LLB की फीस कितनी है? | LLB ki fees kitni hai

इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे की एलएलबी की फीस कितनी होती है?, सरकारी कॉलेज में एलएलबी की फीस कितनी है? प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी की फीस कितनी है?

आज हम जानेंगे?

LLB ki fees kitni hai

एलएलबी की फीस आपके कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में हैं तो आपकी फीस कम होगी और अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में तो आपकी फीस ज्यादा होगी।

को एक छात्र एलएलबी की पढ़ाई को ₹20000 सालाना देकर भी पूरी कर सकते हैं और वही कोई छात्र एलएलबी की पढ़ाई को ₹700000 देकर पूरा कर सकते हैं। LLB course ki fees college के ऊपर निर्भर करती है तथा छात्रों पर ऊंची पर निर्भर करती है कि छात्र कैसे प्रवेश परीक्षा में परिणाम लाते हैं, छात्र किस तरह ग्रुप डिस्कशन में हिस्सा लेते हैं और interview यह सारी चीजें एलएलबी कोर्स में दाखिला लेते वक्त किसी भी छात्र को देनी होती हैं इन्हीं के परिणामों के आधार पर कॉलेज की फीस भी तय होती है।

किसी भी सरकारी कॉलेज एलएलबी कोर्स की फीस औसतन ₹10000 से लेकर ₹50000 सालाना होती है।

किसी प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी कोर्स की फीस औसतन ₹50000 से लेकर ₹100000 सालाना होती है।

प्राइवेट कॉलेज की LLB की फीस सरकारी कॉलेज की LLB की फीस तुलना से कहीं ज्यादा होती है।

सरकारी कॉलेज में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होती है और सरकारी कॉलेज की फीस कम इसलिए होती है क्योंकि उन कॉलेजों को सरकार की तरफ से मदद प्राप्त होती है जबकि प्राइवेट कॉलेज को सरकार की तरफ से मदद प्राप्त नहीं होती है।

वहां की सारी व्यवस्था कॉलेज के प्रशासन द्वारा चलाई जाती है इसीलिए प्राइवेट कॉलेज की फीस सरकारी कॉलेज की फीस कितना में बहुत ज्यादा होती है।

Government College में LLB की fees कितनी है?

जैसा कि हमने जाना कि गवर्नमेंट college में LLB की fees कम होती है किसी भी सरकारी कॉलेज से अगर आप एलएलबी की कोर्स को करते हैं। तो आपकी एलएलबी कोर्स की फीस ₹15000 से लेकर ₹50000 तक हो सकती है।

अब हम हमारे देश के कुछ प्रसिद्ध सरकारी कॉलेज में एलएलबी कोर्स की फीस के बारे में जानेंगे।

दिल्ली यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले Law कॉलेज में एलएलबी कोर्स की फीस ₹14000 है आप इस कॉलेज में ₹14000 की फीस में अपने एलएलबी कोर्स को पूरा कर सकते हैं। यह कॉलेज देश के सबसे प्रसिद्ध कॉलेज में से एक है और इस कॉलेज में दाखिला आपको प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही मिलेगी।

जामिया मिलिया इस्लामिया

जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी है इस यूनिवर्सिटी के लॉ कॉलेज से अगर आप एलएलबी कोर्स को करते हैं तो वहां पर एलएलबी कोर्स की फीस ₹52000 है यानी कि आप ₹52000 में पूरी एलएलबी की पढ़ाई कर सकते हैं।

Private College में LLB की फीस 

किसी भी प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी कोर्स की फीस सरकारी कॉलेज की तुलना से बहुत ज्यादा होती है एक प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी कोर्स की फीस औसतन ₹200000 से लेकर ₹700000 तक हो सकती है।

Private कॉलेज की फीस उस कॉलेज के सुविधाओं पर निर्भर करती है कि कॉलेज में किस प्रकार की सुविधाएं छात्रों को दी जाती हुई है तथा कॉलेज प्रशासन किस प्रकार कार्य कर रहा है।

अब हम हमारे देश के कुछ प्रसिद्ध प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी कोर्स की फीस के बारे में जानेंगे।

Army Institute of law

Army Institute of law college में LLB की फीस ₹400000 है। यह कॉलेज पंजाब राज्य में स्थित है तथा इस कॉलेज में दाखिला आप all india law entrance test देकर पा सकते है।

KIIT school of Law

KIIT school of law में LLB की फीस 1545000 रुपया हैं यह किसी भी लॉ कॉलेज द्वारा ली जाने वाली एलएलबी कोर्स की फीस की तुलना में यहां की फीस बहुत अधिक है। यह कॉलेज उड़ीसा में स्थित है KIIT school of law KIIT university के अंतर्गत आती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅