एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है? | NIT college ki fees kitni hai

आजकल के इस आधुनिक दुनिया में जहां हर कोई कुछ ना कुछ करना चाहता है और अपना भविष्य उज्जवल बनाना चाहता है।इसके लिए कई सारे career option भी है और उन सभी मे एक बहुत ही बेहतरीन career option engineering का भी है।

और जहां बात engineering की हो रही हो तो वहां सबसे अच्छा college NIT माना जाता है। तो आज हम NIT के college के बारे में और उसकी fees के बारे में चर्चा करेंगे। जिससे कि आपके मन में जो भी NIT की fees को लेकर सवाल है वह सभी मिट जाए।

यदि बात की जाए engineering की तो यह career लाइन में सबसे ज्यादा चुने जाने वाला प्रोफेशन में से एक है। हर साल लाखों स्टूडेंट engineering college में apply करते हैं। परंतु उनमें से कुछ students का ही एक अच्छे engineering college में दाखिला हो पाता है।

और engineering की सबसे अच्छी पढ़ाई IIT में उपलब्ध करवाई जाती है। इसलिए सभी छात्रों की पहली पसंद IIT ही होती है। परंतु जिन छात्रों को IIT मे दाखिला नहीं मिल पाता वह NIT के लिए अप्लाई करते हैं।

आज यहां मुख्य तौर पर हम NIT की fees के बारे में ही जानेंगे, कोई भी course करने से पहले हमें उसकी fees का ज्ञान होना अनिवार्य है। तो आज हम NIT की fees जानेंगे।

NIT colleges engineering के लिए बहुत ही अच्छे college में से एक है और इससे engineering की डिग्री लेने के बाद आप किसी भी अच्छी जगह नौकरी कर सकते हैं। और यहां नौकरी आपको प्लेसमेंट के रूप में उपलब्ध करवाई जाती है।

आज के इस आर्टिकल में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है?
  • NIT college क्या है?
  • NIT college में admission कैसे होगा?
  • NIT colleges में कितने प्रकार के कोर्स हैं?

एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है? (NIT college ki fees kitni hai?)

एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है

NIT में अभी हमने देखा कि इसके कई सारे courses उपलब्ध करवाए जाते हैं और इन सभी courses के हिसाब से इन सभी की fees भी अलग-अलग होगी पर आज हम मुख्य तौर पर सभी colleges के बीटेक की fees के बारे में जानेंगे क्योंकि यह काफी लोकप्रिय course है और काफी लोग इस course को कर रहे हैं।

भारत के कुछ प्रसिद्ध NIT college और उनकी fees :

  • NIT मणिपुर (NIT Manipur): NIT मणिपुर में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन 78000 रुपए हैं।
  • NIT पटना (NIT Patna): NIT पटना में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन ₹85000 रुपए है।
  • NIT नागपुर (NIT Nagpur): NIT नागपुर में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन 125000 रुपए हैं।
  • NIT सिक्किम (NIT Sikkim): NIT सिक्किम में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन₹90000 रुपए है।
  • NIT श्रीनगर(NIT Srinagar): श्रीनगर में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन₹500000 रुपए तक है।
  • NIT अरुणाचल प्रदेश(NIT Arunachal Pradesh): NIT अरुणाचल प्रदेश में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन 1 लाख रुपए है।
  • NIT आंध्र प्रदेश (NIT Andhra Pradesh): IIT आंध्र प्रदेश में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन₹120000 रुपए है।
  • एनआईडी भोपाल (NIT Bhopal): एनआईडी भोपाल में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन 80000 रुपए है।
  • NIT इलाहाबाद (NIT Allahabad): NIT इलाहाबाद में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन₹70000 रुपए है।
  • NIT उत्तराखंड(NIT Uttrakhand): NIT उत्तराखंड में बीटेक के 1 साल के course की fees तकरीबन 105000 रुपए है।

यह कुछ NIT के बहुत ही प्रसिद्ध colleges है जिनकी fees के बारे में हमने आज यहां चर्चा की है।

यह तो बात हो गई college के fees की परंतु बीटेक की fees के अलावा बात करें तो और कई अन्य जगह है जहां आपके पैसे खर्च होते हैं जैसे कि NIT इंस्टिट्यूट के अलावा अगर आप कोई ट्यूशन ले रहे हैं तो वह आपके पैसे खर्च होंगे,

आपकी लाइब्रेरी की fees लगेगी, आपको आपका admission fees लगेगी, डेवलपमेंट fees इस तरह की कई फीचर्स और कई तरह की खर्च होंगे।

 जैसा कि सभी engineering के छात्रों की पहली पसंद IIT होता है और वह सबसे पहले IIT college मैं जाने के लिए ही तैयारी करते हैं और IIT ही चुनते हैं यदि उनके JEE exam में मार्क्स कम आ जाते हैं तो ही वह NIT चुनते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

NIT college क्या है?

NIT college एक संस्थान है जिसमें engineering की IIT के बाद सबसे अच्छी पढ़ाई करवाई जाती है,पर NIT college हमारे देश में दूसरे नंबर पर आने वाला engineering college है,

क्योंकि engineering की पढ़ाई के लिए जो पहले नंबर पर आने वाला college है वह है IIT।NIT का फुल फॉर्म नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (National institute of technology) है।

NIT college में admission कैसे होगा?

NIT के college में admission लेने के लिए आपको सबसे पहले JEE का exam देना होता है। यदि आप उस परीक्षा में पास करते हो तो ही आपका admission NIT के colleges में हो सकता है।

परंतु JEE का exam पास करके हम केवल बीटेक का course कर सकते हैं। यदि हमें engineering के कई अन्य courses जैसे कि ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला लेना है तो उसके लिए और कई तरह के exam का आयोजन किया जाता है।

जैसे कि CAT, GATE आदि जैसे exam देकर आपका admission engineering के NIT college में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन का course करने के लिए होगा।

NIT colleges में कितने प्रकार के कोर्स हैं?

NIT engineering college में जो course करवाए जाते हैं वह है ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन courses।इसके अलावा जो शॉर्ट टर्म का course होता है वह है बीटेक course जो कि काफी लोग करते हैं और काफी लोकप्रिय है।

निष्कर्ष

इस article में हमने जाना एनआईटी कॉलेज की फीस कितनी है?, साथ ही हमने जाना कि NIT क्या है? और हमने या अभी जाना की NIT में admission के लिए कौन से exam होते हैं,

इसके साथ ही हमने जाना की NIT में कौन-कौन से course होते हैं और छात्रों की पहली पसंद क्या है और NIT छात्र कब चलते हैं। कई अन्य NIT के college की fees के बारे में भी जाना।आशा है इस article को पढ़कर आपके मन में NIT को लेकर जो भी सवाल होंगे वह सभी सवालों का जवाब आपको इस article के द्वारा मिल गया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅