नेपाल से एमबीबीएस भारत में मान्य है?

यदि आपने नेपाल से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की है और अब आप भारत में डॉक्टर के रूप में कार्य करना चाहते हो तो आपको यह जानना अति आवश्यक है कि क्या नेपाल से MBBS भारत में मान्य है?

आज के इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • क्या नेपाल से एमबीबीएस भारत में मान्य है?
  • नेपाल से मेडिकल डिग्री का इंडियन एंबेसी से वेरिफिकेशन कैसे करवाएं?
  • भारतीय विद्यार्थी नेपाल से एमबीबीएस के लिए आवेदन कैसे करें?
  • नेपाल में एमबीबीएस करने के लिए जरूरी योग्यताएं क्या है?

क्या नेपाल से एमबीबीएस भारत में मान्य है?

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि क्या नेपाल से एमबीबीएस भारत में मान्य है या नहीं इसका जवाब है, हां नेपाल से MBBS भारत में बिल्कुल मान्य है। नेपाल में MBBS के पाठ्यक्रम को हमारे देश के National medical commission के द्वारा मान्यता दी गई है।

परंतु नेपाल से एमबीबीएस करने वाले विद्यार्थियों को तभी मान्यता दी जाती है जब वह National medical commission द्वारा ली जाने वाली medical screening test पास कर पाए। इसके बाद ही वहां भारत में प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Medical commission of India, नेपाल और अन्य कई दूसरे देशों के मेडिकल कॉलेज से MBBS की डिग्री लेने के बाद भारत में उसकी authentication से संबंधित मामले देखे जाते है।

यदि विद्यार्थी नेपाल से MBBS की डिग्री लेते हैं, तो उन्हें भारत में प्रेक्टिस करने के लिए medical commission of India की screening test में बैठाया जाता है। इस एग्जाम को MCI के नाम से भी जाना जाता है।यदि विद्यार्थी इस एग्जाम को पास कर लेते हैं, तो उन्हें भारत में आगे प्रैक्टिस करने की स्वीकृति मिल जाती हैं।

इस एग्जाम के बाद भारतीय स्टूडेंट के लिए नेपाल से एमबीबीएस की पढ़ाई कर लेने के बाद भी भारत में प्रैक्टिस करना बहुत ही आसान हो जाता है। जो भी विद्यार्थी नेपाल से MBBS करने की सोच रहे हैं उन्हें इस एग्जाम पर भी ध्यान देना अनिवार्य है। बहुत ही लिमिटेड सीट होने के कारण MBBS जैसे कोर्सों में कुछ ही विद्यार्थियों का selection होता है, जो कि NEET की परीक्षा में अच्छे अंक लाते हैं।

जब विद्यार्थियों को भारत में MBBS का कोर्स करने में असुविधा होती है तब वह विदेश से MBBS का कोर्स करने का विकल्प ढूंढते हैं। विद्यार्थियों का नेपाल देश चुनने का एक अहम कारण यह है कि नेपाल देश भारत से काफी सटा हुआ है और नजदीक परने वाला देश है। इसलिए विद्यार्थी बड़ी ही आसानी से नेपाल में एमबीबीएस कोर्स के लिए दाखिला लेकर अपना कोर्स पूरा कर सकते हैं।

नेपाल से मेडिकल डिग्री का इंडियन एंबेसी से वेरिफिकेशन कैसे करवाएं?

नेपाल के किसी भी मेडिकल कॉलेज से MBBS की डिग्री लेने के बाद विद्यार्थियों को आगे की प्रक्रियाओं के लिए नेपाल में पड़ने वाली इंडियन एंबेसी से अपनी मेडिकल डिग्री को वेरीफाई करवाना पड़ता है।

नेपाल में इंडियन एंबेसी वहां की राजधानी काठमांडू में पढ़ती है। अपनी रिप्रेजेंटेटिव मेडिकल डिग्री के नेपाल के कॉलेज या University से पूरी हो जाने के बाद विद्यार्थी को वहां अपनी डिग्री की credentials दिखानी पड़ती है। जिससे कि उनकी मेडिकल डिग्री concerned University से verified है इसका पता चल सके। University का affiliation authentic होना इस बात का प्रमाण होता है कि विद्यार्थी द्वारा ली गई शिक्षा मान्य है।

इसे भी जरूर पढ़ें

भारतीय विद्यार्थी नेपाल से एमबीबीएस के लिए आवेदन कैसे करें?

ऐसे विद्यार्थी जो नेपाल में एमबीबीएस करना चाहते हैं, उन सभी विद्यार्थियों को इसके लिए online application ही जमा करना होता है। नेपाल में भी MBBS करने के लिए हमें NEET पास करना अति आवश्यक होता है।

साथ ही नेपाल में भी एडमिशन लेने के लिए हमें वही डाक्यूमेंट्स लगते हैं जो कि हमें भारत में लगते हैं जैसे कि 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटो, आदि जैसे कई सारे डाक्यूमेंट्स इसमें भी मांगे जाते हैं।

नेपाल की medical education commission कि तरफ से अलग-अलग medical programs के लिए हर साल आवेदन मांगे जाते हैं जिसमें की MBBS भी शामिल होता है। कई सारे देश ऐसे हैं जहां कि हमें एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले TOEFL और IELTS जैसी परीक्षाएं देनी पड़ती है। परंतु वही नेपाल की बात की जाए तो हमें यहां ऐसी कोई भी परीक्षा नहीं देनी होती, हालाकी यहां भी परीक्षा देनी होती है पर केवल प्रवेश परीक्षा।

बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे हैं जो कि ऐसा सोचते हैं कि यदि नेपाल से एमबीबीएस की डिग्री ली जाए तो क्या वह सारे देशों में उस डिग्री के बदौलत प्रैक्टिस कर सकते हैं या नहीं? इसका जवाब है हां इस डिग्री के बदौलत आप किसी भी देश में अपनी MBBS की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

इसलिए यदि आप नेपाल में MBBS का कोर्स करने की सोच रहे हो तो यह एक अच्छ निर्णय हो सकता है, बस आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना अनिवार्य है। तब ही यह निर्णय आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

नेपाल में एमबीबीएस करने के लिए जरूरी योग्यताएं क्या है?

नेपाल में एमबीबीएस का कोर्स करने के लिए विद्यार्थियों के पास कुछ जरूरी योग्यताएं होना अनिवार्य है, जैसे कि

  • नेपाल में MBBS का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से अपनी 10वीं तक की पढ़ाई पूरी करनी होगी।
  • इसके बाद आपको यूजी कोर्स में दाखिला लेना होगा। जिसमें कि आप का विषय biology, chemistry और physics होना अनिवार्य है। साथ ही आप कॉलेज से अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी करेंगे वह कॉलेज मान्यता प्राप्त होना भी आवश्यक है। इसके साथ ही 12वीं की परीक्षा में आपको कम से कम 50% अंको से पास होना अनिवार्य है।
  • इसके साथ ही यदि आप बिजी प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं तो अपने ग्रेजुएशन के एग्जाम में कम से कम 50% अंकों से पास होना अनिवार्य है।

इन सभी योग्यताओं के साथ आप नेपाल में बड़ी आसानी से MBBS की डिग्री हासिल कर सकते हो।

वही आप नेपाल के अलावा किसी और देश में भी MBBS की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो आपको यूजी नेट एग्जाम पास करना होगा, तभी आपको National medical commission का सर्टिफिकेट मिल सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना क्या नेपाल से MBBS भारत में मान्य है। साथ ही हमने जाना नेपाल से मेडिकल डिग्री का इंडियन एंबेसी से वेरिफिकेशन कैसे करवाएं। इसके अलावा हमने जाना भारतीय विद्यार्थी नेपाल से MBBS के लिए आवेदन कैसे करे।

इसके सभी के साथ ही हमने नेपाल में MBBS करने के लिए जरूरी योग्यताएं क्या है, इसके बारे में भी चर्चा की। आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में नेपाल से MBBS भारत में मान्य है या नहीं इससे जुड़े आपके मन में जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅