एमसीए के बाद गवर्मेंट जॉब ? | MCA ke baad government job

आज के आधुनिक जीवन में हर व्यक्ति technology से जुड़ा हुआ है। जहां बात technology की करते हैं तो वहां सबसे पहला नाम computer का आता है।

Computer का इस्तेमाल करके आज लोग क्या कुछ नहीं कर रहे हैं। जिन लोगों को computer चलाना आता है वह सभी technology का इस्तेमाल करके अपना career अच्छी जगह बनाते हैं।

वही जिन लोगों को computer का इस्तेमाल करना नहीं आता वह यह सोचते हैं कि वह computer में किसी प्रकार का course करके आधुनिकता की ओर कदम बढ़ाए।

तो ऐसे में computer के प्रसिद्ध course में से एक है BCA जोकि बहुत सारे लोग करते हैं।

इस course को करने के बाद आपके पास MCA का course करने का option रहता है परंतु बहुत सारे विद्यार्थीयों के मन में यह सवाल होता है कि, MCA करने के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरी की जा सकती है?

तो आज के इस article में हम जानेंगे MCA के बाद government job कौन-कौन सी होती है, इसके साथ ही इससे जुड़ी है कई अन्य बातों के बारे में भी चर्चा करेंगे।

इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

MCA के बाद government jobs?

यदि बात की जाए MCA के बारे में government job की तो विद्यार्थियों के पास MCA करने के बाद government job के कई सारे विकल्प होते हैं जैसे कि –

  • बिजनेस एनालिस्ट
  • सिस्टम एनालिस्ट
  • सॉफ्टवेयर कंसलटेंट
  • टेक्निकल राइटर
  • सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन आर्किटेक्ट
  • एप डेवलपर
  • आदि।

परंतु इन सभी नौकरियों के बारे में विस्तार से जानने से पहले हमें MCA के बारे में जानना अति आवश्यक है तो सबसे पहले हम जानेंगे MCA क्या होता है।

इसे भी जरूर पढ़ें?

आज के article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • MCA क्या होता है?
  • MCA के बाद Business Analyst की job?
  • MCA के बाद System Analyst की job?
  • MCA के बाद Software Consultant की job?
  • MCA के बाद Technical Writer की job?
  • MCA के बाद App Developer की job?
  • MCA के बाद hardware engineer की job?

MCA क्या होता है?

MCA कोर्स computer से जुड़ा हुआ एक कोर्स होता है। इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आपकी नौकरी computer के क्षेत्र में लगती है।

सरकारी क्षेत्र में भी computer से जुड़े कई तरह के काम होते हैं जिसमें की आपको नौकरी करने का एक अच्छा अवसर मिल सकता है।

MCA का कोर्स करने के बाद आप आसानी से एक सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

MCA का कोर्स पूरा कर लेने वाले उम्मीदवारों के लिए सरकारी क्षेत्र में नौकरी के कई सारे विकल्प होते हैं। जैसे कि –

  • Business Analyst
  • System Analyst
  • Software Consultant
  • Technical Writer
  • App Developer
  • Hardware engineer

MCA के बाद Business Analyst की job?

तो यदि बात करें business analyst की तो जिस भी विद्यार्थी ने MCA से ग्रेजुएशन किया है वह आगे बिजनेस एनालिस्ट बन सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद डाटा क्रंचिंग स्किल मे माहिर हो जाते हैं। इस स्किल को यूज करके आप इस फील्ड में बहुत तरक्की पा सकते हैं।

MCA के बाद System Analyst की job?

तो यदि बात करें सिस्टम एनालिस्ट की तो जिस भी विद्यार्थी ने MCA से ग्रेजुएशन किया है वह आगे सिस्टम एनालिस्ट के रूप में नौकरी कर सकता है। सिस्टम एनालिस्ट का काम सॉफ्टवेयर डेवलपर और क्लाइंट के बीच एक अधिकारी के रूप में होता है।

MCA के बाद Software Consultant की job?

तो यदि बात करें सॉफ्टवेयर कंसलटेंट की तो जिस भी विद्यार्थी ने MCA से ग्रेजुएशन कर लिया है वह आगे Software कंसलटेंट के रूप में नौकरी कर सकते हैं।

यह आज के समय में एक अच्छे और प्रसिद्ध करियर ऑप्शन के रूप में सामने आ रहा है।

एक software consultant का काम बिजनेस प्रोसेस का मूल्यांकन और विश्लेषण करना होता है।

इसके साथ ही बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन और उपयुक्त फीडबैक उपलब्ध करवाना यह भी सॉफ्टवेयर कंसलटेंट का काम होता है।

एक software consultant का सबसे पहला काम क्या होता है कि वह जिस भी कंपनी में है उस कंपनी के सेलस प्रोसेस को बढ़ाने के लिए कॉस्ट इफेक्टिव business solution उपलब्ध करवाना होता है।

MCA के बाद Technical Writer की job?

तो यदि बात करें technical writer की तो जिस भी विद्यार्थी ने MCA सेशन की है वह technical writer के रूप में भी कार्य कर सकते हैं।

technical writer बनने के लिए आपमें इस कोर्स के अलावा अच्छी writing skills भी होनी आवश्यक है।

आमतौर पर एक टेक्निकल राइटर प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन, प्रोजेक्ट प्लांस, यूजर गाइड/मैनुअल, वाइट पेपर्स और डिजाइन स्पेसिफिकेशन जैसे टेक्निकल डाक्यूमेंट्स लिखने का काम करते हैं।

MCA के बाद App Developer की job?

यदि बात करें app developer की तो जिस भी विद्यार्थी ने MCA से ग्रेजुएशन किया है वह app developer के रूप में नौकरी कर सकता है।

यह रोल मुख्य रूप से एंड्राइड, विंडोज प्लेटफॉर्म, आईओएस और ब्लैकबेरी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन पर विचार करने, उसकी डिजाइनिंग और उसके निर्माण कार्य पर आधारित है।

आज के समय में app developer की मांग काफी बढ़ गई है।

आज आप app developer के रूप में किसी भी कंपनी में बड़े ही आराम से नौकरी पा सकते हैं।

MCA के बाद hardware engineer की job?

तो यदि बात की जाए hardware engineer की तो जिस भी विद्यार्थी ने MCA से ग्रेजुएशन किया हुआ है वह hardware engineer के रूप में नौकरी कर सकते हैं।

किसी hardware Engineer की job में computer hardware system जैसे कि वायरस, राउटर्स, हार्ड डिस्क, सर्किट बोर्ड्स, computer chips me और कीबोर्ड से संबंधित सभी काम शामिल होते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना MCA के बाद government job के बारे में।

इसके साथ ही हमने जाना MCA क्या होता है, MCA के बाद Business Analyst की job, MCA के बाद System Analyst की job, MCA के बाद Software Consultant की job, MCA के बाद Technical Writer की job, MCA के बाद App Developer की job और MCA के बाद hardware engineer की job के बारे में।

इन सभी के बारे में हमने विस्तार से चर्चा की। आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में MCA के बाद government job से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅