LG कंपनी का मालिक, किस देश की कंपनी है?

Advertisement

आज हम जानेंगे कि एलजी किस देश की कंपनी है? (LG kis desh ki company hai) या एलजी किस देश का है? तथा एलजी कंपनी का मालिक कौन है? (LG company ka malik kaun hai)

दोस्तों आज के समय में क्या आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना अपनी जिंदगी की कल्पना कर सकते हैं। एक बार अपने घर में, अपने रूम में, जेब में या इधर उधर नजर दौड़ा कर देखिए आपको कितने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण देखते हैं, और क्या उनके बिना आपकी जिंदगी इतनी सहज होती जितनी है। सुबह से लेकर शाम तक हम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, इनमें टीवी, पंखा, मिक्सी, फ्रिज आदि आते हैं।

LG किस देश की कंपनी है?

Advertisement

आज के समय में जहां भारतीय बाजार में चाइनीस कंपनियों की ज्यादा पकड़ है, ऐसे में सैमसंग की तरह LG भी साउथ कोरिया (दक्षिण कोरिया) की एक मल्टीनेशनल यानी बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जो कई देशों में बिजनेस करती है। असल में साउथ कोरिया की एक बड़ी कॉरपोरेशन, LG corporation है, और LG electronics इसकी एक सहायक कंपनी है जिसकी हम यहां बात कर रहे हैं यानी हम एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। LG electronics tv, fridge, washing machine, smartphone और कुछ अन्य प्रोडक्ट्स का भी निर्माण करती है।

LG कंपनी क्या क्या बनाती है?

एलजी का मुख्यालय सियोल, साउथ कोरिया में स्थित है, जहां से यह कंपनी वैश्विक स्तर पर ऑपरेट करती है। इस कंपनी की स्थापना जनवरी 1947 में हुई थी। LG corporation की एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के अलावा दूसरी भी कुछ सहायक कंपनियां है, जिनमें LG display, LG uplus, LG chem, LG household and healthcare, LG solar energy, तथा Zenith electronics का नाम आता है।

Advertisement

LG कंपनी को ज्यादातर लोग electrical home appliances के लिए ही जानती है, पर असल में एलजी कई क्षेत्रों में काम करती है। एलजी के उत्पादों के क्षेत्र , electronics, telecommunication, power generation, information technology, chemicals और engineering है। LG एक पब्लिक क्रेडिट कंपनी है जिसका मतलब है इस कंपनी के शेयर शेरहोल्डर्स के पास होते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में LG एक काफी बड़ी कंपनी है, जिसकी उपस्थिति पूरी दुनिया में है इस कंपनी के प्रोडक्ट आपको दुनिया के हर कोने में देखने को मिल जाएंगे। आंकड़ों के अनुसार साल 2018 में एलजी कंपनी की कुल आय 147.2 बिलीयन अमेरिकन डॉलर्स थी।और इस कंपनी में लाखों की संख्या में लोग काम करते हैं।

LG कंपनी की शुरुआत कब हुई?

जैसा कि हमने ऊपर बताया एलजी कॉरपोरेशन की शुरुआत 1947 में हुई थी, तब इसे Lak Hui Chemical Industrial Corp के नाम से शुरू किया गया था। इसके बाद एलजी कॉरपोरेशन प्लास्टिक इंडस्ट्री में कदम रखने वाली साउथ कोरिया की पहली कंपनी बनी, तब इसे lucky के नाम से भी जाना जाता था। साल 1958 में lucky यानी केमिकल कंपनी और Goldstar यानी आज की एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स को एक साथ मिला दिया गया, जिसके बाद LUCKY GOLDSTAR बना जो LG का full form भी है।

LG कंपनी के शुरुआती Products

शुरुआत में यह कंपनी रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजें और खाने-पीने की चीजों का उत्पाद करती थी जिनमें डिटर्जेंट, साबुन, क्रीम आदि शामिल थे, जबकि आज के समय यह modern devices बनाती है। LG के tv और moniters भी काफी अच्छे होते हैं और यह बेहद लोकप्रिय भी हैं। LG के High end premium और महंगे tv और moniters कई लोगों की पहली पसंद भी होती है।

LG कंपनी का मालिक कौन है?

एलजी के संस्थापक के तौर पर कू इन-हवोंई (Koo in-hwoi ) को जाना जाता है जो कि एक कोरियन नागरिक ही थे। इन्हे बिजनेस मे हमेशा से ही लगाव था इसलिए ये अपनी हाई स्कूल पूरी करके 1926 मे अपने घर लौटे और एक कोआपरेटिव यूनियन के साथ काम किया, इसके बाद ये डोंग लबों नूज़्पैपर के ब्रांच हेड बने।

आज के समय में LG काम करने वाले मुख्य लोगो में कू क्वांग-मो जो की LG के CEO यानी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और चेयरमैन हैं, और क्वोन यंग सो का नाम आता है जोकि एलजी के वाइस चेयरमैन के पद पर कार्यरत हैं।

LG का smartphone division नहीं रहा

हालांकि एलजी कंपनी के स्मार्टफोन भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में इतने ज्यादा लोकप्रिय नहीं थे, लेकिन फिर भी स्मार्टफोन के मामलों में भी LG एक बड़ी कंपनी थी। LG के कई बेहतरीन स्मार्टफोन मार्केट में मौजूद है। Smartphone technology में LG कुछ सबसे innovative brands में से था। स्मार्टफोन के कई ऐसे फीचर्स है जो सबसे पहले एलजी के मोबाइल्स में ही मिले थे। उदाहरण के लिए आज के समय में हर एक अच्छे स्मार्टफोन में एक अल्ट्रा वाइड कैमरा होता है, और सबसे पहले यह तकनीक एक एलजी के स्मार्टफोन में ही introduce की गई थी।

इसके अलावा चाहे बात हो dual display वाले स्मार्टफोन की ( LG V series) या swivel होने वाले स्मार्टफोन की ( LG wing ) इनमें बेहतरीन इनोवेशन था। LG द्वारा अब यह ऐलान किया जा चुका है कि अब से एलजी स्मार्टफोन का निर्माण नहीं करेगी, इस क्षेत्र में एलजी को काफी समय से नुकसान उठाना पड़ रहा था। LG के smartphones ज्यादा बिक नहीं रहे थे, इसीलिए कंपनी के द्वारा इस डिवीजन को बंद कर दिया गया। हालांकि अभी जिन लोगों के पास एलजी का कोई स्मार्टफोन है या यदि कोई मार्केट में उपस्थित एलजी का स्मार्टफोन खरीदता है तो उसे कंपनी द्वारा कुछ साल तक नियमित अपडेट और सर्विसेस मिलती रहेंगी।

Conclusion

ज्यादातर कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने वाली कंपनियां स्मार्टफोन की वजह से जानी जाती है, उदाहरण में सैमसंग, नोकिया, ओप्पो इत्यादि है। लेकिन एक कंपनी जो अपने स्मार्टफोन की वजह से नहीं बल्कि दूसरे home appliances के लिए जाना जाता है वह है LG ।

एलजी ब्रांड के फ्रिज, टीवी, वॉशिंग मशीन आदि आप सब ने कहीं ना कहीं जरूर देखे होंगे। LG मार्केट का एक बड़ा ब्रांड है। जिससे संबंधित सवाल लोगों के मन में आ सकते हैं कि LG किस देश की कंपनी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *