M.A करने के फायदे (Benefit Of Master of Arts In Hindi)

आज मैं आपको M.a. करने के फायदे (M.A karne ke fayde) के बारे में बताऊंगा मैं आज आपको बताऊंगा कि लोग MA क्यों करते हैं MA करने के बाद उन्हें क्या-क्या फायदा होता है। (Benefit Of Master of Arts)

और अगर आप m.a. करने की सोच रहे हैं तो m.a. करने के बाद आपको किस तरह का फायदा हो सकता है इसके बारे में जानेंगे?

MA करने के फायदे? (MA Karne Ke Fayde)

m.a. करने के फायदे तो बहुत है लेकिन इसके फायदे को में दो अलग-अलग ग्रुप में बांटना चाहूंगा।

  • पहले ग्रुप में ऐसे लोग जो m.a. करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं।
  • दूसरे ग्रुप में वह लोग जो m.a. करने के बाद नौकरी कम और व्यवसाय करना चाहते हैं।

MA करने के फायदे (नौकरी)

एम ए करने के बाद आप शिक्षक के क्षेत्र में जा सकते हैं। लेकिन एक बात का हमेशा याद रखें कि कॉलेज यूनिवर्सिटी और तरह-तरह के अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में शिक्षक के तौर पर नौकरी करने के लिए m.a. के बाद आपको कुछ कोर्स और करने की जरूरत होती है आप सीधे एम ए करने के बाद इन सभी कॉलेज या यूनिवर्सिटीज में शिक्षक के तौर पर नौकरी नहीं कर सकते।

  • कुछ स्कूल या कॉलेज ऐसे हो सकते हैं जहां कि आप सीधे एम ए करने के बाद नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • अगर आप m.a. करने के बाद b.ed करते हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपने b.ed कोर्स को 1 वर्ष में पूरी कर सकते हैं।
  • एम ए करने के बाद आप इंटर कॉलेज प्रवक्ता बन सकते हैं।
  • IAS तथा PCS के कुछ महत्वपूर्ण पदों में नौकरी करने के लिए m.a. करना बेहद महत्वपूर्ण है।
  • m.a. के बाद नेट क्वालीफाई करके आप डिग्री कॉलेज प्रवक्ता बन सकते हैं।

नेट की परीक्षा क्वालीफाई करते समय अगर आप JRF क्वालीफाई कर लेते हैं तो पीएचडी करते समय आपको हर महीने ₹35000 तक की स्कॉलरशिप मिलती है।

Must Read

M.A करने का सबसे बड़ा फायदा (Buisness)

अगर मैं आपको बताऊं कि अगर आप b.a. करने के बाद m.a. करते हैं तो इसकी सबसे बड़ी फायदा यह है कि अगर आप ने दिए या m.a. हिंदी या अंग्रेजी इन दोनों में से किसी विषय में की हुई तो ऐसी स्थिति में आपका भाषा की पकड़ बहुत अच्छी हो जाती है।

यानी कि आप लिखने और बोलने में बहुत अधिक एक्सपर्ट हो जाते हैं।

और जैसा कि आज आप सभी लोगों को पता है कि आज के समय में भारत बहुत ही तेजी से डिजिटल होते जा रहा है और इस डिजिटल होने की दौड़ में भारत की बहुत सी कंपनी या भारत के बाहर भी ऐसी बहुत सी कंपनी है जहां की कंपनी को एक कंटेंट राइटर की तलाश होती है जो कंपनी के लिए कांटेक्ट लिख पाए।

मान लीजिए कि अगर आपको भारत में हिंदुस्तान टाइम्स में ही एक कंटेंट राइटर की तौर पर नौकरी मिल जाती है तो ऐसी स्थिति में आप अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में कंटेंट राइटर की बहुत ही ज्यादा डिमांड है।

M.A करने का फायदा “खुद का व्यापार”

जैसा कि ऊपर मैंने आपको बताया कि m.a. करने के बाद आपकी भाषा पर पकड़ बहुत ही अच्छी हो जाती है आप बहुत अच्छा लिखना सीख जाते हैं आप बहुत अच्छा बोलना सीख जाते हैं।

तो m.a. करने के बाद या m.a. करते वक्त या m.a. करने से पहले से ही आप अपना खुद का ऑनलाइन एक बिजनेस शुरुआत कर सकते हैं मैं यहां बात कर रहा हूं ऑनलाइन ब्लॉग की ऑनलाइन ब्लॉग से मेरा मतलब है वेबसाइट आप अपना खुद का वेबसाइट बना सकते हैं और अपनी खुद की वेबसाइट के लिए आप चाहे तो अच्छे-अच्छे न्यूज़ लिख सकते हैं।

आप शिक्षा के किसी क्षेत्र में कुछ लिख सकते हैं या जिस में भी आप स्पेशलिस्ट हैं आप उस क्षेत्र में अपनी जानकारी को लिखकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं गूगल की सहायता से।

और यकीन मानिए अगर आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना लेते हैं तो यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां की आपको कुछ समय के लिए ही काम करना पड़ता है और एक बार अगर आपका काम सही तरीके से सफल पूर्वक चल गया तो इसके बाद आप अपने घर में बैठे बैठे बिना कुछ किए पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

आज मैंने आपको m.a. करने के कुछ फायदे के बारे में बताया है मैं यह बिल्कुल नहीं कह रहा हूं कि m.a. करने के सिर्फ इतने ही फायदे हैं आप इंटरनेट पर और भी सर्च कीजिए यूट्यूब पर देखिए दूसरे लोगों से मिलिए इससे आपको m.a. करने के और भी कई फायदे के बारे में पता चलेगा।

ऊपर मैंने आपको जितने भी फायदे बताए हैं आप इन सब के बारे में एक बार सोच कर जरूर देखें और जो फायदे मैंने आपको सबसे आखिर में बताया उसके बारे में तो आपको बिल्कुल सोचना चाहिए।

आज मैंने ऊपर जो कुछ भी बताया (Benefit Of Master of Arts) इससे जोड़ी कोई भी कंफ्यूजन आपके मन में हो तो आप हमें कम इन करके पूछ सकते हैं मैं जितनी जल्दी हो सके आपके सवाल का उत्तर देने की कोशिश करूंगा।

1 thought on “M.A करने के फायदे (Benefit Of Master of Arts In Hindi)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए