Mobile Number से Location कैसे पता करें?

दोस्तों मोबाइल फोन तो आज के समय में हम सभी ही इस्तेमाल करते हैं, हमारे मोबाइल में एक सिम कार्ड लगा होता है जो नेटवर्क से कनेक्ट होता है, और इससे नेटवर्क क्षेत्र के अंतर्गत रहने पर कई ऐसे तरीके हैं जिससे मोबाइल की लोकेशन आसानी से पता की जा सकती है।

कई बार किसी मोबाइल नंबर की लोकेशन पता करना काफी जरूरी हो जाता है।

आज इस लेख में हम जानेंगे कि मोबाइल नंबर से उसकी लोकेशन कैसे पता करें? (Mobile number se location kaise pata Karen) कुछ mobile app, और तरीकों के बारे में जानेंगे जिनसे आप location देख सकते हैं।

फोन नंबर से लोकेशन कैसे पता करें?

Mobile Number से Location कैसे पता करें?

दोस्तों जब हम यहां लोकेशन पता करने की बात करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं होता कि हम एकदम सटीक जान पाएंगे कि इस मोबाइल नंबर की लोकेशन exactly कहां पर है।

जैसा फिल्मों में दिखाते हैं कि आप एकदम सटीक और हर movement देख पाएंगे वैसा नहीं होता है।

इंटरनेट पर generally कोई ऐसी वेबसाइट या एप्लीकेशन नहीं है जो आपको exact लोकेशन बता सके, और आप मोबाइल तक पहुंच जाए। Location में आपको एक area दिख जाता है, इसके अलावा आप इन एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करके उस मोबाइल नंबर की काफी सारी डिटेल्स पता कर सकते हैं।

Mobile Number se Location kaise pata Karen

Step 1

Truecaller

अगर आप अपने फोन पर कई नंबरों पर ज्यादा बात करते हैं, तो आपने truecaller का नाम तो सुना ही होगा। किसी भी अनजान मोबाइल नंबर की details पता करने के लिए यह सबसे popular apps और websites में से है।

इसे डाउनलोड करके इंस्टॉल करने के बाद जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेने पर, आप किसी भी मोबाइल नंबर की बारे में सर्च कर सकते हैं।

लोकेशन ट्रेस करने के लिए आपको स्टेट पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद यह सीधा आपको गूगल मैप में ले जायेगा। और यहाँ से आप उस मोबाईल number की लोकेशन देख पाओगे। लेकिन गूगल मैप में आपको एक ही दिखेगा।

ट्रूकॉलर पर बताया गया नाम और लोकेशन हर बार बिल्कुल सही भी नहीं होता है।

Step 2

Mobile number call tracker and locator

Mobile Number Tracker का इस्तेमाल करेके आप सभी तरह के Incoming और साथ ही Outgoing Calls की भी Details पता कर सकते हैं। जिसका मतलब है की आप किसी भी मोबाइल नंबर की पुरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस application के इस्तेमाल में Location पता करने के साथ-साथ इसमें वह सिम किस शहर का है, और कौन से operator का है, यह भी पता करने का ऑप्शन रहता है। इसमें भी आप एक particular area तक देख सकते हैं।

Step 3

ShaPlus

ShaPlus एक Android application है जिसमें आपको किसी भी मोबाइल नंबर की डीटेल्स, ऑपरेटर नेम और साथ ही उस मोबाइल नंबर की लोकेशन पता करने की सुविधा मिलती है। सारे एप्लीकेशंस के लिए प्रक्रिया में ज्यादा अंतर नहीं होता।

अपने मोबाइल पर इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं। जिसके बाद जरूरी डिटेल्स दे देने के बाद आप मोबाइल नंबर की लोकेशन सर्च कर सकते हैं। यह भी एक बिल्कुल मुफ्त एप्लीकेशन है।

Step 4

Indiatrace

मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के लिए indiatrace भी एक बेहतर ऑप्शन है। अगर आपको किसी मोबाइल नंबर की लोकेशन पता करनी है तो यह एक फ्री वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

आप इस एप्लीकेशन से किसी भी नंबर की आईपी ऐड्रेस, landline, pincode और बहुत सी चीजें trace कर सकते हैं।इसके लिए आपको बस इसकी वेबसाइट पर जाना होता है और वहां पर अपना मोबाइल नंबर और आईपी ऐड्रेस को सर्च करना होता है।

Mobile number locator

नंबर से लोकेशन पता करने के लिए यह सबसे अच्छे मोबाइल एप्लीकेशंस में से है। आप इस ऐप से इनकमिंग कॉल्स और अपने मोबाइल में सेव किए गए नंबरों की लोकेशन पता कर सकते हैं। डाउनलोड करके इंस्टॉल करने के बाद आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस App की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आप Offline मतलब की आप इस App को बिना इन्टरनेट के भी Use कर सकते हैं और यह App सभी देशों में काम करता है। एक निश्चित क्षेत्र की जानकारी आपको इसमें मिल जाती है।

Foursquare

Foursquare भी एक बहुत ही बढ़िया application है जिसकी मदद से आप किसी भी मोबाइल नंबर की Location ओर इसके बारे में दुसरी बहुत सारी जानकारी पता कर सकते हैं।

इसके अलावा इस App से आप किसी भी Restaurant, Hotel, Mall, Coffee Shop जैसी जगहों के बारे में भी जानकारी पता कर सकते हैं।मोबाइल नंबर सर्च करके लोकेशन पता करना इसमें ज्यादा मुश्किल नहीं है, बस इंस्टॉल करके ओपन करने के बाद आपको जरूरी प्रक्रियाएं पूरी करनी होती है।

Seventh

Prey

इस App की मदद से आप अपने चोरी हुई फोन का पता लगा सकते हैं। Mobile‌ Number की Location पता करने के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया एप्लीकेशन है। इसके इस्तेमाल से आप SIM की पुरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपका मोबाइल कभी गुम या चोरी हो जाऐ तो आप इस App की वेबसाइट पर जाके एक Text Message भेज कर अपने गुम या चोरी हुए फोन में App को Active कर सकते हैं, उसके बाद जब भी आपका फोन इन्टरनेट के साथ connect होगा तब Prey Server आपके Mobile को Detect कर लेगा और आपको Exact Location भेज देगा, जिससे आप अपने मोबाइल को ढूंढ सकेंगे।

Eighth

Live Mobile Location And GPS Coordinates

इस Application से किसी भी मोबाइल नंबर की तात्कालिक Location पता की जा सकती है कि अभी वो कहां है। ये आप इसके मोबाइल नंबर से पता कर सकते हैं । इसके अलावा आप इसके इस्तेमाल से Landline Number कि Location भी पता कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर से लोकेशन ढूंढने की अन्य कुछ applications और websites

ऊपर दिए गए नामों के अलावा भी BMobile, mobile tracker , Bhartiya mobile, trace phone number, India trace, find and trace जैसी वेबसाइट्स है जिनका इस्तेमाल मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के लिए किया जाता है।

पर फिर बात वही है कि आप इनके इस्तेमाल से सिर्फ एक लिमिटेड जानकारी ही प्राप्त कर सकते हैं, बिल्कुल exact location नहीं।

Conclusion

कई बार जानबूझकर परेशान करने के लिए बार-बार फोन करना, या फिर धोखाधड़ी या फ्रॉड के उद्देश्य से फोन आना जैसे कई कारण है जिससे उस नंबर की लोकेशन पता करने की जरूरत पड़ जाती है। आज के इस मॉडर्न समय में ऐसे कुछ आसान तरीके हैं जिससे यह किया जा सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅