एलएलबी के लिए अधिकतम आयु सीमा | LLB karne ki age limit 2022

आज इस article में हम जानेंगे कि LLB का course करने के लिए कितनी आयु निर्धारित की गई है। आज के टाइम पर हर विद्यार्थी कुछ ना कुछ बना जाता है, जहां कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर, तो कोई पुलिस में जाना चाहता है तो कोई बिजनेसमैन बनना चाहता है, वहीं कई सारे ऐसे विद्यार्थी हैं जो lawyer बनना चाहते हैं।

lawyer बनने के लिए विद्यार्थियों को LLB course करना पड़ता है। बाकी  profession के courses की तरह lawyer के  profession के लिए LLB का course करना होता है जिसमें दाखिला लेने के कुछ नियम होते हैं। जिनमें एलएलबी के लिए अधिकतम आयु सीमा भी तय की जाती है।

आज बहुत से विद्यार्थी ऐसे हैं जो LLB का course करके lawyer बनना चाहते हैं पर उन सभी के मन में या सवाल जरूर होता है कि एलएलबी के लिए अधिकतम आयु सीमा क्या है? (LLB karne ki age limit 2022) आज हम मुख्य तौर पर इसी के बारे में जानेंगे और चर्चा करेंगे।

एलएलबी की अधिकतम आयु सीमा कितनी है? (LLB karne ki age limit 2022)

एलएलबी के लिए अधिकतम आयु सीमा

ऐसे तो ज्यादातर विद्यार्थियों के आयु सीमा कोई परेशानी नहीं है क्योंकि L L B करने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है, किसी भी उम्र के उम्मीदवार LLB कोर्स कर सकते हैं पर LLB कोर्स करने से पहले उन्हें एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है ।

पर इसकी सही जानकारी होना सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत आवश्यक है। जो भी विद्यार्थी आगे चलकर lawyer बनना चाहते हैं उसे इस  profession की सारी जानकारी होनी चाहिए।

वैसे तो जो age limit निर्धारित की जाती है वह CLAT exam के लिए निर्धारित की जाती है। यदि आपकी आयु इस exam को देने के लिए जो निर्धारित आयु सीमा है उसके अंदर है तो आप यह exam दे सकते हैं और आसानी से LLB course के लिए दाखिला ले सकते हैं।

अब की बात करें तो CLAT exam में अब कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है। अब इस exam को सभी उम्र के लोग बड़ी आसानी से दे सकते हैं। जिसका मतलब है कि अब हर विद्यार्थी CLAT का exam दे सकता है बिना अपने उम्र सीमा की चिंता किए। अब कोई भी विद्यार्थी CLAT का exam पास करके LLB में दाखिला ले सकता है।

अब हम जानेंगे कि क्या हमेशा से CLAT का exam देने के लिए कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं थी। जब पहले जो विद्यार्थी उम्र सीमा में हो के अंतर्गत आते थे वाही exam देते थे।

तो आइए जानते हैं पहले एक निर्धारित आयु सीमा के तहत ही विद्यार्थी अपने CLAT के exam दे सकते थे। जो भी विद्यार्थी इस आयु सीमा के अंतर्गत आते हैं वहीं इस exam में बैठ सकते थे।

पहले जो उम्र सीमा विद्यार्थियों के लिए निर्धारित की गई थी वह कुछ इस तरह से थी-general category से exam देने वाले छात्र की आयु 20 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए नहीं तो उन्हें exam देने नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा बाकी जो अन्य कैटेगरी थी,

जैसे कि SC/ST, OBC, disable candidate इन सभी की उम्र सीमा 22 से अधिक नहीं होनी चाहिए नहीं तो इन सभी को exam देने नहीं दिया जाएगा। और जितने भी विद्यार्थी इस उम्र से ज्यादा के हैं वह इस exam में बैठने के लिए योग्य नहीं है तो वह सभी LLB क course कर ही नहीं पाते थे।

एलएलबी के लिए दूसरी योग्यता

वैसे तो LLB के course में दाखिला लेने के लिए हमें बहुत ज्यादा qualification  की आवश्यकता नहीं होती।

इस course को करने के लिए विद्यार्थियों या तो 12वीं के बाद या फिर graduation के बाद का खिला ले सकते हैं। यदि विद्यार्थी 12वीं के बाद इस course में दाखिला लेना चाहता है तो उसे 12वीं में अच्छे अंको से पास होना जरूरी है।

12वीं के बाद इस course को करने में 5 साल लगते हैं। इस course को करने के लिए आपको 12वीं में कम से कम 45% अंको से पास होना आवश्यक है।

यदि आप LLB के course को graduation के बाद करना चाहते हो तो इस course की अवधि 3 साल हो जाती है। और यहां भी आपको इस course को करने के लिए कम से कम graduation में 45% अंको से पास होना अनिवार्य है।

एलएलबी का course हमें कैसे कैसे करना है

  • अपने 12वी  या graduation की पढ़ाई पूरी करें:

सबसे पहले तो हमें अपने 12वीं की परीक्षा में बहुत ही अच्छे अंको से पास होना होता है तब जाकर हम LLB जैसे course में दाखिला लेने का सोच सकते हैं।

यदि आप graduation के बाद LLB का course करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले graduation में अच्छे अंको से पास होना होगा।

  • CLAT exam की तैयारी करें:

हम सभी जानते हैं कि एक अच्छे सरकारी कॉलेज मे दाखिला लेने के लिए हमें सबसे पहले CLAT का exam देना होता है जिसमें कि देश के सभी राज्यों से विद्यार्थी इस exam को देते हैं। तो आपको आपकी 12वी या graduation के बाद CLAT के exam की तैयारी करनी चाहिए।और एक अच्छे कॉलेज में दाखिले के लिए आपको इस exam में अच्छे अंको से पास होना चाहिए।

  • अच्छे सरकारी कॉलेज में दाखिला ले:

CLAT का exam पास करने के लिए साड़ी जानकारी ले ले। और CLAT देने के बाद आप एक अच्छे सरकारी कॉलेज में दाखिला ले ले।

  • अपनी degree पूरी करके एक अच्छा lawyer बने:

12वीं के बाद LLB के इस course को पढ़ें, यह course 5 साल का होता है। इस दौरान आप मन लगाकर अपना course अच्छे अंको से सफलतापूर्वक करें। ऑल 5 साल के बाद आपको आपके LLB की degree मिल जाती है।

इसका मतलब है कि आप एक lawyer बन जाते हो। और degree मिलने के बाद आप इस  profession में सफलतापूर्वक अपना career शुरू कर सकते हो।

Conclusion

आज हमने इस article में जाना की lawyer बनने के लिए जो LLB का course किया जाता है उस उसकी आयु सीमा क्या है। साथ ही हमने जाना कि lawyer बनने के लिए हमें कैसे कैसे आगे बढ़ना होगा। साथ ही हमने यह भी जाना कि हमें इस course को करने के लिए कितने परसेंटेज चाहिए। आज के इस article में हमने इन्हीं सब बातों पर चर्चा की है। आशा है अब आपको इस course के आयु सीमा को लेकर आपके मन में कोई सवाल नहीं होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅