभाग में इस trade के जरिए ITI में loco pilot की नौकरी ले सकते हैं, मैं आपको यही कहुंगी की,

अगर आप किसी भी trade से ITI करते हैं तो उस trade को पूरी तरह से अध्ययन कर लें, आप कहीं न कहीं नौकरी जरूर करें और अच्छी salary भी कमाएं, तो ITI में सरकारी नौकरी करने के लिए सबसे अच्छी trade है, हर जगह ज्ञान की मांग है।

अगर आपके पास डिग्री का ज्ञान नहीं है तो आप अच्छे हो सकते हैं या नहीं, आप एक अच्छी lifestyle भी जी सकते हैं।

वर्तमान समय में अधिकांश छात्र private से ITI करते हैं ताकि वे कोई भी trade ले सकें ताकि railway या जहां भी ITI की degree की मांग की जाए, हम वहां आवेदन कर सकें।

ITI में कितने trade होते हैं?

Different industries की आवश्यकता और मांग के अनुसार 126 trade में प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसमें से 73 Engineering, 48 non-engineering और 05 विशेष रूप से vision impaired हैं। विभिन्न courses की अवधि 1-2 वर्ष है।

इन courses को successfully पूरा करने के बाद छात्रों को national trade प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा, जिसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर National Council for Vocational Training के तत्वावधान में मान्यता प्राप्त है

National Council for Vocational training concurrent विषय है और केंद्र सरकार के पास व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए सभी नीतियों, मानदंडों, मानकों और परीक्षा को तैयार करने की जिम्मेदारी है।

ITI का focus 70% skill और 30% theory देने पर है। industrial training institutes का दिन-प्रतिदिन प्रशासन राज्य सरकारों और union territories पर टिका हुआ है।

कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार सरकारी क्षेत्र की नौकरी जैसे Indian army, navy, air force या paramilitary forces आदि में भी आवेदन कर सकते हैं।

यहां तक ​​​​कि कुछ नए courses जहां ITI के लिए पेश किए गए हैं जो आज के landscape की जरूरतों और मांगों के अनुसार हैं।

विभिन्न ITI में अध्ययन करने वाले कुछ trades में Electrician, Plumber, Baker & Confectioner, Computer Operator, Craftsman, Event Management Assistant, Turner, Instrument Mechanic आदि शामिल हैं।

ITI में कितने percentage चाहिए?

बहुत सारे विद्यार्थियों को यह dought होता है की ITI का course करने के लिए कितने प्रतिशत मार्क्स की आवश्यकता होती है। यदि कोई विद्यार्थी सरकारी कॉलेज से ITI करना चाहता है तो उस student को 8वीं और 10वीं में 60% से लेकर 70% तक अंक लाना अनिवार्य है।

वहीं यदि कोई विद्यार्थी प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई का कोर्स करना चाहता है तो वह 50% से लेकर 60% तक के अंको में भी दाखिला ले सकता है। जो भी विद्यार्थी 10वीं के बाद ITI करने की सोचता है उसे अपनी 10वीं की परीक्षा में अच्छे अंको से पास होना अनिवार्य है। यदि आपके 10वीं में अच्छे अंक आते हैं, तो आपको बड़ी आसानी से सरकारी ITI college मिल जाता है।

सरकारी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए students को पहले entrance exam देना होता है। इस entrance exam के लिए विद्यार्थी अपनी 10वीं के बाद apply कर सकता है।


निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना ITI में सबसे best trade कौन सी है। साथ ही हमने जाना ITI trade name list, Government Job के लिए Best ITI Trade, ITI में कितने trade होते हैं और ITI में कितने percentage चाहिए, इन सभी के बारे में हमने इस article में विस्तार से जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में ITI में सबसे best trade कौन सी है से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे, उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅