Mass communication क्या है? | What is mass communication

आज के समय में हर कोई digital हो गया है और काम भी digitally करना ज्यादा पसंद करता है। इसीलिए आजकल लोग mass communication का कोर्स करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। यदि आप भी digital क्षेत्र में दिलचस्पी रखते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

Mass communication क्या है?

Mass communication mediums के माध्यम से जितने भी लोग हैं या फिर ऐसा कहा जाए की जितनी भी आबादी है उन सभी के बीच ज्ञान आदान-प्रदान करने की प्रक्रिया है।

इसे आमतौर पर media के विभिन्न रूपों से संबंधित समझा जाता है, क्योंकि इसकी technique का उपयोग सूचना के प्रसार के लिए किया जाता है, जिनमें से यह journalism और advertisement भाग हैं।

Mass Communication अन्य प्रकार के Communications से भिन्न होता है, जैसे कि interpersonal communication और organizational communication, क्योंकि यह सूचना प्रसारित करने वाले विशेष संसाधनों पर concentrate करते है।

Mass Communication का अध्ययन मुख्य रूप से इस बात से संबंधित है कि Mass Communication की सामग्री प्राप्त करने वाले लोगों के व्यवहार, दृष्टिकोण, राय या भावनाऐं कैसे व्यक्तियों को प्रभावित करती है।

एक समय में कई recipients को संदेशों का संचरण जनसंचार कहलाता है। लेकिन, Mass Communication को क्षेत्रों और दुनिया भर में सूचना के व्यापक प्रसार की प्रक्रिया के रूप में समझा जा सकता है।

Mass Communication के माध्यम से, सूचना के source से दूर रहने वाले बहुत से लोगों को सूचना जल्दी से प्रसारित की जा सकती है। Mass Communication कई माध्यमों से किया जाता है, जैसे Radio, Television, Social Networking, Billboards, Newspapers, Magazines, Books, Film and Internet।

इस आधुनिक युग में, politics और अन्य बाकी सारे विषयों के बारे में सूचना को तीव्र गति से फैलाने के लिए Mass Communication का उपयोग किया जा रहा है। Mass Communication के माध्यम से उपभोग किए जा रहे media और हमारी संस्कृति परिणामी मुद्दों के आधार पर लोगों को ध्रुवीकरण और विभाजित करने में योगदान देना के बीच प्रमुख संबंध हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Types of Mass Communication
  • Broadcast media
  • Digital Media
  • Print Media
  • Mass Communication के लिए योग्यता?
  • Mass communication के मुख्य उद्देश्य?

Types of Mass Communication

Mass Communication अन्य प्रकार के संचार से अलग होता है, जैसे mutual Communications और organizational communication।

Mass Communication का अध्ययन मुख्य रूप से इस बात से संबंधित है कि mass communication की सामग्री कैसे attitude, attitude, opinion या behavior को प्रभावित करती है या सूचना प्राप्त करने वाले लोगों की भावना को प्रभावित करती है।

दुनिया भर में सूचना के प्रसार के लिए उपयोग किए जाने वाले mass media के विभिन्न रूप निम्नलिखित हैं।

Broadcast media

Broadcast media ने mass communication के एक नए युग को जन्म दिया और यह कई प्रकार के जनसंचार माध्यमों में से एक है। Radio और Television के आविष्कार ने journalism की दुनिया को हमेशा के लिए बदल कर रख दिया।

इस प्रकार के media में radio, television, recorded music और movies शामिल हैं। music record, जो 1870 के दशक में develop हुआ, जो कि Mass Communication का पहला non-printed रूप बन गया।

Radio, mass communication के सबसे पुराने रूपों में से एक रहा है जो अभी भी मौजूद है। हालाँकि, digital विद्रोह के साथ, online radio channels को प्रकाश में लाया गया है, जिसने उन्हें FM की तुलना में अधिक सुलभ बना दिया गया है, जो केवल कुछ frequencies और Network connection पर काम करता है।

Thomas Edison द्वारा kinetoscope के आविष्कार ने गति चित्रों की घटना को अस्तित्व में लाया। दुनिया भर में 90% से अधिक लोगों के लिए Film और television entertainment के सबसे महत्वपूर्ण स्रोत हैं। यह जनसंचार के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है, जिसमें संचार के श्रव्य-दृश्य दोनों पहलू शामिल हैं।

गति और ध्वनि, संवादात्मक कहानी कहने के साथ, informative और Interesting सामग्री प्रदान करने के लिए संगम में काम करते हैं और इस लिए news, sports और entertainment के information के लिए सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय मंच बना हुआ है। इसके अलावा, TV & Film उद्योग देशों के रोजगार क्षेत्र और अर्थव्यवस्था में बहुत योगदान देता है।

Digital Media

Digital media ने पूरे Mass Communication उद्योग को बदल दिया है। यह अब सूचना के प्रसारण का नया तरीका है। यह पिछले दो दशकों से सबसे शक्तिशाली Mass Communication माध्यम रहा है।

Media का सबसे व्यवस्थित और लागत प्रभावी रूप होने के कारण, इसने companies के लिए online platform पर अपनी सामग्री का विज्ञापन शुरू करना संभव बना दिया है। social media online समूहों को स्थापित करके अपने target audience से जुड़ने और उन तक पहुंचने के अतिरिक्त तरीके प्रदान करता है।

E-books भी digital media का हिस्सा हैं जिसने लोगों के पढ़ने के तरीके को बदल दिया है। लोग अपने devices पर पुस्तकों को download, share और remove कर सकतें हैं।

Digital mode consumers को Internet पर शब्दों के अर्थों को read, interpret करने और search करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें पुस्तकालय और शब्दकोश समय की बचत होती है।

Print Media

Print Media traditional प्रकार के Mass Communication के कई रूपों में से एक है। इसमें Magazines, Newspapers, Weekly, Monthly, Books, Novels, Comics, Journals and Publications शामिल हैं।

Journalism print media का मूल है क्योंकि यह दुनिया भर में होने वाली घटनाओं पर report के उत्पादन और वितरण पर आधारित है, चाहे वह information या entertainment के उद्देश्यों के लिए क्यों ना हो।

Mass Communication के लिए योग्यता?

यदि आप mass communication और media professional बनना चाहते हैं तो आपके अंदर यह सभी skills होना जरूरी है, आप creative होने चाहिए।

आपको खुद पर हमेशा Confidence रखना होगा। आपकी Languages में अच्छी कमांड होनी चाहिए। आपकी observing skills अच्छी होनी चाहिए। आपका problem solving nature होना चाहिए।

आपके पास अच्छी communication skills होनी चाहिए। आपकी writing ability अच्छी होनी चाहिए, साथ ही आपके networking skills भी अच्छी होनी चाहिए।

Mass communication के मुख्य उद्देश्य?

Mass communication सभी देशों में लोगों की परेशानियां को लेकर सरकार को सचेत करने में important role play करता है। Mass communication का मुख्य उद्देश जनता को entertainment, education and awareness करना होता है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना Maas communication क्या है। साथ ही हमने जाना Types of Mass Communication, Broadcast media, Digital Media, Print Media, Mass Communication के लिए योग्यता और Mass communication के मुख्य उद्देश्य इन सभी के बारे में जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में mass communication क्या है से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅