एलएलबी(LLB) का एडमिशन कब होता है?

आज के समय में यदि कैरियर की बात की जाए तो विद्यार्थियों के लिए बहुत सारे क्षेत्र हैं जिनमें वह अपना कैरियर बना सकते हैं। वकील का क्षेत्र इनमें से एक है जिसमें वहां एक अच्छा और उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

ऐसे कई सारे विद्यार्थी हैं जो वकील के प्रोफेशन में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं परंतु इसके लिए उन्हें सबसे पहले  LLB का कोर्स करना होगा।

हर साल बहुत से विद्यार्थी LLB का कोर्स करने के लिए दाखिला लेते हैं, पर इनमें से कई सारी विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जिन्हें  LLB का ऐडमिशन कब होता है? वह नहीं पता होता। तो आज हम इसी बारे में चर्चा करेंगे कि LLB का ऐडमिशन कब होता है?

तो आइए जानते हैं कि LLB का ऐडमिशन होता कब है? इसका मतलब यह है कि LLB का कोर्स करने के लिए फॉर्म कब भरना होता है और LLB का एग्जाम कब होता है?

एलएलबी (LLB) का ऐडमिशन कब होता है?

LLB में एडमिशन कब होता है?

जितने भी विद्यार्थी वकील बनना चाहते हैं उन सभी को LLB कोर्स के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। LLB का कोर्स करने के लिए एडमिशन कब से शुरू होता है यह भी एक अहम सवाल है, जिसकी जानकारी LLB का कोर्स करने वाले हर छात्र को होनी चाहिए।

एलएलबी में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के द्वारा होता है और यह प्रवेश परीक्षा CLAT होती है। इस प्रवेश परीक्षा के लिए कोई भी अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है बिना इस प्रवेश परीक्षा के आप एलएलबी में एडमिशन नहीं ले सकते।

एलएलबी के एडमिशन के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

  • एलएलबी प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी 2022 से आरंभ हुई थी।
  • एलएलबी प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 9 मई 2022 है।
  • एलएलबी की प्रवेश परीक्षा 19 जून 2022 को होगी
  • एलएलबी 2023 के एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा दिसंबर 2022 होगी।

आपको LLB का कोर्स करने से पहले उसमें  होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करनी चाहिए। जो विद्यार्थी इस परीक्षा को पास करते हैं उनका ही दाखिला LLB के कोर्स के लिए होता है।

सबसे पहले विद्यार्थियों को एंट्रेंस एग्जाम के लिए फॉर्म भरना पड़ता है, इसके बाद विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में पास करना होता है, इसके बाद काउंसिलिंग शुरू होती है और इन सभी के बाद आपका दाखिला LLB के कोर्स में होता है। 

LLB की परीक्षा कब से होगी और उस परीक्षा का परिणाम निकलने पर ही हैं  LLB का ऐडमिशन निर्भर करता है।

LLB का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले CLAT का एग्जाम देना होता है जिसे अंग्रेजी में common law admission test भी कहा जाता है। National law University के द्वारा CLAT का एग्जाम करवाया जाता है।

इस परीक्षा के द्वारा आपका दाखिला भारत के 21 National law University मे हो सकता है, और private institute में भी CLAT exam के द्वारा आप 43 इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हो। यह सभी इंस्टिट्यूट में CLAT exam के अंक द्वारा UG (यूजी) और PG(पीजी) कोर्सेज में एडमिशन होता है।

LLB में admission के लिए CLAT exam कब ली जाती है?

वैसे तो हर साल यह परीक्षा मई के महीने में आयोजित होती है परंतु इस बार कोरोना से खतरनाक महामारी के कारण CLAT की परीक्षा स्थगित हो गई है। इसका एडमिशन जून-जुलाई तक हो जाता है।

CLAT के परीक्षा का आयोजन LLB और LLM में एडमिशन लेने के लिए करवाया जाता है। जिससे कि इंस्टिट्यूट में वही बच्चे दाखिला ले सके जो योग्य है। यह एग्जाम नेशनल लेवल पर लिया जाता है जिसमें देश के किसी भी कोने से बच्चे इस एग्जाम को दे सकते हैं और अपना दाखिला वकालत के सबसे अच्छे कॉलेज में करवा सकते हैं।

इस एग्जाम को देने के लिए कम से कम आपका 12th पास करना अनिवार्य है। क्लैट एग्जाम होने के बाद उसका रिजल्ट निकलता है और इसमें जितने भी विद्यार्थियों का चयन अच्छे अंको से होता है उन्हें एक अच्छे कॉलेज में counselling के लिए बुलाया जाता है।

CLAT की परीक्षा के अंकों के आधार पर विद्यार्थियों को कॉलेज दिया जाता है।

अंकों के आधार पर National law University विद्यार्थियों को एडमिशन देती है। counselling के बाद अलग-अलग नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी सिलेक्टेड उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करती है। जो भी स्टूडेंट का नाम लिस्ट में रहेगा उन्हें दाखिले के लिए जाना पड़ता है।

Counselling के समय रिपोर्ट करते वक्त सभी विद्यार्थियों को जरूरी दस्तावेज साथ रखनी चाहिए। यह सभी दस्तावेज जमा करने के बाद आपका एडमिशन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में हो जाता है,

यदि विद्यार्थी यूनिवर्सिटी द्वारा मांगे गए दस्तावेज को जमा करने में असमर्थ रहता है तो उसका एडमिशन रद्द हो सकता है।

इसे भी ज़रूर पढ़ें

LLB की परीक्षा कैसे होती है और कितने चरणों में होता है?

असल में यह परीक्षा दो स्तर पर होती है जिसमें पहला स्तर CLAT UG और दूसरा स्तर CLAT PG का होता है।

CLAT UG:

यह कोर्स एक ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है जिसको की वकालत में डिग्री ले रहे विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया है। यह कोर्स BA LLB के नाम से जाना जाता है। और इस कोर्स को करने के लिए आपको 12th पास होना अनिवार्य है। इस परीक्षा में किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी परीक्षा दे सकते हैं और अपने वकील बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

CLAT PG:

यह कोर्स एक मास्टर कोर्स है जो कि ग्रेजुएशन के बाद होता है। यह कोर्स मास्टर्स के स्तर पर होता है। इसे MA LLB के नाम से जाना जाता है। जो भी विद्यार्थी CLAT UP के बाद CLAT PG करना चाहते हैं और इसमें अपना एक उज्जवल भविष्य बनाना चाहते हैं या कोर्स उन सभी के लिए बहुत अच्छा है। यह कोर्स में भी विद्यार्थी किसी भी स्ट्रीम से हो वह एडमिशन ले सकता है।

इन दोनों एग्जाम में है किसी भी आयु के विद्यार्थी बैठ सकते हैं इसके ऊपरी आयु सीमा निश्चित नहीं है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना कि एलएलबी का ऐडमिशन कब होता है? ,और एलएलबी के कौन कौन से कोर्स होते हैं? ,साथ ही साथ हमने यह भी जाना की एलएलबी में एडमिशन कैसे होता है?

उसके अलावा आना-जाना की एलएलबी में एडमिशन के लिए कौन सा एग्जाम लिया जाता है और या अभी जाना कि वह एग्जाम कब होता है और उस एग्जाम के होने के बाद ही एडमिशन होता है ,आज हमने इन सभी के बारे में विस्तार से जाना।

आशा है इस आर्टिकल को पढ़ के एलएलबी को लेकर आपके मन के सारे सवाल खत्म हो गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅