M.ed की फीस कितनी है? What is the fees for M.Ed?

 

यदि बात की जाए M.ed की fees की तो यदि आप b.ed कर चुके हैं और आगे m.ed course करना चाहते हैं तो आपको इस course की fees जाननी चाहिए। M.ed course वही लोग करते हैं जिन्हें आगे चलकर शिक्षा के क्षेत्र में जाना होता है। M.ed का course एक master’s degree है। जो भी लोग शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए यह course करना बहुत अच्छा विकल्प है।

आज के इस article में हम जानेंगे m.ed की fees कितनी है। साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियां भी इस article के जरिए मैं आप तक पहुंचाऊंगी। इसीलिए इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़े और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

M.ed course करने के बाद आप teacher या lecturer के रूप में बड़ी ही आसानी से किसी college या university में  job प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षक की नौकरी एक बहुत ही अच्छी और मान सम्मान वाली नौकरी होती है, तो यदि इस course को करना चाहते हैं और आगे चलकर शिक्षा के क्षेत्र में अपना नाम कमाना चाहते हैं तो आप इस course को कर सकते हैं।

M.ed की fees कितनी है?

M.ed course की fees अलग-अलग college और University में अलग-अलग होती है। यदि आप m.ed का course किसी private college से करते हैं तो आपकी fees government college की तुलना में ज्यादा होगी। परंतु यदि आप m.ed का course किसी government college से करते हैं तो आपकी fees private college की तुलना में बहुत ही कम होगी।

लेकिन government college में दाखिला लेने के लिए आपको college द्वारा ली जाने वाली entrance exam में अच्छे अंको से पास होना अनिवार्य है।

यदि बात की जाए m.ed की fees की तो इस course को करने में आपको तकरीबन 50,000 से ₹2,00,000 तक लग सकते हैं। परंतु यदि आप अपना दाखिला किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में करवा लेते हैं तो आपकी 50,000 से भी कम रकम fees के रूप में खर्च होगी।

यदि आप किसी college या institute में दाखिले के लिए entrance exam देकर प्रवेश करते हो तो आपका admissions सरकारी कॉलेज में हो जाता है। वही आप बिना entrance exam दिए direct किसी college में दाखिला लेते हो तो आप private college में जा रहे हो। परंतु private college की fees बहुत ही अधिक होती है।

आज के इस Article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • government college
  • private college
  • Top M.ed college और उसकी fees?

government college

government college में m.ed course की fees तकरीबन 20,000 से 50,000 तक की होती है। यह fees आपको प्रतिवर्ष एक बार देनी होती है। M.ed का course 2 सालों का होता है तो यदि इस हिसाब से इस course की fees देखे तो आपकी fees तकरीबन 40,000 से लेकर 1,00,000 तक की हो सकती है। परंतु यह fees अलग-अलग government colleges में अलग अलग हो सकती है।

यदि आप भी किसी College या Institute में m.ed course करना चाहते हैं तो एक बार उस college की fees अवश्य पता कर ले, जिससे कि आपको आगे किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। तो तकरीबन सभी सरकारी colleges में m.ed course की fees इसी के लगभग होती है या फीर अलग-अलग colleges में थोड़ी ऊपर या नीचे हो सकती है।

private college

 

किसी भी private college में m.ed के course की fees लगभग 50,000 से लेकर 2,00,000 तक की हो सकती है। government college की तरह private colleges में भी अलग-अलग colleges की अलग-अलग fees होती है। इन सभी college में college के हिसाब से m.ed के course की fees निर्धारित की जाती है। इन सभी colleges में सुविधा अपने स्तर पर तैयार किए गए course के अनुसार m.ed के course की fees बताई जाती है। M.ed का course किसी अच्छी private college में अच्छी जानकारी के साथ पढ़ाया जाता है। private college में fees बहुत ज्यादा होती है परंतु विद्यार्थियों को अच्छी Faculty मिलती है। ज्यादातर private colleges में विद्यार्थी बिना entrance exam के ही admission ले लेते हैं। इन सभी कॉलेजों में merit basis के आधार पर आसानी से admission मिल जाता है।

Top M.ed College और उसकी fees?

 

  • Master of Education (M. Ed.) at Jamia Millia (JMI) , Jamia Nagar, Delhi। एमएलडी कोर्स की फीस: INR 14,800। कोर्स स्तर: PG Degree
  • Master of Education (M.Ed.) at BHU , Varanasi। एमएलडी कोर्स की फीस :  INR  4,406। कोर्स स्तर: PG Degree
  • Master of Education (M. Ed.) at BHU University , Varanasi।एमएलडी कोर्स की फीस: INR 7,386। कोर्स स्तर: PG Degree
  • Master of Education (M. Ed.) at IGNOU। एमएलडी कोर्स की फीस: INR 40,000।  कोर्स स्तर: PG Degree
  • Master of Education [M.Ed] at Punjab University Chandigarh। एमएलडी कोर्स की फीस:INR 80,600।  कोर्स स्तर: PG Degree
  • Master of Education (M.Ed.) at University of Lucknow।  एमएलडी कोर्स की फीस: INR 114,120।  कोर्स स्तर: PG Degree
  • Master of Education (M.Ed.) at LPU jalandhar – lovely professional University। एमएलडी कोर्स की फीस: INR  2.00 Lakh। कोर्स स्तर: PG Degree

आदि बहुत से ऐसे Universities हैं, जहां कि आप m.ed का course कर सकते हैं। यह सभी कुछ top colleges हैं जिनमें आप m.ed course करके अच्छी नौकरी पा सकते हैं क्योंकि m.ed का course यदि आप इन सभी colleges से करते हैं तो आपके job मिलने के अधिक chances होते हैं। परंतु यहां बिल्कुल ही आप पर निर्भर करता है कि आप किस college से अपने m.ed course करना चाहते हैं। आप चाहे तो इस course को किसी अच्छे college से कर सकते हैं या फिर आप अपने क्षेत्र के नजदीकी किसी college में जहां यह course करवाया जाता है वहां इस course को कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना m.ed की fees कितनी है। साथ ही हमने जाना m.ed की fees government college में कितनी होगी और private college में कितनी होगी। इसके साथ ही हमने m.ed course के लिए कुछ top colleges और उनकी fees के बारे में भी जाना। आशा है आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में m.ed की fees कितनी है को लेकर जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅