खान सर का जीवन परिचय (Khan sir biography in Hindi)

Advertisements

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि खान सर कौन हैं? (Khan sir biography in Hindi) शिक्षा के क्षेत्र में खान सर ने क्या योगदान किया? खान सर क्या करते हैं? इन सब के बारे में जानेंगे।

जो भी छात्र आज सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं? वह खान सर के बारे में जरुर जानते होंगे आखिर  खान सर कौन है? खान सर कौन जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में इतने कम समय में कितना नाम कमा लिया है? खान सर के बारे में आज का आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे उन्होंने अपनी सारी मुसीबतों को पार करते हुए एक नई शिक्षा का आंदोलन चलाया जिसके जरिए वह बहुत से छात्रों के भविष्य को रोशन कर रहे हैं। आज आर्टिकल में हम खान सर कौन है खान सर क्या करते हैं और खान सर ने कैसे इस मुकाम को हासिल किया इसके बारे में जानेंगे।

खान सर ने कैसे सारी चुनौतियों को पार करते हुए खुद को भारत का श्रेष्ठ शिक्षक बनाया इन सब के बारे में आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे। अगर आप भी खान सर के बारे में जानना चाहते हैं और उनकी प्रेरणादायक कहानी को जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल का पूरा ध्यान से पढ़ें।

खान सर कौन है? (Khan sir kon hai)

Advertisements

खान सर एक शिक्षक हैं जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही बड़ी क्रांति लाई है उन्होंने अपनी शिक्षा को इतनी ज्यादा सुलभ अनादि है कि हर कोई उनके पास पड़ सकता है आज शिक्षा को व्यापार बना दिया गया है पर खान सर ने इसी शिक्षा को सभी तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत की।

खान सर आज के समय में देश के सबसे अच्छे भूगोल मानचित्र और सामान्य विज्ञान के शिक्षक है जो भी छात्र सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनका सपना होता कि वह खान सर के पास पढ़ सकें और आज खान सर ने इस सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की है।

खान सर का Youtube चैनल

आज हर छात्र खान सर से पड़ सकता है खान सर अपनी एक ऑफलाइन कोचिंग सेंटर पटना में चलाते हैं जबकि वह यूट्यूब के द्वारा भी बच्चों को पढ़ाते हैं आज खान सर के यूट्यूब चैनल में 50 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर है यानी कि 5000000 से ज्यादा छात्र खान सर से से आज पढ़ाई करते हैं।

खान सर की पढ़ने की तकनीक इतनी सरल है कि कोई भी व्यक्ति उनके वीडियो और उनके लिए हुए कक्षाओं के द्वारा बहुत आसानी से किसी भी विषय को समझ सकते हैं।

खान सर इनके अलावा देश के विभिन्न विभिन्न करंट अफेयर्स पर भी वीडियो बनाते हैं आज उनके वीडियो पर लाखों में views जाते हैं।

खान सर की कोचिंग संस्थान

Khan sir GS research center  नाम है उनके कोचिंग संस्थान का

खान सर की कोचिंग संस्थान पटना में है और आज उस कोचिंग संस्थान में 10000 से भी अधिक बच्चे पढ़ते हैं। आज खान सर एक साथ दो हजार से अधिक बच्चों को पढ़ाते हैं उनकी कोचिंग संस्थान की फीस बहुत ही कम है और कहे तो उनकी कोचिंग संस्थान की फीस ना के बराबर है खान सर की कोचिंग संस्थान में आप करंट अफेयर्स मानचित्र भूगोल सामाजिक शास्त्र जैसे और भी विषय जोकि सरकारी नौकरी के परीक्षाओं में पूछे जाते हैं उनकी पढ़ाई कराते हैं।

जब खान सर ने इस कोचिंग संस्थान की शुरुआत की तब उन्हें बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ा वह अपने घर को छोड़कर पटना में आकर कोचिंग संस्थान खोलने आए थे पर शुरुआत के दिनों में इन्हें बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा कई जगह में तो इन्हें रहने के लिए भी रूम नहीं दिया गया।

खान सर के पढ़ाने के तरीके लोकप्रियता आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके कोचिंग संस्थान में पढ़ने के लिए छात्र 3 घंटे खड़े होकर पढ़ाई करते हैं पर अब खान सर ने इन सब चीजों को और भी बेहतर कर दिया अब अगर अधिक छात्र आते हैं।

Advertisements

तो उन्हें दूसरे रूम में बैठाया जाता है जहां पर उन्हें प्रोजेक्टर के द्वारा खान सर पढ़ाते हैं यानी कुल एक समय में खान सन 2000 से लेकर 3000 बच्चों को पढ़ाते हैं इतनी भीड़ होने के बावजूद भी बच्चे उनके पर आए हुए हर एक विषय और पाठ को बहुत आसानी से याद रखते हैं क्योंकि खान सके पढ़ाने का तरीका ही इतना अद्भुत है।वे हमेशा एक बेहतरीन शिक्षक का उदाहरण पेश करते हैं।

खान सर अपने कोचिंग संस्थान में हर एक धर्म के पर्व को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं होली से लेकर दीपावली ईद मुहर्रम क्रिसमस राखी इन सब त्योहारों को वह बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं।

खान सर को हर एक चीज की जानकारी बहुत ही अधिक है। खान सर के वीडियो आप देखोगे तो आपको पता होगा कि वह अपने हर एक वीडियो को बनाने के लिए और किसी भी विषय को पढ़ाने के लिए इतना अधिक रिसर्च करते हैं वह उस topic से संबंधित हर एक जानकारी को आपको देते हैं और उनका समझाने का तरीका बहुत ही बेहतरीन है।

खान सर की जीवनी (khan sir biography in hindi)

खान सर का पूरा नाम फैजल खान है उनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था।खान सर एक मध्यम वर्गीय परिवार से नाता रखते उनके पिता एक फौजी थे। खान सर के बड़े भाई भी आर्मी में हैं खान सर का भी सपना है कि वह अपने देश की सेवा करें इसलिए उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र को चुना और इस क्षेत्र में उन्होंने अपने परिवार के साथ पूरे देश का नाम रोशन किया है

आज बच्चे खान सर के पास पढ़ते हैं और अच्छे से अपने भविष्य को बनाते हैं। खान सर ने अपने शुरुआती पढ़ाई गोरखपुर से कि उसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से की उसके बाद एक पटना आ गए पटना आने के बाद उन्होंने अपनी कोचिंग संस्थान खोलने का सोचा।

पढ़ाई के साथ साथ उन्होंने अनाथ बच्चों के लिए भी संस्थाएं खोली उन्होंने गाय की रक्षा के लिए गौशाला में खोली और समय-समय पर गरीब लोगों की मदद करने के लिए प्रोग्राम का आयोजन करते हैं उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी को देश के विकास में समर्पित कर दिया है।

आज देश वे सभी लोग खान सर को जानते हैं हम सर अपने पढ़ाने के तरीके से बहुत ही प्रचलित हैं उनके पास पढ़ने का सपना हर कोई छात्र का होता है आज खान सर अपनी पहुंच को और अधिक बढ़ाने के लिए उन्होंने इंटरनेट के द्वारा पढ़ाने का सोचा आज भी एक सॉफ्टवेयर के द्वारा बच्चों को पढ़ाते हैं यूट्यूब के द्वारा वह बच्चों को पढ़ाते हैं और ऑफलाइन क्लासेस के द्वारा पटना में 10,000 से अधिक बच्चों को पढ़ाते हैं। खान सर इतनी सारी बेचैनी को बस अपने 28 वर्ष की आयु में ही प्राप्त कर लिया है तो आप सो सकते खान सर ने इसके लिए कितनी मेहनत की है।

खान सर का संघर्ष भरा जीवन

इतने बड़े मुकाम तक पहुंचने के लिए आंसर ने कठिन परिश्रम किया उनके सामने बहुत सारी परेशानियां हैं जब भी पहली बार पटना आए तब उन्हें रहने के लिए किराए का मकान नहीं मिल रहा था पढ़ाने के लिए मकान नहीं मिल रहा था उन्होंने एक छोटे से कमरे से पढ़ने का कार्य शुरू किया उनका एक ही सपना था कि हम शिक्षा को इतना सुलभ बना सके कि पैसे की कमी के कारण कोई भी छात्र पढ़ाई से दूर ना भागे।

उन्होंने इन सब चीजों को पार करते हुए इस मुकाम को हासिल किया खान सर के ऊपर जानलेवा हमला भी हुआ 2020 के ही समय खान सर के कोचिंग संस्थान में बम द्वारा अटैक किया गया इससे उनके कोचिंग को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ प्रशांत सर इन सब चीजों से डरे नहीं और उन्होंने पढ़ाने का कार्य अभी भी शुरू रखा उन्होंने कहा कि मैं अपने देश के लिए कुछ कर रहा हूं अगर इसके लिए करते हुए मेरी जान भी चली जाए तो मुझे कोई परवाह नहीं है पर मैं अपनी इस कार्य को बंद नहीं करूंगा मैं अपने देश के हर एक बच्चे को सस्ता शिक्षा और मुफ्त शिक्षा मुहैया कराऊंगा ताकि हमारे देश के भविष्य को उज्जवल बना सकें

खान सर की कमाई

एक अनुमान के अनुसार खान सर के कमाई हर महीने की 100000 से लेकर 500000 तक है उन्होंने इन मुकाम को हासिल बहुत ही कम वर्ष में किया इसके अलावा खान सर ने देश के लिए बहुत ही कुछ किया खान सर ने अपने इन रुपयों का इस्तेमाल देश की भलाई और लोगों तक शिक्षा पहुंचाने के लिए किया।

Conclusion 

आज इस आर्टिकल में हमने देश के सबसे प्रसिद्ध सामान्य विज्ञान सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले शिक्षक के बारे में जाना आखिरकार कैसे इस शिक्षक ने शिक्षा को इतना सहज बना दिया। आज हमने खान सर के बारे में जाना है खान सर कौन है खान सर क्या करते हैं और खान सर ने शिक्षा के क्षेत्र में क्या किया इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हमने जाना है हमारे देश में अब सारे छात्र चाहते हैं कि वह खान सर के पास पड़े चुके खान सर के पढ़ाने का तरीका ही कुछ ऐसा है जिससे वह कठिन से कठिन सब्जेक्ट को और विषय को आसानी से समझ जाते हैं।

 मुझे उम्मीद है कि हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर अच्छा लगा है।अगर खान सर के जीवन सबको प्रेरणा मिली है हमारे इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें ताकि और भी छात्र उनके बारे में पढ़ सके और उनके बारे में जान सकें अगर हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *