JNU में Admission कैसे लें? | JNU Me Admission Kaise Le

JNU में admission कैसे लें? जेएनयू में दाखिले की प्रक्रिया क्या होती है? जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे लिया जा सकता है? दोस्तों बहुत से विद्यार्थियों का सपना देश की शीर्ष universities में से किसी एक से पढ़ने का होता है और उन्हीं में जेएनयू का नाम भी आता है।

बहुत से विद्यार्थी अलग-अलग विषयों के अलग-अलग कोर्स की पढ़ाई जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं।

जेएनयू की गिनती देश के टॉप यूनिवर्सिटीज में होती है, और इसीलिए इसमें दाखिला पाना बहुत से विद्यार्थियों का सपना होता है।

पर कई विद्यार्थियों को इस बारे में पूरी जानकारी नहीं होती कि जेएनयू में दाखिले के लिए क्या प्रक्रिया है, उन्हें admission process से संबंधित कुछ कन्फ्यूजन रहता है।

JNU में Admission कैसे लें?

आज इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे कि जेएनयू में एडमिशन कैसे ले सकते हैं? इसके अलावा इससे संबंधित कुछ दूसरे सवाल भी जैसे जेएनयू में कौन-कौन से कोर्स में दाखिला ले सकते हैं, उनके लिए क्या योग्यताएं चाहिए, jnu के अंतर्गत कौन कौन से कॉलेज आते हैं, इत्यादि के बारे में भी जानेंगे।

JNU क्या है?

इस यूनिवर्सिटी से पढ़ने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को पता होता ही है, JNU का पूरा नाम जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) है।

साइंस और आर्ट्स के अलग-अलग विषयों में उच्च शिक्षा और शोध के लिए जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी का नाम भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में आता है।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी की स्थापना 1969 में एक केंद्रीय यूनिवर्सिटी के रूप में हुई थी जो कि नई दिल्ली में स्थित है।

शिक्षा की गुणवत्ता के मामले में जेएनयू देश के top universities में है।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों को बहुत सारे courses offer करता है, जेएनयू द्वारा ऑफर किए जाने वाले मुख्य courses में BSC, MSC, BA, ma, M.tech, PhD, MCA और MBA जैसे courses का नाम आता है।

इच्छुक विद्यार्थी इनमें से किसी भी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं, जिसके लिए उन्हें जेएनयू द्वारा निर्धारित एडमिशन प्रोसेस को फॉलो करना होता है।

जेएनयू देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी सबसे बेहतरीन शिक्षण संस्थानों में जाना जाता है, नेशनल डिफेंस एकेडमी सहित भारत के कई शिक्षण संस्थान और जाने-माने शोध संस्थान जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से संबंधित है।

JNU में Admission कैसे ले सकते हैं?

सीधे-सीधे जेएनयू में एडमिशन प्रोसेस की बात करें तो यहां हर कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसको जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (JNUEE) कहा जाता है।

admission process को अगर step by step जाने तो सबसे पहले आपको जेएनयू का एडमिशन फॉर्म भरना पड़ेगा, एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद जेएनयू द्वारा एडमिट कार्ड जारी किया जाता है, जिसमें आपके प्रवेश परीक्षा का स्थान और तिथि लिखी रहती है।

नियत स्थान और नियत समय पर पहुंचकर आपको जेएनयू की प्रवेश परीक्षा देनी होती है, admission के लिए entrance exam पास करना अनिवार्य है।

Entrance exam कंप्यूटर आधारित होती है। पिछले कुछ वर्षों से National testing agency  यानी एनटीए जेएनयू की प्रवेश परीक्षा करा रहा है।

जेएनयू प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट कुछ दिनों बाद जेएनयू की वेबसाइट jnu.ac.in पर घोषित कर दिया जाता है, विद्यार्थी वहां से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

JNU result जारी करने के साथ ही कई अलग अलग विषयों की कटऑफ भी जारी करता है।

अगर आपके नंबर कट ऑफ से अधिक आते हैं, तब आपको जेएनयू में एडमिशन के लिए बुलायाा जाता है।

इसके अलावा b.tech, m.tech जैसे कोर्स में दाखिला JEE जैसे परीक्षा में आए अंकों के आधार पर होता है।

साथ ही कुछ कोर्सेज में दाखिले के लिए इंटरव्यू इत्यादि भी देना होता है।

यानी कि यदि अलग-अलग कोर्स के हिसाब से बात करें तो JNU में इंटीग्रेटेड बीटेक-एमटेक में दाखिला JEE प्रवेश परीक्षा के आधार पर, पीएचडी में दाखिला JNUEE प्रवेश परीक्षा+interview या NET (JRF) + interview के आधार पर, m.Phil जैसे कोर्स में में दाखिला JNUEE+interview के आधार पर और दूसरे अन्य कोर्स में दाखिला JNUEE entrance exam में आए अंकों के आधार पर होता है।

हर साल जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में अलग-अलग कोर्स में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।

JNU में Admission के लिए योग्यता

जेएनयू में दाखिले के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में अलग-अलग कोर्स के हिसाब से अलग-अलग योग्यताएं मांगी जाती है।

भारतीय और विदेशी उम्मीदवार भी जेएनयू में आवेदन के पात्र होते हैं, आयु में न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है, जबकि अधिकतम की आयु कोई सीमा नहीं है। ये सामान्य योग्यता मापदंड हैं।

Course अनुसार देखे तो B.A (Hons) के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 45% अंक के साथ 12 वीं स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

M.A कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों को 10 + 2 + 3 के पैटर्न के तहत किसी भी स्ट्रीम में 55% अंक के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए। 

इसी तरह अलग-अलग कोर्स के लिए अलग-अलग योग्यताएं मांगी जाती है, उम्मीदवार जिस भी कोर्स में दाखिला चाहते हैं उसके लिए सभी जरूरी योग्यताओ के बारे में उन्हें University से पता कर लेना चाहिए।

JNU के अंतर्गत कौन कौन से Institute आते हैं?

School of language literature and culture studies
School of Life science
School of arts and aesthetics
School of international studies
School of social science
School of biotechnology
School of physical science
School of environmental science
School of computer and system science
School of computational and integrative science
School of engineering
Special centre for e-learning
Atal Bihari Vajpayee school of management
School  of Sanskrit and indic studies
Special centre for study of law and governance
Special centre for national security studies
Special centre for disaster research
Special centre for nanoscience
Special centre for study of North East India
Special centre for molecular medicine

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅