मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें ? | Mobile number se naam kaise pata Karen?

दोस्तों आज के समय में लगभग हर कोई ही मोबाइल use करता है, रोज करोड़ो अरबो लोग फोन पर बात करते हैं, जिन्हें आप जानते हैं उनके मोबाइल नंबर अपने मोबाइल पर save करके रखते हैं, पर अनजान नंबर से कॉल आने पर आप कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम नहीं जानेंगे।

यदि कोई बार-बार परेशान या मजाक या fraud करने के लिए अनजान नंबर से आपको कॉल कर रहा है। तो आप कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम जानना चाहेंगे या ऐसे भी किसी random अनजान नंबर से आप कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम पता करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें ? (mobile number se naam kaise pata kare)

इस लेख में हम यही जानेंगे कि आसानी से मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करते हैं?, मोबाइल नंबर के मालिक का नाम या उसमें लगा सिम किसके नाम पर है, यह कैसे जानते हैं?

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें?

आपने भी यह सुना होगा, कि किसी अनजान नंबर से कॉल आने पर उस व्यक्ति का नाम जानने के लिए कुछ ऐसे applications हैं जिनके इस्तेमाल से आप कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम जान सकते हैं।

सबसे commonly इस्तेमाल होने वाला तरीका यही है, आपने सबसे चर्चित Truecaller के बारे में शायद सुना होगा, इसके अलावा भी कुछ mobile applications और तरीके हैं जैसे मोबाइल नंबर से नाम जाना जा सकता है।

Truecaller

Truecaller application का इस्तेमाल काफी बड़ी संख्या में लोगों द्वारा किया जाता है, किसी अनजान व्यक्ति या फिर अपनी जान पहचान के ही किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर से नाम पता करना चाहते हो तो आप Truecaller से ऐसा कर सकते हैं।

Truecaller app के इस्तेमाल से कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम जानना काफी आसान होता है। सबसे पहले तो इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होता है। Google Play Store या app Store से आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

Install होने के बाद इसे open करके आपको इसमें sign in करना होता है, जिसमें आप अपनी mobile number और email id से log in कर सकते हैं। Truecaller app खुलने के बाद इसके homescreen में आपको ऊपर एक search bar दिखाई देगा जिस पर आप किसी भी नंबर को सर्च कर सकते हैं।

तो आप जिस भी नंबर के बारे में पता करना चाहते हैं उसे इस search bar में type करके search कर सकते हैं। सर्च करने के बाद result के रूप में आपका दिया हुआ नंबर किस व्यक्ति के नाम पर है, यानी कौन व्यक्ति इसका user है, इसकी जानकारी आपको अपने mobile screen पर मिल जाती है।

इसके अलावा भी अगर आप उस व्यक्ति के नाम के साथ साथ उससे जुड़ी कुछ दूसरी जानकारी भी पाना चाहते हैं तो उसके नाम पर tap करने पर, यदि उसने अपनी email id public की होगी तो आप उसका ईमेल भी देख सकते हैं और उससे संपर्क कर सकते हैं।

Truecaller आपके मोबाइल में इंस्टॉल रहने पर, किसी अनजान नंबर से कॉल आने पर automatically एक pop up window में आपको उस नंबर के नाम की जानकारी दिखा देती है। ज्यादातर केस में truecaller आपको सही नाम ही दिखाता है लेकिन कभी-कभी उस व्यक्ति द्वारा कोई गलत नाम सेव करने पर आपको गलत नाम और लोकेशन भी दिखाता है।

Eyecon

Truecaller के अलावा एक और मोबाइल एप्लीकेशन eyecon का इस्तेमाल भी अनजान नंबर से कॉल आने पर नाम पता करने के लिए किया जाता है, इस app को भी Play Store पर अच्छी ratings दी गई है।

सबसे पहले स्टेप में आपको google play store या app store से इस application को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में install करना होगा। उसके बाद open करने पर आप get started पर click करके आगे बढ़ेंगे।उसके बाद आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर connect पर click करना होगा।

इसके बाद आपको अपना नाम और फोटो आदि डालकर इसमें अपनी एक प्रोफाइल बनाने के लिए कहा जा सकता है। सिर्फ इस्तेमाल के लिए आप कोई भी फोटो और नाम डालकर, This is me पर click करके आगे बढ़ सकते हैं।

यह प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद आपके सामने इस application का main interface खुल जाएगा। यहां आपको एक dial pad देखने को मिलेगा जिस पर tap करके आप उस मोबाइल नंबर को सर्च कर सकते हैं, जिसका नाम आप जानना चाहते हैं।

आपके द्वारा उस नंबर को सर्च करने पर कुछ समय तक सर्च होने के बाद आपके सामने वह नंबर किसके नाम पर है और उसकी फोटो भी आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर देखने को मिल जाएगी।

इसके साथ साथ यदि उस नंबर पर फेसबुक और व्हाट्सएप आईडी आदि बनी हुई है तो उसकी जानकारी भी आपको मिल जाएगी। फेसबुक, व्हाट्सएप से आपको उस व्यक्ति के बारे में और भी जानकारी मिल सकती है साथ ही यदि चाहे तो आप उससे बातचीत भी कर सकते हैं।

Showcaller

कॉलर आईडी, कॉल रिकॉर्डर और ब्लॉकर एक ऐसा ऐप है जिससे आप तुरंत पता लगा सकते हैं कि आपको फोन पर किसने कॉल किया है, भले ही आपके संपर्क में नंबर सेव न हो।और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको यह पता लगाने देता है कि क्या इस ऐप के अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा उस नंबर को स्पैम के रूप में चिह्नित किया गया है।

जब आप पहली बार ऐप शुरू करते हैं, तो शोकॉलर ऐप आपको बताता है कि जिन नंबरों ने आपको पहले कॉल किया है, वे स्पैम हैं। फिर यह आपको केवल एक टैप से उन नंबरों से आने वाली कॉलों को ब्लॉक करने देता है। दूसरे शब्दों में, सभी स्पैम, स्कैम कॉल, बिक्री कॉल आदि आपके फ़ोन की घंटी भी नहीं बजाएंगे।

Must Read

  1. Mobile number से location कैसे पता करें?
  2. 10 min में वेबसाइट कैसे बनाये?
  3. facebook किस देश की कंपनी?

Network provider के official app से नाम पता कर सकते हैं

आप जिस मोबाइल नंबर के मालिक का नाम जानना चाहते हैं, उसका सिम यदि आपके पास है तो आप उस network provider की official app से आसानी से यह पता कर सकते हैं कि वह sim किसके नाम पर रजिस्टर्ड है।

इसके लिए आपके पास वह sim जिस भी टेलीकॉम कंपनी का है उसका official अपने मोबाइल पर install करें। उदाहरण के लिए jio के लिए my jio और airtel के लिए airtel thanks app। इसके बाद अपने नंबर से इसमें login करें। इसके बाद इसके Menu से Setting में जाकर Sim किसके नाम पर है यह पता कर सकते है।

Sim मोबाइल में लगा होने पर तुरंत आपको यह सारी जानकारी उसके official app पर मिल जाएगी। यदि पहले से किसी दूसरे नंबर की जानकारी उपलब्ध है तो आप edit profile में जाकर उसे बदल सकते हैं।

निष्कर्ष

आज सभी लोग रॉन्ग नंबर से परेशान है। आज के समय में सभी लोगों के पास मोबाइल फोन है और सभी को गलत नंबर से फोन आता ही है और यह नंबर कभी-कभी बहुत ज्यादा परेशान भी करते हैं। यह सभी लोग चाहते हैं कि उन्हें यह पता रहे कि उन्हें किस नंबर से फोन आ रहा है यानी कि वह नंबर किस व्यक्ति का है?

आज इस आर्टिकल में हमने यही जाना कि कैसे mobile number se naam Pata Karen, किस एप्लीकेशन की मदद से आप मोबाइल नंबर से नाम पता कर सकते हैं इसके बारे में भी जाना है। मुझे उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़कर अब आप किसी भी unknown number से फोन आ रहा व्यक्ति का नाम पता कर पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅