NEET ki fees kitni hai ( NEET की फीस कितनी है?)

आज इस आर्टिकल में NEET की फीस कितनी है? (NEET ki fees kitni hai?) NEET exam की फीस कितनी होती है? (NEET exam ki fees kitni hoti hai?) NEET क्या है? (NEET kya hai?) इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

कोई भी अभ्यर्थी जो मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोचता है सबसे पहले वह खुद को एक डॉक्टर के रूप में ही देखना चाहता है। मेडिकल क्षेत्र से जुड़ा शायद ही कोई ऐसा अभ्यार्थी होगा जिसने NEET परीक्षा के बारे में ना सुना हो।

एक डॉक्टर बनने के लिए आपको एमबीबीएस जैसे कोर्स को करना जरूरी होता है एवं इस जैसे कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपका NEET परीक्षा से गुजरना अनिवार्य है। इसलिए कहा जा सकता है कि एक डॉक्टर बनने के लिए NEET exam देना जरूरी है।

अब जो अभ्यार्थी NEET की परीक्षा देगा उसके लिए यह जरूरी हो जाता है कि उसे NEET exam संबंधित हर चीज के बारे में पता हो। कई छात्रों के मन में यह सवाल हो सकता है की NEET की फीस कितनी होती है? (NEET ki fees kitni hoti hai?) आज इस लेख में हम मुख्य तौर पर इसी की चर्चा करेंगे एवं साथ ही NEET परीक्षा से संबंधित अन्य कुछ बातों को भी जानेंगे।

NEET की फीस कितनी है? (NEET ki fees kitni hai?)

NTA यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National testing agency) के द्वारा ही NEET की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। NTA के द्वारा ही अधिसूचना जारी करके NEET की इस साल की परीक्षा से संबंधित जानकारी दी गई है।

NTA द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 2021 की NEET की फीस को बढ़ाया गया है, इस बार NEET परीक्षा के आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को पिछले साल की तुलना में ज्यादा फीस देनी होगी।

यदि बात की जाए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की तो General Category से belong करने वाले अभ्यर्थियों को NEET exam के आवेदन के लिए ₹1500 NEET की फीस देनी होती है , General EWS category तथा OBC NCL (other backward caste non creamy layer) category से belong करने वाले छात्रों को ₹1400 NEET की फीस देनी होगी

इसके अलावा SC ST यानी अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति, PWD एवं Transgender अभ्यर्थियों के लिए NEET की फीस ₹800 निर्धारित की गई हैयह सिर्फ NEET examination के लिए परीक्षा फीस है इसके अलावा Service Charge या GST अभ्यार्थियों को अलग से देना होगा। NEET 2019 की परीक्षा फीस सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1400 एवं reserve category के लिए 750 थी

ज्यादातर अभ्यर्थियों को तो यह बात पता होती है, परंतु कभी कभी कुछ छात्रों के मन में या confuse आ सकता है की NEET की फीस प्राइवेट कॉलेज और सरकारी कॉलेज में कितनी होती है? तो दरअसल ऐसा तो होता ही नहीं है क्योंकि NEET कोई कोर्स नहीं है जिसके लिए आपको अपने कॉलेज या संस्थान की फीस देनी है।

यह एक परीक्षा है जो आपको MBBS तथा BDS जैसे कोर्स में दाखिला लेने के लिए देनी होती है। NEET की फीस का मतलब हो जाएगा कि इस परीक्षा के लिए आवेदन करते समय लगने वाला परीक्षा शुल्क। असल में आपकी मेडिकल की पढ़ाई की फीस तो आपको उस कोर्स के लिए देनी होगी जिसमें आप दाखिला लेंगे।ज्यादातर अभ्यर्थियों को तो यह बात पता होती है।

NEET के लिए जरूरी योग्यता

NEET की परीक्षा मेडिकल के क्षेत्र में देश की एक बड़ी और प्रतिष्ठित परीक्षा है। इस परीक्षा में बैठने के लिए बैठने वाले अभ्यार्थियों के पास कुछ जरूरी योग्यताओं का होना जरूरी होता है। सबसे पहले बात करें शैक्षिक योग्यता की तो NEET की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले किसी भी छात्र का 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है। इसमें भी दसवीं के बाद एक 11वीं तथा 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी का चुनाव करने वाले छात्र ही इस परीक्षा में बैठने के लिए एलिजिबल होते हैं।

अन्य किसी भी दूसरे परीक्षा की तरह इसमें भी आवेदक के लिए एक निर्धारित आयु सीमा रहती है, जिसे पार कर लेने के बाद या न्यूनतम से कम आयु होने पर अभ्यार्थी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है। आवेदन कर रहे छात्रों की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। इस आयु सीमा के भीतर आने पर ही आप इस परीक्षा में बैठने के योग्य रहते हैं।

NEET क्या है?

NEET का full form नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंटरेंस टेस्ट (National eligibility come entrance test) है। देशभर में जितने भी medical college हैं उनमें MBBS तथा BDS जैसे कोर्स में दाखिला लेने के लिए होने वाली परीक्षा ही NEET कहलाती है। जैसा कि इसके नाम से भी पता चलता है, यह एक एंट्रेंस परीक्षा है जिसे पास करने के बाद ही आप एमबीबीएस जैसे कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। इस परीक्षा में आए आपके परिणाम के आधार पर ही आपको अपने कॉलेज का चुनाव करने का विकल्प मिलता है।

conclusion

दोस्तों करियर की बात आने पर किसी भी अभ्यार्थी के लिए एक प्रकार से सबसे सीधे विकल्पों में इंजीनियर या डॉक्टर का नाम आता है। सभी को यह ज्ञात है कि लाखों-करोड़ों की संख्या में आज के समय युवा इन क्षेत्रों में अपना करियर बनाने की सोचते हैं। इंजीनियरिंग और डॉक्टरी, में से यदि बात की जाए सिर्फ डॉक्टरी यानी मेडिकल के क्षेत्र की तो यह भी बहुत से छात्रों की पहली पसंद होती है।

मेडिकल के क्षेत्र में अपनी पढ़ाई पूरी करके भविष्य में खुद को एक डॉक्टर के रूप में देखना एक गर्व की और सम्माननीय बात है। आज यह आर्टिकल में हमने NEET की फीस कितनी है? (NEET ki fees kitni hai?) के बारे में जाना है ये आर्टिकल उन student के लिए महत्वपूर्ण है।

जो मेडिकल की पढाई करना चाहते हैं क्योंकि इस परीक्षा के बाद ही मेडिकल कोर्स में दाखिला मिलता है इसलिए आज हमने इस neet की फीस कितनी है? neet exam की फीस कितनी है सबके बारे में विस्तार से जाना है। मुझे उम्मीद है इस आर्टिकल से आपको neet की फीस की सारी जानकारी मिली होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए