एलएलबी की फ़ीस कितनी है? | LLB ki fees kitni hai?

इस article में हम जानेंगे की एलएलबी की फ़ीस कितनी है? (LLB ki fees kitni hai?), आज के time में हर छात्र एक अच्छा भविष्य चाहता है और इसके लिए बहुत सारे profession है जिसमें से एक अच्छा profession lawyer का भी है।

आज के time में जहां ऐसे बहुत सारे students हैं जो LLB कर lawyer के profession में अपना एक उज्जवल भविष्य बनाना चाहते हैं‌। परंतु students के मन में सबसे पहला सवाल यह आता है कि LLB करने मे खर्च कितना होगा या एलएलबी की फ़ीस कितनी है? (LLB ki fees kitni hai)

तो आइए आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि एलएलबी की फ़ीस कितनी है? (LLB ki fees kitni hai?) और इसके साथ ही कई अन्य बातों को भी जानेंगे।

LLB की degree के बाद हम lawyer बन जाते हैं। lawyer  का profession एक बहुत ही प्रतिष्ठित profession है। जो भी students LLB में admission लेना चाहता है तो एलएलबी की फ़ीस कितनी है? (LLB ki fees kitni hai?) इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

जिससे कि उसे बाद में कोई भी आर्थिक परेशानी का सामना ना करना पड़े। 12 वी के बाद बहुत सारे students जो lawyer  बनना चाहते हैं वह LLB course के लिए apply करते हैं और LLB में admission लेते हैं।

LLB कोर्स कितने प्रकार के हैं? (Types of LLB course)

LLB करने के लिए students का 12वी पास करना अनिवार्य है। यदि आप 12वीं के बाद LLB करना चाहते हैं तो आप 5 साल का LLB course कर सकते हैं। इसके अलावा LLB का एक और course होता है जो कि students graduation के बाद कर सकते हैं। graduation के बाद का LLB course 3 साल का होता है।

यदि आपने शुरू से ही सोच रखा है कि आपको आगे lawyer ही बनना है तो आप 12वीं के बाद अपनी LLB की तैयारी शुरू कर सकते हो, सबसे पहले LLB में admission लेने के लिए आपको इसका entrance exam देना होता है। और यह entrance exam आप 12वीं की परीक्षा मे अच्छे अंक ला कर ही दे सकते हैं।

एलएलबी की फ़ीस कितनी है? (LLB ki fees kitni hai?)

एलएलबी की फ़ीस कितनी है?

LLB course के fees की बात की जाए तो इसकी भी fees दूसरे course की fees की तरह प्राइवेट और सरकारी colleges पर निर्भर करती है। LLB जैसे course के लिए प्राइवेट और सरकारी college दोनों की fees में काफी अंतर आ जाता है।

एलएलबी की फ़ीस औसतन 50,000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये सालाना होती है, LLB कोर्स की फ़ीस सरकारी तथा प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग होती है सरकारी कॉलेजों को सरकार की तरफ़ से सहायता प्राप्त चाहिए जिसके कारण से इन कॉलेज में फ़ीस कम होती है।

college में विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप आदि की सुविधाएं भी दी जाती हैं, इस वजह से सरकारी college की fees कम होती है परंतु अगर बात की जाए प्राइवेट college की तो उसकी fees सरकारी college के मुकाबले बहुत अधिक होती है।हर प्राइवेट और सरकारी college की fees अलग-अलग होती है।

LLB करने में कितना खर्चा आता है (LLB course ki fees kitni hai?)

LLB की fees इस बात पर भी निर्भर करेगी कि आप course कौन सा कर रहे हैं 3 साल के course में 5 साल वाले course की fees से कम खर्च होगा। पाँच साल के LLB कोर्स में औसतन 3 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक ख़र्च हो सकते हैं जबकि तीन साल के LLB कोर्स में आपके दो लाख रुपये से लेकर पाँच लाख रुपया तक ख़र्च हो सकते हैं।

सरकारी कॉलेज में एलएलबी की फ़ीस कितनी है?

सरकारी कॉलेज में एलएलबी की फ़ीस औसतन 10 हज़ार रुपया से लेकर 50 हज़ार रुपये तक सालाना होती है।यदि आप किसी अच्छी सरकारी college में admission लेना चाहते हैं तो आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। सारे अच्छे सरकारी college में admission के लिए विद्यार्थियों को entrance exam पास करना होता है।

entrance exam पास कर के ही आपको एक अच्छा सरकारी college मिलता है, यदि आप पास नहीं कर पाते तो आपको प्राइवेट college में admission लेना होगा। LLB course में semester wise एग्जाम होता है और semester wise ही fees लगती है।

सरकारी college में एक semester की fees लगभग 10 हजार से 15 हजार तक हो सकती है। इस हिसाब से हर साल की fees 30 हजार, तक होती है और 5 साल की fees 1.5 लाख तक होती है। सरकारी college में admission लेने के लिए हमें अपने entrance exam की तैयारी अच्छे से करनी होगी क्योंकि entrance exam के अंक मायने रखते हैं।

प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी की फ़ीस कितनी है?

यदि किसी students को सरकारी college में admission नहीं मिलता तो वह प्राइवेट college में admission करवा सकता है। पर प्राइवेट college में सरकारी college के मुकाबले fees बहुत अधिक होती है।

प्राइवेट college की सालाना fees 70 हजार से लेकर 1 लाख या उससे ज्यादा की भी हो सकती है। इस हिसाब से प्राइवेट college के पुरे course की fees 4 लाख से 6 लाख तक की हो सकती है।

यदि आप सरकारी college entrance exam पास नहीं कर पाते तो ही आपको प्राइवेट college में admission लेना चाहिए, नहीं तो आपको पहले सरकारी college में admission लेने के लिए प्रयास करना चाहिए क्योंकि उसकी fees कम होती है और कई और सुविधाएं भी दी जाती है।

Top Government LLB college ki fees kitni hai?

Faculty of law DU: faculty of law University of Delhi5428 rs p.aDUET
NLSIU Bangalore2,18,875.00 rs p.aCLAT
NLU Delhi1,86,000.00 rs p.aAILET
MNLU Mumbai202,000 rs p.aCLAT
ILS Pune40,015 rs p.aMHCET law

Top private LLB college ki fees kitni hai?

College FeesExam
Jindal global law school6 Lakhs rs p.aLSAT
SLS Pune3.73 lakh rs p.aNo exam
ICFAI law school2.6 lakhs rs p.aILSAT
IIL Indore2.3 lakhs rs p.aNo exam
Institute of law, Nirma University2.73 lakhs rs p.aCLAT

Conclusion:

आज इस article में हमने जाना की LLB course की fees कितनी है? साथ ही साथ हमने प्राइवेट college और सरकारी college में एलएलबी की फ़ीस कितनी है? इसको भी जाना।

इसके अलावा हमने यह भी जाना कि सरकारी college में admission लेने के लिए हमें क्या करना होगा, और कब से तैयारी करनी होगी, और हमने जाना कि कौन से course को चुनकर हम अपना समय बचा सकते हैं,

और हमने जाना कि LLB course करने के बाद हम एक lawyer  बन जाते हैं, और हमने जाना कि lawyer का समाज में क्या औदा होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅