Motorola कंपनी किस देश की है? | Motorola company kis desh ki hai?

आज इस आर्टिकल में हम मोटरोला किस देश की कंपनी है? (motorola kis desh ki company hai?), मोटरोला कंपनी किस देश की है? (Motorola company kis desh ki hai?) मोटरोला कहां की कंपनी है? (Motorola kahan ki company hai?) और मोटरोला के मालिक कौन है? (Motorola company ka malik kaun hai?) इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

किसी भी company का phone लेने से पहले हम उसके services के बारे में सबसे पहले पता करते हैं,क्योंकि यह आपको बेहतरीन phone दिलाने में मदद करता है तो आज हम सभी फोन के बारे में नहीं बल्कि काफी पॉपुलर कंपनी motorola की बात करने वाले हैं ।

मोटरोला एक मोबाइल कंपनी है। मोटोरोला ना केवल मोबाइल बनाती है बल्कि सभी electronics क्षेत्रों के लिए भी उपलब्ध है। मोटोरोला कंपनी मोबाइल के साथ-साथ mobile phone , wireless broad band network, computer, tablet networking system, t.v , smartphone और cable television system इत्यादि चीजें बनाती है ।

आज मैं इसी बेहतरीन कंपनी के बारे में आपको बताने जा रहा हूं कि मोटरोला किस देश की कंपनी है? मोटोरोला कंपनी के मालिक कौन है? मोटोरोला कंपनी के संस्थापक कौन है? इन बातों पर आज मैं आपको बताऊंगी, तो चलिए इन देशों के बारे में जानते हैं।

Motorola किस देश की कंपनी है? (Motorola kis desh ki company hai?)

मोटोरोला (Motorola)एक अमेरिकी कंपनी है जिसने सबसे पहले दुनिया का portable mobile बनाया था। और इसका मुख्यालय Illinois नॉयनो के शंबुबर्ग में है। मोटरोला कंपनी अमेरिकी multinational telecommunication कंपनी थी, इस कंपनी को दुनिया की सबसे प्राचीन कंपनी में से एक माना जाता है।

2012 में मोटरोला(Motorola) कंपनी को गूगल कंपनी ने खरीद लिया और गूगल(Google) कंपनी ने 2014 में इसे लेनोवो (Lenvo)कंपनी को बेच दिया ,जो कि एक चाइना(china) की कंपनी है। लेकिन शुरुआती तौर पर मोटोरोला कंपनी को एक अमेरिकी कंपनी के रूप में ही शुरू किया गया था। मोटोरोला कंपनी के कई उत्पाद बेचे जाते हैं ।

Motorola कंपनी के मालिक कौन है? (Motorola company ka malik kaun hai?)

मोटरोला कंपनी के मालिक Paul और Joseph Galvin है
इसके अलावा इस कंपनी के चार मुख्य व्यक्ति भी थे, जिन्होंने मोटरोला कंपनी में काफी योगदान दिया, उनके नाम इस प्रकार है:- गिनो बोना नोट , समिक मुखर्जी ब्रायन लोपेज तथा महेश सप्त ऋषि।

साथ ही साथ बॉल गैल्विन कंपनी के CEO जो पॉल के बेटे थे ,उनका जन्म 19 अक्टूबर 1922 को हुआ था।गिनो बोना नोट मोटोरोला कंपनी के CFO है , ब्रायन लोपेज मोटोरोला कंपनी के निर्देशक है, श्रमिक मुखर्जी मोटरोला कंपनी के CMO है तथा महेश सप्त ऋषि मोटोरोला कंपनी के सिटीओ है।

जब मोटरोला कंपनी को दो भाग कर दिया गया तो उसका एक भाग गूगल ने खरीद लिया उसके बाद गूगल ने इसके साथ 2 साल तक काम किया फिर इस कंपनी को गूगल ने चाइना के लेनोवो कंपनी को बेच दिया।

मोटरोला कंपनी को लेनोवो ने खरीद लिया और लेनोवो कंपनी के मालिक का नाम Legend Holdings था और लेनोवो ने इस कंपनी के साथ काम करना शुरू कर दिया।

अगर वर्तमान में आपसे पूछा जाए कि मोटरोला कंपनी का मालिक का नाम क्या है तो वह है लेनोवो कंपनी के फाउंडर Legend Holdings.

मोटोरोला कंपनी के संस्थापक कौन है?

मोटरोला कंपनी की स्थापना 25 सितंबर 1928 को अमेरिका के शिकागो शहर में रहने वाले पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन ने की थी।

साल 1928 में पॉल और जोसेफ गैल्विन ने मिलकर किराए के मकान में manufacturing corporation नाम की कंपनी की स्थापना की थी ,इस कंपनी को सिर्फ 5 एंप्लॉय के साथ शुरू किया गया था।

Company की जब शुरुआत हुई थी तो उन्होंने सबसे पहले battery Eliminator product बनाया था ,जिसकी मदद से battery पर चलने वाले रेडियो तथा घर में बिजली आपूर्ति हो सके।

लेकिन कंपनी का यह प्रोडक्ट बाजार में ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाया। फिर आगे चलकर गैल्विन मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ने मोटर कार में लगने वाले रेडियो बनाने का काम चालू कर दिया।

इस प्रोडक्ट की लोकप्रियता तब बढ़ गई थी जब उसे radio manufacturing Association के एक सम्मेलन में दिखाया गया था। कंपनी को इस रेडियो को बाजार में अलग नाम से उतारना था, इसीलिए उन्होंने इस रेडियो को मोटरोला का नाम दिया।

Motorola कंपनी का इतिहास

जिसे सबसे पहली बार 27 जून 1930 में बेचा गया था, वह भी 30 अमेरिकन डॉलर के रूप में। इस रेडियो के चलते कंपनी की लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ गई तब कंपनी ने अपना नाम बदलकर मोटोरोला कंपनी रख दिया था।

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान मोटरोला कंपनी ने SCR 536 नाम का एक रेडियो लॉन्च कर दिया था ,जो अमेरिकन मिलिट्री को कम्युनिकेशन करने में काफी मददगार था।

साल 1947 में मोटोरोला कंपनी ने अपना पहला Television VT-71 बनाया था ,जो कि उसकी पहली टीवी थी।

साल 1958 आते-आते अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा का पहला सेटेलाइट लांच करते समय मोटरोला कंपनी ने नासा के लिए बहुत सारे रेडियो उपकरण बनाने का काम किया था ,जो कि उस समय कंपनी की बहुत बड़ी कामयाबी थी।

3 अप्रैल 1973 में मोटोरोला कंपनी ने दुनिया का पहला प्रो टेबल फोन बनाया था ,जिसका नाम उन्होंने Motorola Dyan TAC रखा था ,जिसे मोटोरोला कंपनी के इंजीनियर मार्टिन कपूर ने बनाया था।

1974 में मोटोरोला कंपनी ने अपना टीवी का बिजनेस जापान की कंपनी “मात्सुशिता” को बेच दिया। यह वही कंपनी है जो कि panasonic कंपनी की ब्रांड है।

इस कंपनी ने टीवी के बिजनेस को एक मकसद से बेचा था, क्योंकि उन्हें फोन बनाने की विधि उसमें काफी लोकप्रियता मिल रही थी।

क्योंकि उन्हें सिर्फ और सिर्फ फोन के बिजनेस नहीं अपना ध्यान केंद्रित करना था। इसीलिए उन्होंने ज्यादा वक्त ना लेते हुए “।

इस मोबाइल के कामयाबी के बाद मोटरोला ने बहुत सारे अलग-अलग तरह के मोबाइल लांच किए ,इसलिए मोटरोला उस समय सबसे बड़ी फोन बनाने वाली कंपनी बन गई थी।

जब नोकिया का फोन मार्केट में आया तब मोटरोला की लोकप्रियता थोड़ी कम हो गई और वह सबसे बड़ी फोन बनाने वाली कंपनी नोकिया बन गई और मोटोरोला दूसरे नंबर पर आ गई।

इसके बाद मोटोरोला ने सिर्फ और सिर्फ घाटे का सौदा किया साल 2007 से मोटोरोला का बाजार घटता चला गया इसीलिए 4 जनवरी 2011 को मोटोरोला कंपनी को दो पब्लिक कंपनियों में बांट दिया गया था।

यह दो पब्लिक कंपनियों के नाम थे:- Motorola Mobility और Motorola Solutions . इसके बाद 2012 में गूगल ने मोटोरोला मोबिलिटी ( Motorola Mobility) को खरीद लिया और 2 साल बाद उसे लेनोवो (Lenvo) कंपनी को बेच दिया था।

आज लेनोवो (Lenvo)कंपनी की वजह से मोटरोला के फोन फिर से हमें बाजार में दिख रहे हैं और अपनी लोकप्रियता बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

Conclusion

आज इस आर्टिकल से आपने जाना कि मोटरोला किस देश की कंपनी है? मोटरोला कंपनी का मालिक कौन है? साथ ही मैंने आपको बताया कि मोटोरोला कंपनी के संस्थापक कौन है? अगर आपको यह पढ़कर अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो मोटोरोला कंपनी से रिलेटेड तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं ।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅