Nifty से पैसे कैसे कमाएं | Nifty se kaise paise kamaye

आज इस आर्टिकल में हम निफ्टी से पैसे कैसे कमाएँ? (Nifty se paise kaise kamaye?), nifty से पैसे कैसे कमाएँ उसके तरीके के बारे में विस्तार से जानेंगे।

अगर आप share market से संबंध रखते हैं या आप शेयर मार्केट के बारे में जानते हैं या फिर शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो इस बात की काफी संभावना है कि आपने nifty के बारे में सुना हो। जब भी शेयर मार्केट से जुड़ी बात होती है तो वहां आप nifty का नाम सुन सकते हैं।

शेयर मार्केट से जुड़े लोग अक्सर सुनते है की NIFTY आज इतने अंक ऊपर गया या आज NIFTY इतने अंक गिरकर बंद हुआ. NIFTY क्यों ऊपर गया या फिर क्यों नीचे आया इत्यादि।

कई लोगों को Nifty के बारे में जानकारी नहीं होती है, जो लोग शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं वे अक्सर इसे सर्च करते हैं कि Nifty से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? (Nifty se paise kaise kamaye?)

सबसे पहले तो आपको इसके बारे में जानना जरूरी होता है कि Nifty क्या है? और nifty कैसे काम करता है। आज इस लेख में हम इसी को जानेंगे कि Nifty क्या है? और कोई व्यक्ति Nifty से कैसे पैसे कमा सकता है

Nifty क्या है?

सबसे पहले तो NIFTY ka full form नेशनल स्टॉक एक्सचेंज फिफ्टी (National stock exchange fifty) है, कई लोग Nifty को Nifty 50(fifty)के नाम से भी जानते हैं, पर ज्यादा Nifty ही इस्तेमाल होता है।

यह National stock exchange of India का एक महत्वपूर्ण benchmark होता है जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड 50 प्रमुख शेयर्स की जानकारी देता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो Nifty एक stock index है।

जो देश के 12 अलग अलग sectors से कुल 50 प्रमुख कंपनियों के शेयर्स के value की जानकारी देता है। NIFTY का काम हमें उन 50 कंपनियों और share market की चाल के बारे में जानकारी प्रदान करने का होता है।

ये उन 50 शेयर्स जो की लिस्टेड है उनके भाव में होने वाली तेज़ी या मंदी का ध्यान रखता है और उनकी सूचना प्रदान करता है। NIFTY 50 भारत का सबसे प्रमुख और मत्वपूर्ण Stock Index है, जो देश में सबसे ज्यादा Trend होता है।

Nifty से पैसे कैसे कमाएं? (Nifty se paise kaise kamaye)

अब बात आती है कि NIFTY से पैसे कैसे कमाए, जैसा कि हम ने बताया कि nifty एक सूचकांक (Index) है जो देश के 50 प्रमुख कंपनियों के शेयर की जानकारी देता है, यानी यदि आप शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी रखते हैं, और Nifty को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। तो उसे प्राप्त जानकारी के आधार पर आप shares sell या buy कर सकते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं

निफ्टी से पैसे कमाने का सबसे असरदार तरीका फ्यूचर ट्रेडिंग से है अब हम इंडेक्स फ्यूचर ट्रेडिंग के बारे में विस्तार से जानेंगे:

  • सबसे अधिक इंडेक्स में फ्यूचर ट्रेडिंग निफ़्टी और बैंक निफ्टी में होती है। स्टॉक मार्केटिंग में जिस तरह से फ्यूचर ट्रेडिंग होती है उसी तरह निफ्टी में भी फ्यूचर ट्रेडिंग होती है।
  • इसमें भी आपको निफ्टी की साइज प्लॉट की जाती है जिसमें अभी एक निफ्टी की लौट सहित 75 है जबकि एक बैंक निफ़्टी के लोट साइज 20 है।
  • निफ़्टी के फ्यूचर ट्रेडिंग का भाव उसमें लिस्टेड 50 प्रमुख कंपनियों के ऊपर निर्भर करती है। इसलिए कंपनियों के टेक्निकल और फंडामेंटल चीजों की जानकारी होनी बहुत जरूरी है।
  • Nifty future trading कंपनियों के पॉजिटिव और नेगेटिव रेट पर निर्भर करती है।
  • Spot Nifty or Bank Nifty के रेट में अंतर होता है।
  • बैंक निफ्टी में भारत के सबसे प्रमुख और भारत के प्रमुख 12 बैंक शामिल हैं आज इनमें से सबसे प्रमुख हैं HDFC Bank State Bank of India ICICI Bank Axis Bank

यानी कि Nifty को देखकर आप stocks में entry लेते हैं, ( उदाहरण के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ) यानी Nifty के technicals को follow करते हुए हम shares में invest करेंगे। अब यह shares कोई भी हो सकता है हालांकि Nifty का share होने पर यह और भी अच्छा है। यानी Nifty के आधार पर हम share sell या buy कर सकते हैं।

Must Read

NIFTY से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें पैसा निवेश करना होता है। Nifty में निवेश करने का सबसे सरल तरीका ITC, SELL और अन्य निफ्टी स्टॉक्स को खरीदना है जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप उनकी कीमत बढ़ने पर पूंजीगत लाभ का फायदा उठा सकते हैं। मतलब शेयर खरीद लेना और उनकी वैल्यू बढ़ने पर उन्हें बेचकर लाभ कमाना, इसे spot trading कहते हैं।

इसमें एक और तरीका derivative trading का होता है। Nifty index में ट्रेडिंग के लिए दो derivative investments होते हैं, Nifty futures और Nifty options। Nifty futures में, खरीदार और विक्रेता के बीच भविष्य की तारीख पर nifty lot के ट्रेडिंग का एक समझौता होता है, अनुबंध की अवधि के दौरान, यदि कीमत बढ़ जाती है, तो आप स्टॉक बेच सकते हैं और yeild यानी मुनाफा कमा सकते हैं। यदि कीमत कम हो जाती है, तो आप सेटलमेंट डेट तक इंतजार कर सकते हैं ताकि कीमत कम हो सके जिससे आपको लाभ हो।

Nifty option में एक option contract होता है जिसमें खरीदार और विक्रेता के बीच nifty lot को एक विशिष्ट मूल्य पर भविष्य की तारीख में व्यापार करने के लिए निर्धारित किया जाता है। Option contract का खरीदार प्रीमियम का भुगतान करके कानूनी अधिकार प्राप्त करता है। हालांकि, अगर भविष्य में कीमत लाभ दे रही है तो भविष्य में निफ्टी को खरीदने या बेचने का दायित्व उनका नहीं होता है।

Conclusion

आज का आर्टिकल उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो Investment करना चाहते हैं आज आर्टिकल में हमने शेयर मार्केट के NIFTY के बारे में जाना है। आज हमने निफ्टी से पैसे कैसे कमाए? NIFTY पैसे कमाने के तरीके, स्टॉक मार्केट में NIFTY क्या है? इन सब के बारे मेंं विकास से जानाा है अगर आपको हमारे आर्टिकल नियुक्ति से पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा हो और इससे अच्छी जानकारी मिली है तोो इसे शेयर जरूर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Game खेलकर पैसे कैसे कमाए