किस नौकरी में मेडिकल नहीं होती ? Which job does not have medical

आज के समय में हर कोई एक अच्छी नौकरी पाना चाहता है, जहां तक बात है नौकरी की तो आजकल नौकरी मिलना इतना मुश्किल हो गया है की लोग बस किसी भी तरह कोई नौकरी करना चाहते हैं।

यदि आप वाकई में कोई नौकरी पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होगी। आज के समय में competition इतना बढ़ गया है कि किसी की भी नौकरी सुनिश्चित नहीं की जा सकती है, कि उसे नौकरी मिलेगी ही।

भी के समय में नौकरी के लिए competition इतना ज्यादा बढ़ गया है कि पहले के मुकाबले नौकरी के लिए होने वाले Exam अब ज्यादा कठिन होने लगे हैं।

इसीलिए विद्यार्थियों का केवल लिखिकर परीक्षा में पास होना काफी नहीं है, इसके साथ ही उन्हें medical test में भी पास होना होता है परंतु ऐसा कई बार होता है कि विद्यार्थी लिखित परीक्षा में पास होने के बावजूद medical test पार नहीं कर पाता और नौकरी के लिए योग्य नहीं माना जाता।

इसीलिए आज के इस article में हम जानेंगे कि किस नौकरी में medical नहीं होता है। साथ ही इस से जुड़ी कई अन्य जानकारियां भी मैं आपको दूंगी। इसीलिए इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

 

किस नौकरी में medical नहीं होती?

 

यदि बात की जाए की ऐसी कौन सी नौकरी है जिसमें medical नहीं होती, तो सरकारी नौकरी में ऐसी कोई भी नौकरी नहीं है जिसमें medical test नहीं होता है। अभी के समय में हर नौकरी में medical test को अनिवार्य कर दिया गया है।

अभी के समय में शायद ही ऐसी कोई नौकरी होगी जिसमें medical test नहीं लिया जाता होगा। यदि बात की जाए private job की तो यह भी एक अच्छा विकल्प है।

आज हम इन सभी के बारे में जानेंगे।

  • private नौकरी
  • सरकारी नौकरी
  • private नौकरियां जिनमें medical test की जरूरत नहीं पड़ती?
  • सरकारी नौकरी जिनमें medical test की जरूरत नहीं पड़ती।
  • Pre-Employment health checkup क्या है?
  • Pre-Employment health checkup क्यों करवाया जाता है?

private नौकरी

 

नौकरी के मामले में private job भी एक अच्छा Option हो सकता है। यदि आप चाहें तो private job भी कर सकते हैं, ज्यादातर इसमें किसी प्रकार का कोई भी medical test नहीं होता है। एक अच्छी job Profile वाली नौकरी आपका जीवन आसान कर सकती है।

 

सरकारी नौकरी

 

अभी के समय में बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जो कि सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं। परंतु अभी के समय में सरकारी नौकरी का स्तर बहुत बढ़ गया है, जिसके कारण सरकारी नौकरी करना बिल्कुल भी आसान नहीं है। सरकारी नौकरी करने वाले विद्यार्थियों को बहुत ही कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करनी होती है।

पहले के समय में जो विद्यार्थी मेहनत और लगन से पढ़ते थे उनहे सरकारी नौकरी मिल जाती थी। परंतु अभी शिक्षा का स्तर और सरकारी नौकरी का स्कर काफी ऊंचा हो गया है। शिक्षा का स्तर भी काफी ऊंचा और एडवांस हो गया है और सरकारी नौकरियों का स्तर competition के कारण काफी ज्यादा ऊंचा हो गया है।

इसीलिए अभी के time में सरकारी नौकरी बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो गई है। अभी के समय में सरकारी नौकरी में ना केवल आपको पढ़ाई कर के पास होना होता है बल्कि आपको physical और mental रूप से खुद को स्वस्थ रखना होता है।

 

private नौकरियां जिनमें medical test की जरूरत नहीं पड़ती?

 

Private Sector Individual business owners, corporations or other non-governmental agencies के माध्यम से workers को नियुक्त करता है। नौकरियों में वे लोग शामिल हैं जो manufacturing, financial services, businesses, hospitality, or other non-governmental positions पर worker हैं।

private job secure नहीं होती है, इसलिए इसमें किसी भी प्रकार का medical test नहीं लिया जाता है। private नौकरी में आप अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर आसानी से नौकरी पा सकते हैं। private नौकरी में हमें हमेशा अपने boss के orders को follow करना होता है क्योंकि workers boss के under काम करते हैं।

इसमें सरकार किसी भी प्रकार का कोई काम नहीं करती है। काम करने वाले कर्मचारियों को उनकी salary company के मालिक या company के founder द्वारा मिलती है। इसी प्रकार की नौकरी को private नौकरी कहते हैं।

 

सरकारी नौकरी जिनमें medical test की जरूरत नहीं पड़ती।

 

सरकारी नौकरी का अर्थ है “सरकार की एक विशेष कार्रवाई या भूमिका। नौकरी किसी भी सरकारी विभाग/संगठन में सरकार की ओर से कुछ कार्रवाई करने वाला एक विशेष पद है। ऐसे तो सारे ही सरकारी नौकरी में medical test अनिवार्य होता है परंतु दो तरह के medical test करवाए जाते हैं।

सबसे पहले तो आप जिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं उस विभाग के द्वारा Medical का परीक्षण लेना। और दूसरा यह कि आप किसी भी सरकारी अस्पताल में चले जाए और वहां से अपना medical test करवा कर उसका certificate लेकर submit करें।

तो सरकारी नौकरी में इन दोनों तरीकों से medical test करवाया जाता है, परंतु यह medical test कौन सी नौकरी में कौन सा medical test होगा यह उस नौकरी के पद यानी उस नौकरी की Post के level पर निर्भर करता है।

यदि आप ssc, psc, clerk जैसे पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं तो इन सभी पदों मे आपको special medical test की आवश्यकता नहीं होती।

वहीं यदि आप Railway, Police, Army जैसे पदों मे नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इन सभी विभागों द्वारा ले जाने वाला medical test देना अनिवार्य है। इस medical test में specialized रूप से आपका checkup होता है।

यह सब तो हमने जान लिया कि किसी भी नौकरी medical test लगता है परंतु बहुत सारी अच्छी private company है जो Pre-Employment health checkup करवाती है। तो अब हम जानेंगे की यह checkup क्या है और क्यों करवाती है।

Pre-Employment health checkup क्या है?

 

Pre-employment health checkup वह प्रक्रिया है जो नौकरी के लिए उम्मीदवार की जांच और अंतिम रूप देने के बाद होती है। इस स्वास्थ्य जांच में कर्मचारियों की स्वास्थ्य स्थिति का परीक्षण शामिल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सभी प्रकार की पुरानी और सामान्य बीमारियों से मुक्त हैं।

Pre-Employment health checkup क्यों करवाया जाता है?

 

यह समझने के कई कारण हैं कि Corporate companies pre-employment check up पर जोर क्यों दे रही हैं और यह Staff और Employer दोनों के लिए फायदेमंद है। Some of कुछ लाभ इस प्रकार हैं,

  • कंपनी को पैसे बचाने में मदद करता है
  • सही उम्मीदवार खोजने में मदद करता है।
  • कर्मचारियों की वफादारी बढ़ाता है।
  • दक्षता बढ़ाएँ और अनुपस्थिति को कम करें।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना किस नौकरी में medical नहीं होता है। साथ ही हमने जाना private नौकरी, सरकारी नौकरी, private नौकरियां जिनमें medical test की जरूरत नहीं पड़ती, सरकारी नौकरी जिनमें medical test की जरूरत नहीं पड़ती, Pre-Employment health checkup क्या है और Pre-Employment health checkup क्यों करवाया जाता है, इन सभी के बारे में चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में किस नौकरी में Medical नहीं होती है, से लेकर जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅