LLB में कितने विषय होते हैं? (Subject In LLB)

अगर आप एलएलबी की पढ़ाई करने की सोच रहे हैं और आपको जानना है कि एलएलबी में कितने सब्जेक्ट होते हैं (llb me kitne subject hote hai) तथा एलएलबी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

आज मैं आपको बताऊंगा कि एलएलबी में कितने सब्जेक्ट होते हैं तथा वे सब्जेक्ट कौन-कौन से हैं और कौन सब्जेक्ट में आपको क्या-क्या पढ़ाया जाता है।

एलएलबी की सब्जेक्ट से जुड़ी सारी जानकारी आज मैं आपको बताने वाला हूं तो इसे पूरे ध्यान से पढ़ें ताकि आपको एलएलबी की विषय से जुड़ी हर तरह के सवालों के उत्तर आपको मिल जाए।

एलएलबी में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

जो भी बच्चे Law की पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें यह बात पता होनी चाहिए कि Law में कई तरह के और अलग-अलग विषय होते हैं जिसकी जानकारी में आपको नीचे देने वाला हूं।

यहां से आप जान सकते हैं कि LLB में कौन-कौन से विषय होते हैं?

LLB (एलएलबी) में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

  • क्रिमिनल लॉ
  • कॉरपोरेट लॉ
  • साइबर लॉ
  • फैमिली लॉ
  • बैंकिंग लॉ
  • टेक्स लॉ

1. क्रिमिनल लॉ

क्रिमिनल लॉ यह कोर्स बहुत ही ज्यादा प्रचलित और प्रसिद्ध कोर्स हैजो भी बच्चे एलएलबी की पढ़ाई कर रहे हैं या करना चाहते हैं उन सभी बच्चे को क्रिमिनल लॉ कोर्स की पढ़ाई करना बेहद जरूरी है इस कोर्स के अंतर्गत बच्चों को सिखाया जाता है कि किसी भी क्रिमिनल द्वारा क्राइम की जाने पर उसके प्रति हमारे देश में क्या-क्या कानून है।

तथा किस किस घटना को हमारे कानून में क्राइम का दर्जा दिया गया है इस तरह की सारी जानकारी आपको क्रिमिनल लाके कोर्स को अध्ययन करने के दौरान पता चलेगी।

काफी लोगों का कहना है कि यह कोर्स थोड़ी मुश्किल होती है बाकी कोर्स के मुकाबले लेकिन यह कोर्स शुरुआत में ही थोड़ी मुश्किल होती है जैसे जैसे आप इसे बढ़ते चले जाएंगे यह कोर्स आपके लिए आसान बनती जाएगी तथा आपको इस कोर्स को पढ़ने में रुचि भी लगेगी यह कोर्स बहुत ही दिलचस्प कोर्स है‌।

2. कॉरपोरेट लॉ

आजकल के बच्चे द्वारा यह दूसरी ऐसे कोर्स है जो कि बच्चों द्वारा बहुत अत्यधिक मात्रा में पसंद की जाती है इस कोर्स में आपको कॉरपोरेट्स दुनिया के नियम और कानून के बारे में बताया और सिखाया जाता है

तथा इस कोर्स में हमें अध्ययन कराया जाता है कि कॉरपोरेट की दुनिया को हम कैसे क्राइम से सुरक्षित रख सकते हैं यहां होने वाले अपराधों को हम कैसे कम कर सकते हैं और इस देश को एक बेहतर जगह कैसे बना सकते हैं?

इसे भी पढ़ें (Must Read)

  1. वकील कितने प्रकार के होते हैं?
  2. LLB मैं कितने प्रतिशत चाहिए?
  3. ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी कैसे करें?

3. साइबर लॉ

हाल ही में आपने साइबर क्राइम के बारे में जरूर ही सुना होगा आजकल यह क्राइम दिन प्रतिदिन और भी बढ़ती चली जा रही है जहां लोग फोन लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से लोगों की आर्थिक नुकसान करते हैं।

साइबर लॉ के तहत इसमें हमें यह अध्ययन करने को मिलता है कि हमारे देश में साइबर अपराध के खिलाफ क्या कानून है तथा साइबर क्राइम को हम अपने देश में कैसे कम करके खत्म कर सकते हैं।

अगर आज के समय की बात करो या आज से 10 से 15 वर्ष बाद की बात करूं तो आजकल सबसे ज्यादा क्राइम साइबर क्राइम ही होता है क्योंकि जैसे ही भारत धीरे-धीरे डिजिटल बनता जा रहा है साइबरक्राइम बढ़ती चली जा रही है।

4. फैमिली लॉ

हमारे समाज में परिवारों के अंदर ही कई तरह के अपराध होते हैं जिससे कि दहेज के लिए प्रताड़ित करना दहेज लेना जमीन के लिए भाई भाई में मारपीट इत्यादि।

जो भी क्राइम एक फैमिली से जुड़ी होती है या दो फैमिली या दो से अधिक फैमिली के बीच इस तरह की क्राइम होती है उसे फैमिली कोर्ट के अंदर ही सुलझाया जाता है।

और फैमिली लॉ के अंतर्गत हमें अध्ययन कराया जाता है कि किस किस घटना को हम क्राइम मान सकते हैं और अगर वह क्राइम है तो उस क्राइम के लिए क्या सजा है उस क्राइम के लिए क्या कानून है।

तलाक, गोद लेने, शादी, फैमिली पर्सनल प्रॉब्लम इत्यादि इस क्षेत्र में जितने भी क्राइम होते हैं यह सभी फैमिली लॉ के अंतर्गत ही आते हैं।

5. बैंकिंग लॉ

बैंकिंग लॉ के अंतर्गत बैंकिंग के क्षेत्र में जितने भी प्रकार के अपराध या क्राइम होते हैं जैसे कि लोन का ना चुकाना बैंक से फ्रॉड करना इत्यादि इससे जुड़े नियम और कानून हमें इस law के अंतर्गत अध्ययन कराया जाता है

तथा एक बैंक को किन किन नियमों का पालन करना पड़ता है यह सभी नियम कानून आपको बैंकिंग ला के अंतर्गत आप को पढ़ाया जाता है।

6. टैक्स लॉ

इस ब्लाक के अंतर्गत हमें भारत में लगने वाले जितने भी प्रकार के टैक्स हैं उन टैक्स के प्रति हमारे देश में क्या कानून बनी है तथा उन कानून का पालन नहीं करने वालों के लिए क्या सजा है इसका अध्ययन हमें टैक्स लॉ के अंतर्गत करवाया जाता है।

टैक्स लॉ के अंतर्गत बहुत से प्रकार के टैक्स आते हैं जैसे कि सर्विस टैक्स, इनकम टैक्स, कॉरपोरेट टैक्स, सेल टेक्स इत्यादि।

Earn Some Real Money

Conclusion

आज के समय में डॉक्टर इंजीनियर शिक्षा के अलावा काफी बच्चे हैं जो कि बड़े होकर वकील बनना चाहते हैं या एलएलबी करना चाहते हैं क्योंकि इस क्षेत्र में काफी ज्यादा स्कोप है इस क्षेत्र में भी नौकरी मिलने की गुंजाइश बहुत ज्यादा है।

और सिर्फ लड़के हैं कि नहीं लड़कियां भी इस क्षेत्र में आजकल बहुत ज्यादा रुचि लेने लगी है।

अगर आप एलएलबी करने की सोच रहे हैं तो बेशक यह आपके लिए एक बेहतर कैरियर साबित हो सकती है बशर्ते आप एलएलबी करने के दौरान अपनी पढ़ाई को अच्छी तरह से करें।

एलएलबी कोर्स से जुड़ी अगर कुछ और जानकारी आप लोगों को चाहिए तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं मैं जितनी जल्दी हो सके आपके सवालों के उत्तर देने की प्रयास करूंगा यहां तो पढ़ने के लिए आपका शुक्रिया आपका दिन शुभ हो।

7 thoughts on “LLB में कितने विषय होते हैं? (Subject In LLB)”

  1. Sir mera An question hai ki hum 12th mai arts stream ami koi bhi subject leke padh sakte hai kya please mujhe ap jaldi reply dijiye

    1. आप आर्ट्स विषय से 12वीं की परीक्षा देने के बाद आप सिर्फ़ आर्ट्स stream के विषय से ही gradution कर पाएँगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *