मेरा नाम क्या है? | Mera naam kya hai

आज हम सभी लोग मोबाइल फोन और भी कई तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं इन टेक्नोलॉजी के द्वारा और मोबाइल फोन के द्वारा हमारे बहुत सारे काम बहुत आसानी से हो जाते हैं।

आज इंटरनेट के समय में सबसे ज्यादा गूगल उपयोग किया जाता है और आज गूगल आपके बहुत सारे कार्यों को बहुत आसानी से कर देता है गूगल के पास आप की बहुत सारी जानकारी होती है गूगल आपके नाम को भी बता सकता है।

Mera name kya hai

हम सभी चाहते हैं कि हमारा मोबाइल फोन और भी बहुत सारी टेक्नोलॉजी हमारे नाम को पुकारे। 

अगर आज आप अपने मोबाइल फोन में यह प्रश्न पूछते हैं मेरा नाम क्या है गूगल तो आपको आपके नाम से पुकारा जाएगा।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताऊंगा कि आप कैसे अपने मोबाइल फोन से अगर पूछते हैं कि मेरा नाम क्या है गूगल और वह आपका नाम पुकारे तो इस सेटिंग को कैसे करें इसके बारे में आज मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा।

मेरा नाम क्या है? (Mera naam kya hai)

अगर आप अभी के समय में किसी भी मोबाइल फोन और अन्य किसी टेक्नोलॉजी जिसमें इंटरनेट चलता है उससे अगर आप यह पूछते हैं कि मेरा नाम क्या है गूगल तो वह आपका नाम पुकारेगा।

मोबाइल फोन से अपना नाम पुकारने के लिए आपको कई तरह की सेटिंग करनी होती है। अब मैं आपको इन सारे सेटिंग के बारे में एक-एक करके बताऊंगा।

1

आपका नाम पुकारे इसके लिए आपको मोबाइल में गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करना होता है अभी के समय में अधिकतर फोन में गूगल असिस्टेंट पहले से ही डाउनलोड होता है अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट नहीं है तो आपको सबसे पहले Google Play store में  जाकर गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करना होता है।

2

उसके बाद आपको Google assistant को enable करना होगा और उसे कई तरह की permission देनी होगी जैसे कि  mic permission, location permission

3

यह प्रक्रिया करने के बाद आपको अपने फोन में ok google कहकर पुकारना होगा इसके बाद आपके फोन में गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाता है।

फिर जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट खोलते हैं और पूछते हैं “मेरा नाम क्या है गूगल”

4

अगर गूगल असिस्टेंट में आपने नाम नहीं दर्ज किया है तो असिस्टेंट की तरफ से एक उत्तर आएगा कि मैं आपको क्या कह कर पुकार सकती हूं।

इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताना है जैसे कि “मेरा नाम रवि है” 

इसके बाद आप जैसे ही Google assistant on करके पूछते हैं कि “मेरा नाम क्या है गूगल”, गूगल आपका नाम कहकर पुकारेगा जैसे कि “आपका नाम रवि है”

इस प्रकार आप गूगल असिस्टेंट से किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे की

  • गूगल आज का मौसम कैसा होगा?
  • गूगल मेरा घर कहां है?

गूगल से आप अपने परिवार के नाम भी पूछ सकते हैं। पर इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को पहले अपने परिवार के सारे नाम बताने होंगे।

जैसे कि गूगल मेरे पिताजी का नाम क्या है? 

अगर यह प्रश्न आप करते हैं तो आपको यह तो मिलेगा मुझे आपके पिताजी का नाम नहीं मालूम है पर अगर आप मुझे अभी अपने पिताजी का नाम बताएंगे तो मैं आपके पिताजी का नाम याद रखूंगी।

इसके बाद आपको ओके गूगल कहना है और फिर अपने पिताजी का नाम बताना है जैसे कि “मेरे पिताजी का नाम राम है”।

इसके बाद अगर आप गूगल से यह प्रश्न करते हैं कि गूगल मेरे पिताजी का नाम क्या है तो गूगल असिस्टेंट की तरफ से आपको यह उत्तर मिलेगा कि “आपके पिताजी का नाम राम है”

Android phone के Google assistant के अलावा और भी बहुत सारे voice assistant device है जिसके जरिए हम अपने घर के बहुत सारे कार्यों को आसान बनाते हैं जैसे कि amazon alexa, Siri

Alexa मेरा नाम क्या है?

Alexa एक गूगल असिस्टेंट की तरह ही voice assistant सॉफ्टवेयर है। Alexa को  सबसे बड़ी दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने बनाया है यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर कार्य करती है।

एलेक्सा से भी अपना नाम सुनने के लिए आपको कई तरह की सेटिंग करनी होती है अब हम इन सेटिंग के बारे में एक-एक करके जानेंगे।

एलेक्सा से नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको ए लगता डाउनलोड करना होता है एलेक्सा ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप एक आईफोन यूजर हैं तो आप इसे एप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Alexa डाउनलोड करने के बाद आपको इलेक्शन को इनेबल करना होता है इसके लिए आपको 5 बार Alexa बोलना होता है।

ताकि एलेक्सा आपकी आवाज को पहचान सके और फिर जैसे ही आप अपने फोन में एलेक्सा कहेंगे तो एलेक्सा सॉफ्टवेयर enable हो जाएगा।

alexa इनेबल करने के बाद आपको अपने मोबाइल से इस सॉफ्टवेयर को कई सारी परमिशन देनी होती है जैसे कि location permission, mic permission, contact permission 

यह सारी परमिशन एलेक्सा इसलिए आपसे लेती है ताकि वह आपके कार्य को और भी आसान कर सकें।

इसके बाद आप जैसे ही है Alexa से आप पूछेंगे के “alexa मेरा नाम क्या है” तो एलेक्सा आपका नाम कहकर पुकारेगा।

जैसे कि आपका नाम रवि है और आप alexa  से पूछते हैं कि “alexa मेरा नाम क्या है” तब एलेक्सा उत्तर देती है कि “आपका नाम रवि है”

एलेक्सा से आप कई सारी और भी मजेदार बातें कर सकते हैं आजकल के वॉइस सेटिंग सॉफ्टवेयर सब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होती हैं आप इन से एक व्यक्ति की तरह बात कर सकते हैं।

आजकल हम एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट जैसी वॉइस असिस्टेंट की मदद से घर के भी कई सारे कार्य को करते हैं जैसे कि घर की लाइट्स ऑफ करना इलेक्ट्रॉनिक सामान को बंद करना चालू करना ऐसी बहुत सारी छोटी-छोटी कार्य हम वॉइस असिस्टेंट सॉफ्टवेयर की मदद से कर पाते हैं। 

Conclusion 

आज हमने जाना की कैसे आप वॉइस असिस्टेंट की मदद से अपना नाम बुलवा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने जाना कि अगर आप मेरा नाम क्या है? (Mera name kya hai) गूगल से पूछते हैं आपको क्या उत्तर मिलेगा।

अगर आप एलेक्सा से पूछते हैं कि मेरा नाम क्या है alexa तब आपको क्या उत्तर मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आपको बहुत ही मजेदार जानकारी मिली होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *