एमबीए (MBA) कितने साल का होता है? | MBA Kitne Saal Ka hota hai

आज हम जानेंगे कि एमबीए कितने साल का होता है? (MBA Kitne Saal Ka hota hai) एमबीए को पूरा करने में कितने वर्ष का समय लगता है? तथा अगर आप 12वीं के बाद एमबीए करना चाहते हैं तो एमबीए कितना साल का होता है? एवं अगर आप ग्रेजुएशन के बाद एमबीए करना चाहते हैं तो एमबीए कितने वर्ष का होता है?

दोस्तों जब बात आती है अपने करियर को चुनने की तो सभी छात्र इसे बहुत ही गंभीरता से लेते है। अगर 12वीं के बाद आपने अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ली है, और आपको आपके पसंद और योग्यता के अनुसार जॉब नहीं मिल रही, तो इसके बाद आगे क्या करें? किस जॉब के लिए अप्लाई करें या कौन-कौन से कोर्स है जिन्हें आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं इन सब की जानकारी होना आज के समय में हर छात्र के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

एमबीए (MBA) कितने साल का होता है?

हर छात्र डॉक्टर या इंजीनियर ही नहीं बनना चाहता। छात्रों के लिए जरूरी होता है कि वह अपने करियर का चुनाव अपने रुचि और अपनी समझ से अपनी योग्यता के आधार पर करें। बहुत से छात्र व्यापार यानी बिजनेस के क्षेत्र में रूचि रखते हैं। करियर में आगे चलकर व्यापार करना, अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का प्रचलन भी आज के युवाओं में काफी लोकप्रिय है।

जो छात्र वाकई में व्यापार यानी बिजनेस के क्षेत्र में रुचि रखते हैं एवं ग्रेजुएशन के बाद इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उनके लिए एमबीए (MBA) यानी मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स ही सबसे बेहतर विकल्प होता है।

आज इस लेख में हैं एमबीए कोर्स के बारे में सारी बातें जानेंगे। बहुत से छात्र ऐसे भी होते हैं जिन्हें एमबीए कोर्स से संबंधित सारी बातों का पूरी तरह से ज्ञान नहीं होता वह इस से जुड़े सवालों को लेकर थोड़े कन्फ्यूजन में होते हैं जैसे एमबीए कितने साल का होता है? आपसे किस प्रकार कर सकते हैं? इसके बाद भविष्य में आपके लिए क्या क्या विकल्प खुलते है इत्यादि।


एमबीए कितने साल का होता है? (MBA Kitne Saal Ka hota hai)

MBA course kitne saal ka hota hai – दोस्तों यदि mba यानी masters of business administration की कोर्स अवधि की बात करें तो सीधे-सीधे एमबीए का कोर्स 2 साल का होता है जिसे आप किसी भी अच्छे एमबीए कॉलेज से कर सकते हैं ।

दोस्तों इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट बेंगलुरू, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट अहमदाबाद, इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट लखनऊ आदि जैसे और भी कई एमबीए के बेहतरीन कॉलेज भारत में एमबीए की पढ़ाई कराई जाती है।

2 साल की अवधि के इस कोर्स में आपको आपको बिजनेस और व्यापार क्षेत्र से जुड़ी हर किस्म की बातों के बारे में पढ़ाया जाता है। व्यापार क्षेत्र में रुचि रखने वाले एवं IT मैनेजर, financial मैनेजर, financial advisor, एचआर मैनेजर आदि जैसे प्रोफेशन को अपने करियर के रूप में देखने वाले छात्र एमबीए (MBA) का चुनाव करते हैं।

mba करते हुए उस 2 वर्ष की अवधि में आपको बिज़नस से संबंधित जो ज्ञान और अनुभव प्राप्त होता है उसके सहारे आप भविष्य में आगे चलकर अपना खुद का व्यापार यानी बिजनेस कंपनी खोलने एवं उसे सुचारु रुप से चलाने के योग्य बन जाते हैं।


ग्रेजुएशन के बाद एमबीए कोर्स कितना साल का होता है? (Graduation ke baad mba course kitne saal ka hota hai)

दोस्तों ग्रेजुएशन के बाद अगर आप एमबीए करने का निर्णय लेते  हैं तो आपको इसे 2 वर्ष की अवधि में पूरा करना होता है। परंतु अगर आपकी व्यापार में अधिक रुचि है और आप 12वीं के बाद ही एमबीए की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह भी संभव होता है।

ग्रेजुएशन के बाद एमबीए में दाखिला लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षाएं देनी होती है जिनमें CAT, MAT, GMAT, NMAT, आदि जैसे परीक्षाओं का नाम आता है। दोस्तों ग्रेजुएशन मे आपके कम से कम 50% मार्क्स एमबीए में दाखिला लेने के लिए जरूरी है।


12वीं के बाद एमबीए कितने साल का होता है? ( 12th ke baad mba kitne saal ka hota hai)

12वीं के बाद बिना ग्रेजुएशन किए हुए आपकी एमबीए कोर्स की अवधि 5 वर्ष की होती है जिसमें आपको बीबीए और एमबीए (BBA+MBA) दोनों की पढ़ाई कराई जाती है। अगर आपका लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ बिजनेस यानि व्यापार क्षेत्र में जाना ही है तो सीधा 12वीं के बाद है एमबीए करना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।

अगर आप 12वीं के बाद एमबीए में दाखिला लेने का सोचते हैं तो आपको किसी यूनिवर्सिटी से ही एमबीए करना होगा, या केवल किस यूनिवर्सिटी से ही कराया जाता है, 12वीं के बाद आप सीधा किसी एमबीए कॉलेज से एमबीए नहीं कर सकते वह योग्यता आप ग्रेजुएशन के बाद ही पाते हैं।

दोस्तों अब संक्षिप्त में एमबीए से जुड़े कुछ अन्य बातों को जान लेते हैं-

कौन एमबीए कर सकता है?

दोस्तों कोई भी छात्र mba  कोर्स को कर सकते हैं लेकिन उसके लिए जरूरी है कि और उनका बिजनेस और व्यापार क्षेत्र में रुचि हो। सामान्यत: ग्रेजुएशन पूरे कर चुके छात्र एमबीए में दाखिला लेने के लिए कैट (CAT) एवं उन जैसी अन्य परीक्षाओं को देखकर एमबीए कॉलेज में दाखिला लेते हैं। सामान्यत: यह कोर्स ग्रेजुएशन के बाद का ही होता है। कुछ एमबीए कॉलेज में 1 या 2 साल के लिए किसी कंपनी में काम करने का एक्सपीरियंस भी मांगा जाता है, यहां हर जगह अनिवार्य नहीं होता है। ग्रेजुएशन में आपके 50% अंक अनिवार्य हैं। 12वीं के बाद भी 5 वर्ष के अवधी का पाठ्यक्रम एमबीए में होता है जिसे आप केवल किसी यूनिवर्सिटी से ही कर सकते हैं।

MBA के नौकरी के क्षेत्र

आज के समय में एमबीए के क्षेत्र की कोई कमी नहीं है। Finance sector, बैंकिंग sector, marketing sector जिसमें सेल एवं उससे संबंधित अन्य क्षेत्र आते हैं, IT sector, एवं ह्यूमन रिसोर्स आदि जैसे क्षेत्र आते हैं ।  फाइनेंस जिसमें आपको किसी बड़े एवं अच्छे फाइनेंस कंपनी में जॉब मिल सकता है।

बड़े कंपनियों में फाइनेंस और उससे संबंधित अन्य क्षेत्रों  मे एक्सपर्ट की बहुत जरूरत रहती है। इसके अलावा अगर आप बैंकिंग सेक्टर में रुचि रखते हैं तो एमबीए करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है इससे आप बैंक में  पीएन एवं मैनेजर आदि जैसे पोस्ट पर कार्यरत हो सकते हैं। साथ ही mba करने से आईटी सेक्टर यानी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी काफी विकल्प खुलते है।

मार्केटिंग आज के समय में कैरियर में एक बेहतर विकल्प होता है एवं एमबीए करने से मार्केटिंग में रुचि रखने वाले छात्रों को भी करियर में आगे जाने में आसानी होती है। इसके अलावा( एचआर) हुमन रिसोर्स यानी मानव संसाधन जिसमे  आप कंपनियों में कर्मचारी अधिकारी की भर्ती, स्टाफ से काम कराना, सैलरी, लीव आदि का प्रबंध रखना सिखाते हैं।


Conclusion

आज मैंने आपको बताया कि एमबीए कितने साल का होता है या एमबीए को पूरा करने में आपको कितना वर्ष का वक्त लगेगा।

तथा मैंने यह भी आपको बताया कि अगर आप 12वीं के बाद एमबीए करना चाहते हैं तो एमबीए करने में कितना समय लगेगा तथा अगर आप ग्रेजुएशन के बाद एमबीए करना चाहते हैं तो एमबीए करने में आपको कितने साल लगेंगे?

अगर आपकी दिलचस्पी मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में है फाइनेंस जैसे क्षेत्रों में है तो एमबीए करना आपके लिए बेहतर कैरियर विकल्प साबित हो सकता है एमबीए से जुड़ी अगर कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं जितनी जल्दी हो सके आपके कमेंट का उत्तर देने का प्रयास करूंगा तथा उत्तर पसंद आया तो हमें जरूर बताएं?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए