एमसीए कितने साल का है? | MCA kitne saal ka hai

आज के आधुनिक जीवन में हर काम कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है। यदि कोई व्यक्ति कंप्यूटर का course करना चाहता है तो कंप्यूटर के क्षेत्र में बहुत सारे अच्छे-अच्छे विकल्प मौजूद है। उन्हीं में से एक course MCA का भी है।

यदि आप MCA का कोर्स करने की सोच रहे हैं तो आपको पहले इस course के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी।

जो भी विद्यार्थी इस course को करना चाहते हैं उनके मन में कई प्रकार के सवाल उत्पन्न होते हैं। जिसमें से एक सामान्य प्रश्न यह भी है कि MCA का कोर्स कितने साल का होता है?

तो आज के इस article में हम MCA का course कितने साल का होता है, इसके बारे में जानेंगे।

इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अन्त तक बने रहे।

आज हम जानेंगे?

MCA कितने साल का है?

MCA का course या तो आप 2 साल में या तो 3 साल में पूरा कर सकते हैं। MCA का course आप इन्हीं दोनों अवधि के अंतर्गत पूरा कर सकते हैं। यह course एक master’s degree course है।

यह course ज्यादातर वही विद्यार्थी करते हैं जिन्हें computer के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करनी होती हैं।

जो भी विद्यार्थी बीएससी कंप्यूटर साइंस या बीसीए का कोर्स करने के बाद MCA का course करते हैं, उन्हें यह course करने में 2 साल लगता है।

वहीं यदि अन्य graduation में मैथ्स के साथ अन्य कोई course करने वालों के लिए MCA का course 3 साल का होता है। वहीं सभी students के लिए MCA का course 2 साल का ही होता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि MCA के course से संबंधित 2019 की मीटिंग में सभी तरह के MCA के course की अवधि 2 साल करने का फैसला किया गया है। इसलिए MCA के किसी भी course की अवधि 2 साल ही रखी गई है।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • MCA के प्रवेश परीक्षा की तैयारी में कितना समय लगता है?
  • MCA कोर्स की प्रवेश परीक्षाएं?
  • MCA course के लिए कौन कौन सा entrance exam होते हैं?
  • Distance learning से MCA का course करने में कितना समय लगता है?

वहीं यदि बात करें MCA course के प्रवेश परीक्षा की तो इसकी तैयारी में भी आपको कुछ समय देना होता है। तो अब हम जानते हैं MCA के course के प्रवेश परीक्षा की तैयारी में कितना समय लगता है?

MCA के प्रवेश परीक्षा की तैयारी में कितना समय लगता है?

MCA का course कई सारे colleges में होता है, इनमें से कुछ top college ऐसे होते हैं जो कि प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। जिसमें की admission लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

प्रवेश परीक्षा की तैयारी में भी विद्यार्थियों को कुछ समय लगता है।

MCA की प्रवेश परीक्षा की तैयारी में विद्यार्थियों को लगभग 3 से 4 महीने का समय लग जाता है। इसके साथ ही इस course को करने में लगभग 2 से 2.5 साल का समय लग जाता है।

यदि इस हिसाब से देखा जाए तो MCA का course करने में आपको लगभग 3 साल का समय लग जाता है।

अब हम यह जानेंगे कि MCA का course करने में जो प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है, उस प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने में कितना समय लगता है तो हम इसके बाद यह जानेंगे की MCA के course में कौन-कौन सी प्रवेश परीक्षा होती है।

MCA कोर्स की प्रवेश परीक्षाएं?

यदि बात की जाए MCA course के लिए प्रवेश परीक्षा की तो यदि आप top colleges में MCA का course करना चाहते हैं तो इसके लिए college द्वारा आयोजित परीक्षा में आपको पास करना अनिवार्य है।

Top colleges में उन्हीं विद्यार्थियों को admission मिलता है जो कि प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होते हैं।

MCA course के लिए कौन-कौन सा entrance exam होता है?

हम जानते हैं कि भारत में MCA के course के लिए कौन-कौन सी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।

  • Goa University MCA admission test, यह एग्जाम गोवा यूनिवर्सिटी के द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • Lucknow University computer Science admission test, यह एग्जाम लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • Indraprastha University common entrance test, यह एग्जाम इंद्रप्रस्था यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • National Institute of technology MCA common entrance test, यह एग्जाम National Institute of Technology द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • Joint entrance for masters of computer application, यह एग्जाम वेस्ट बंगाल ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है।
  • Maharashtra masters of computer applications common entrance test, यह एग्जाम directorate of technical education Maharashtra द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • Punjab admissions to MCA common entrance test, यह एग्जाम पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • Birla Institute of Technology Mesra MCA admission test, यह एग्जाम Birla Institute of Technology के द्वारा रांची में आयोजित की जाती है।
  • Pune University MCA entrance examination, यह एग्जाम पुणे यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • Jawaharlal Nehru University MCA entrance examination, यह एग्जाम जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • Banaras Hindu University post graduate entrance exam, यह एग्जाम बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया जाता है।

Distance learning से MCA का course करने में कितना समय लगता है?

यदि बात करें उन विद्यार्थियों की जो MCA का course distance learning के द्वारा कर रहे हैं तो उन्हें इस course को करने में तकरीबन 2 से 5 साल तक का समय लग सकता है।

इसका मतलब यह है कि यह course 2 साल के अंतर्गत पूरा करवाया जाता है, परंतु यदि कोई विद्यार्थी 2 सालों के अंतर्गत MCA का course पूरा नहीं कर पाता है तो वह इस course को 5 सालों के अंतर्गत पूरा कर सकता है।

इसका मतलब है कि आप एक साल का कोर्स करके, दूसरे और तीसरे साल में इस कोर्स के लिए gap लेकर भी इस पढ़ाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना MCA कितने साल का होता है।

इसके अलावा हमने जाना MCA के प्रवेश परीक्षा की तैयारी में कितना समय लगता है, MCA course की प्रवेश परीक्षाएं, MCA course के लिए कौन कौन सा entrance exam होते हैं और Distance learning से MCA का course करने में कितना समय लगता है।

आज हमने इन सभी के बारे में चर्चा की। आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में MCA कितने साल का होता है से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅