Micromax kis Desh ki company hai (Micromax किस देश की कंपनी है?)

आज इस आर्टिकल में आप Micromax किस देश की कंपनी है? (Micromax kis desh ki company hai), Micromax किस देश का है? (Micromax company kis desh ka hai?) Micromax का मालिक कौन है? (Micromax ka malik kaun hai?) इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

दोस्तों आज के समय में स्मार्टफोन का हमारी जिंदगी में क्या महत्व है? यह बताने की कोई आवश्यकता नहीं है, Smartphone के बिना हम अपने  दैनिक जीवन के बहुत से ऐसे काम नहीं कर सकते जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं। आज अगर आप बाजार में कहीं निकले  तो अलग-अलग स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के बड़े-बड़े banner और poster advertisement करते हुए देख सकते हैं। सिर्फ बात करें हमारे ही देश की तो कुल जनसंख्या का काफी बड़ा भाग स्मार्टफोन यूजर है। Samsung, Xiomi, Vivo, Oppo, Realme इत्यादि ब्रांड के स्मार्टफोन वर्तमान में Indian smartphone market में काफी Popular है।

दोस्तों  ऊपर जिन smartphone brands  के नाम लिखें हैं, और Indian Market में उपस्थित ज्यादातर Smartphones Brands भारत की कंपनियां नहीं है, परंतु हाल ही में smartphone market में वापसी करने वाली एक  कंपनी है Micromax। यदि कुछ लोगों को याद हो तो जब भारत में Xiomi, Vivo, Oppo जैसी कंपनियां Popular नहीं थी, तब 2015-2016 के आसपास Micromax कंपनी के Smartphone भारत में काफी दिखते थे। अब जब Micromax ने Smartphone market में दोबारा वापसी की है, कई लोग यह जानना चाहते हैं की Micromax किस देश की कंपनी है? (Micromax kis desh ki company hai?) Micromax मालिक कौन है? (Micromax ke malik kaun hai) इत्यादि। आज इस लेख में हम इन्हीं बातों को जानेंगे।

Micromax कंपनी किस देश का है? (Micromax Company kis desh ka hai?)

यह बात तो हम सभी को मालूम होगी, आज के समय में Indian Smartphone Market के ज्यादातर प्रचलित Smartphone brands Chines company है, Samsung को छोड़कर। भारत का  मार्केट काफी बड़ा है जिस कारण सभी बड़ी कंपनियां इसमें व्यापार करना चाहती है।

बात करें Micromax की तो भारतीयों के लिए यह एक गर्व की बात है की Micromax एक Indian Smartphone व consumer electronics manufacture कंपनी है। Micromax एक भारतीय मूल की कंपनी है, यदि बात करें स्मार्टफोन के अलावा feature phone की तो साल 2010 तक Micromax भारत की सबसे बड़ी फीचर फोन बनाने वाली कंपनी थी। इसके अलावा साल 2014 में माइक्रोमैक्स को दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की सूची में भी शामिल किया गया था जिसमें यह दसवें स्थान पर था।

भारतीय मूल की Micromax कंपनी, Micromax का मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में स्थित है। इस कंपनी की भारत में स्थापना की बात की जाए तो मार्च 2000 में चार भारतीय नागरिक राहुल शर्मा, विकास जैन, राजेश अग्रवाल और सुमित कुमार के द्वारा की गई थी। अपनी स्थापना के समय इस कंपनी को एक सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था उस समय इसे Micromax Software के नाम से रजिस्टर करवाया गया था।

जिसके बाद साल 2008 में इसके संस्थापकों में से ही एक, राहुल शर्मा ने इस कंपनी को Consumer electroics बनाने वाली कंपनी में बदल दिया, जिसका मुख्य उद्देश्य mobile phone बनाना था। साल 2016 से इस कंपनी की कमाई पर फर्क पड़ने लगा। काफी कम समय में Micromax Company का काफी ज्यादा विकास हुआ, शायद कुछ लोगों को याद हो की एक समय था जब लगभग हर किसी के पास Micromax Mobiles ही देखने को मिलते थे।

बाद में दूसरे Smartphone Manufacturing कंपनी के Indian Smartphone Market में आने से कम कीमत पर ज्यादा अच्छे Smartphone offer करने  के चलते माइक्रोमैक्स को कड़ा कंपटीशन मिला और यह smartphone market  से गायब ही हो गया।

Micromax जब प्रचलन में था, तब कीमत के हिसाब से काफी अच्छे स्मार्टफोन ऑफर करता था, परंतु धीरे-धीरे यह मार्केट से गायब हो गया, जिसका सबसे बड़ा कारण था कि Micromax Indian brand तो था, पर यह इंडिया में इंडिया के लिए स्मार्टफोन बनाता नहीं था।

असल में Micromax के जो smartphone होते थे, वे दूसरी chines के स्मार्टफोन के ही rebranded version होते थे, यानी कि Micromax किसी चाइनीस कंपनी का एक स्मार्टफोन लेता था, और उसे rebrand करके Micromax के नाम से भारतीय बाजार में बेचता था, जिससे जब दूसरी चाइनीस कंपनियां भारतीय बाजार में आई तब Micromax उन्हें टक्कर नहीं दे सका। परंतु अब स्थिति बदल गई है, फिलहाल Micromax Smartphone बाजार में काफी अच्छा काम कर रहा है बेहतरीन कीमत पर, बेहतरीन फीचर्स के साथ Smartphone Launch किए हैं।

Micromax का मालिक कौन है?

जैसे की हमने पहले बताया कि माइक्रोमैक्स कंपनी को 29 मार्च 2004 को राहुल शर्मा, राजेश अग्रवाल, विकास कुमार और समीर कुमार के द्वारा शुरू किया गया था। परंतु वर्तमान में Micromax Company के CEO (chief executive officer) के रूप में राहुल शर्मा कार्यरत है, इनके द्वारा ही कंपनी का कार्यभार पुरी तरह से संभाला जाता है।

इस कंपनी के दूसरे संस्थापक अलग-अलग कंपनी में कार्यरत है, राहुल शर्मा का एक दूसरा startup भी है जिसका नाम Revolt Motors है, ये Company electric bike बनाती है अभी कुछ ही दिनों (अगस्त 2019) पहले इनके द्वारा भारत की सबसे पहली AI आधारित Electric Bike RV400 लॉन्च की गई थी

micromax chinese कंपनी नहीं है

हालांकि Micromax एक भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है, शुरुआत में ये अपने ज्यादातर फोन चाइना से ही मंगवाती थी। आज के समय में भी इस कंपनी के स्मार्टफोन के कई कॉम्पोनेंट्स चाइना से ही मंगवाई जाते हैं, जिनकी इंडिया में assembling की जाती है। परंतु मूल रूप से माइक्रोमैक्स एक भारतीय कंपनी ही है।

फिलहाल भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में आपको माइक्रोमैक्स कंपनी के तीन नए smartphone देखने को मिल जाएंगे। ये तीन स्मार्टफोन micromax IN note 1, micromax IN 1 b और micromax IN 1 हैं, तीनो ही स्मार्टफोन बेहतरीन फीचर्स के साथ बेहतरीन कीमत पर आते हैं। Stock android के साथ आते हैं, और कंपनी का वादा है कि वह इनमें अच्छी सर्विस देंगे।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने Micromax किस देश की कंपनी है?, (Micromax kis desh ki company hai?) Micromax कहां की कंपनी है?, (Micromax kaha ki company hai?), Micromax के मालिक कौन है? (Micromax ke malik kaun hai?) और Micromax कौन कौन से product बनती है? इसके बारे में हमने जाना है। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपकोMicromax किस देश की कंपनी है? Micromax के मालिक कौन है? इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅