नीट डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है? | NEET Doctor ki salary kitni hoti hai?

अभी के समय में यदि doctor की बात करें तो बहुत सारे doctor ऐसे हैं जिन्होंने पहले neet की परीक्षा पास की और फिर किसी अच्छे college से अपने medical की degree लेकर doctor बने। यदि बात करें neet की तो neet एक प्रवेश परीक्षा होती है जिसको की NTA (National Testing Agency) द्वारा आयोजित किया जाता है।

यदि आप भी neet की परीक्षा पास करके एक प्रतिष्ठित doctor बनने का सपना देख रहे हैं तो इसके लिए आपको जीतोड़ मेहनत करके सबसे पहले neet का exam पास करना होगा।

यदि आप Neet की परीक्षा पास कर लेते हो तो आपको देशभर के सबसे अच्छे medical college में दाखिला मिल सकता है, जहां से आप medical में graduation या post graduation कर सकते हैं। इसके साथ ही हर doctor की salary अलग-अलग होती है तो आज हम इसके बारे में ही बात करेंगे,

आज के इस article में neet doctor की salary कितनी होती है इसके बारे में जानेंगे, इसके साथ ही इस से जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

नीट डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

नीट डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है? (NEET doctor ki salary kitni hoti hai)

एक नीट डॉक्टर की औसतन सैलरी 5 लाख से लेकर 12 लाख सालना होती है अगर उनंके पास 1 साल से कम काम का अनुभव रहता है। वहीं अग्र डॉक्टर के पास 1 साल से लेकर 6 साल तक का काम का अनुभव रहता है तो नीट डॉक्टर की सैलरी औसतन 6 लाख से लेकर 12 लाख सालना होती है।

तो यदि बात की जाए doctor की salary की तो इसके लिए हमें सबसे पहले neet qualified doctors की list बनानी होगी। जिसमें कि Neet qualified doctor के अलग-अलग post के बारे में होगा।

  • Cardiologist
  • Dentist
  • Gynecologist
  • Radiologist
  • Neurologist

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • नीट पास cardiologist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?
  • नीट पास dentist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?
  • नीट पास Neurologist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?
  • नीट पास Neurologist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?
  • नीट पास Neurologist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

नीट पास cardiologist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

यदि बात करें Neet qualified cardiologist doctor की तो cardiologist वह होता है जोकि दिल से संबंधित बीमारियों का इलाज करता है। यह इलाज या तो दवाइयों पर हो सकता है या फिर surgery भी इलाज का ही एक हिस्सा होती है।

Cardiologist दिल की बीमारियों का विशेषज्ञ doctor होता है। एक cardiologist दिल की छोटी से छोटी बीमारियों से लेकर बड़ी से बड़ी बीमारी तक का इलाज करता है। आसान शब्दों में बोला जाए तो दिल की बीमारियों का इलाज करने वाला doctor cardiologist कहलाता है।

एक cardiologist को कई तरह के काम करने पड़ते हैं। अब हम यह जानते हैं कि इन कार्यों के बदले उनकी salary क्या होती है, तो यदि cardiologist की salary की बात की जाए तो एक cardiologist की मासिक salary तकरीबन 14 लाख से 15 लाख तक की हो सकते हैं।

नीट पास dentist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

यदि बात की जाए dentist की तो dentist विशेष रुप से दांतो का doctor होता है। एक dentist आपके दांतों का इलाज करता है। एक dentist को दांतो का doctor इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि वह दातों में हुए विभिन्न प्रकार के रोगों का इलाज कर सकता है।

इन इलाजो में मुख्यता दांतों में कीड़े लगने की समस्या, दांतो की सफाई ठीक से ना करना और मसूड़ों से खून आना इन सभी कारणों में विशेष रुप से dentist की आवश्यकता पड़ती है।

एक dentist दांतों के इलाज के अलावा दातों पर research भी करता है, इसके साथ ही यदि आप dentist से regular checkup करवाते हैं तो आपको कभी भी दांतों की समस्या नहीं होगी।

अब बात करते हैं dentist की salary की तो यदि आप neet qualified dentist है तो इसका मतलब यह है कि आपने BDS का course जरूर किया होगा, और मैं आपको बता दूं कि जिस भी विद्यार्थी ने BDS का course क्या होता है,

उसका salary package काफी अच्छा होता है। यदि हम average salary की बात करें तो एक dentist की salary 40,000 से लेकर 50,000 तक की होती है।

नीट पास Gynecologist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

यदि बात की जाए gynecologist की तो यह medical क्षेत्र की एक शाखा है जिसमें स्त्रियों के रोगों का इलाज किया जाता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो gynecologist वह होती है जोकि स्त्रियों के सारे रोगों और रोगो वाले अंगों का इलाज करती है।

यदि बात करें ‌neet की परीक्षा पास करने के बाद gynecologist का course करके doctor बनने की तो इसके बाद आपको एक अच्छी खासी salary दी जाती है, जो कि तकरीबन 30,000 से 50000 तक की होती है, जो कि आपको प्रति माह दी जाती है। यदि आप अनुभवी हो चुके हैं तो आप इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं।

नीट पास Radiologist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

यदि बात करें radiologist की तो radiologist वह होता है जो कि आपकी सभी तरह की जांच करता है। सभी प्रकार के जांच किए जाते हैं जैसे कि blood test, liver test, CT scan और MRI आदि। इन सभी test की जांच करने का काम radiologist का होता है। Radiologist का काम ना केवल जांच करना होता है बल्कि जांच करने के बाद उसका पूरा report भी बनाना radiologist का ही काम होता है, जिस आधार पर doctor अपने मरीज की बीमारी का पता लगाते हैं और उसका उस अनुसार से इलाज करते है।

तो अब यदि बात की जाए radiologist की salary की तो यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपने radiologist का कौन सा course किया है क्योंकि इसमें दो course करवाए जाते हैं पहला है diploma course और दूसरा है bachelor course।

Diploma course करने के बाद radiologist की शुरुआती नौकरी में salary 15000 तक की होती है वहीं यदि आप bachelor course करते हो तो आपकी शुरुआती नौकरी की salary 25,000 से 30,000 तक की होगी,और यह salary आगे अनुभव के अनुसार बढ़ती ही जाएगी।

नीट पास Neurologist डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

यदि बात की जाए neurologist की तो neurologist चिकित्सा विज्ञान के केंद्र में काम करने वाले specialist को कहा जाता है। एक neurologist को किसी रोगी से संबंधित इतिहास का पुरा अध्यान करना पड़ता है।

एक neurologist किसी भी रोगी के रोग को पहचानने के लिए इसके लक्षणों का बहुत ही बारीकी से विवरण करते हैं। यदि बात की जाए neurologist की salary की तो neurologist के अनुभव और विशेषता के आधार पर इनकी salary शुरुआत में तकरीबन 50,000 हजार से 70,000 पक्की हो सकती है। इसके बाद यदि आप अच्छे से अनुभवी हो जाते हैं तो आपकी salary बढ़ा दी जाती है और यह salary 80000 से 100000 तक की हो जाती है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना neet doctor की salary कितनी होती है। इसके साथ ही हमने जाना Neet qualified cardiologist doctor, Neet qualified dentist Neet qualified Gynecologist, Neet qualified Radiologist और Neet qualified Neurologist, इन सभी के बारे में जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन मे doctor की salary कितनी होती है से संबंधित जो भी सवालों में उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅