ओ लेवल एग्जाम क्या होता है? | O level exam kya hota hai?

Advertisements

आज इस आर्टिकल में हम ओ लेवल एग्जाम क्या होता है?(O level exam kya hota hai?),O level exam kya hai, के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में ओ लेवल के परीक्षा के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Advertisements

वर्तमान में कंप्यूटर हर क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है, चाहे आप  किस भी क्षेत्र में कार्यरत हो कंप्यूटर की नॉलेज होना आपके लिए बहुत ही जरूरी होता है। नौकरियों के लिए कंप्यूटर के जानकार व्यक्तियों की काफी मांग रहती है जिसका जाहिर कारण है कंप्यूटर का बढ़ता इस्तेमाल। कंप्यूटर का सही नॉलेज लेने के लिए आपको इसकी अच्छे से पढ़ाई करनी होती है जिसके लिए आज के समय में कंप्यूटर के बहुत से कोर्सेज उपलब्ध होते हैं जिनमें अलग-अलग स्तर पर कंप्यूटर की जानकारी दी जाती है आप कंप्यूटर के जितने ज्यादा जानकार हो, यह आपके लिए इतना ही फायदेमंद रहता है।

कंप्यूटर के courses में DCA ,PGDCA इत्यादि का नाम आपने सुना होगा। इसके अलावा A level, B level, CCC जैसे कोर्स भी होते हैं। इनके साथ O level का कोर्स भी एक लोकप्रिय कोर्स है जो अभ्यार्थियों के लिए सरकारी या प्राइवेट नौकरियों के लिए अप्लाई करते वक्त बहुत ही फायदेमंद रहता है। O level यानी ordinary level का कंप्यूटर कोर्स बहुत से अभ्यार्थी करना चाहते हैं और करते हैं। ऐसे में कुछ अभ्यार्थियों के मन में इस course की परीक्षा प्रणाली से संबंधित कुछ प्रश्न रहते हैं। ओ लेवल की परीक्षा क्या और कैसे होती है? यह क्या है? और इस तरह के कुछ अन्य प्रश्न। आज इस लेख में हम मुख्य रूप से इन्हीं सब के बारे में जानेंगे।

O level की परीक्षा क्या है? (O level exam kya hota hai?)

O level exam

O level, ordinary यानी बेसिक लेवल का एक कंप्यूटर कोर्स होता है। इसमें आपको बेसिक से computer application और information technology के विषय में पढ़ाया जाता है।

बात की जाए O level परीक्षा की तो, ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स दो तरीके से किया जा सकता है जिसमें  पहला online यानी खुद से और दूसरा किसी इंस्टिट्यूट यानी संस्थान के माध्यम से। आप किसी इंस्टिट्यूट में जाकर इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और अपना रजिस्ट्रेशन करा कर आप ओ लेवल की तैयारी कर सकते हैं और इसकी परीक्षा दे सकते है। किसी इंस्टिट्यूट के माध्यम से इस कोर्स को ना करने वाले अभ्यार्थी इसका online exam भी करा सकते हैं और खुद से तैयारी करके ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं।

किसी इंस्टिट्यूट के माध्यम से इस कोर्स को कर रहे अभ्यर्थियों के लिए इसकी परीक्षा से संबंधित कार्य जैसे रजिस्ट्रेशन कराना एग्जामिनेशन फीस भरना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना इत्यादि जैसे कार्य उस इंस्टिट्यूट के द्वारा ही कर दिए जाते हैं इन कार्यों के लिए अभ्यर्थी को अपने स्तर से ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Online परीक्षा देने के लिए आपको NIELIT की वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाना होता है जहां कंप्यूटर कोर्स की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है और खुद से अध्ययन करके इसकी ऑनलाइन परीक्षा को देना होता है।

NIELIT यानी National institute of electronics and information technology द्वारा ओ लेवल की  परीक्षाओं का आयोजन साल में दो बार कराया जाता है, जिसमें पहली जनवरी माह में और दूसरी जुलाई के महीने में आयोजित होती है। परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिए जाते हैं जिसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन जनवरी और जुलाई से पहले कराना होता है। जैसे कि अगर आप जनवरी में आयोजित परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन जुलाई से सितंबर तक के बीच में ही करा लेना होता है और यदि आप जुलाई में आयोजित परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जनवरी से मार्च तक के बीच में ही रजिस्ट्रेशन कराना होता है।

इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आप NIELIT  की वेबसाइट पर जाकर स्वयं भी कर सकते हैं। इस रजिस्ट्रेशन की मान्यता 5 साल तक रहती है, जिसका अर्थ है की रजिस्ट्रेशन करने से लेकर 5 साल तक आप कभी भी अपने अकाउंट से लॉगइन करके इसकी परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसकी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय आपको ₹500 पंजीकरण शुल्क यानी रजिस्ट्रेशन फीस देना होता है एवं इसके अलावा परीक्षा शुल्क ज्ञानी एग्जामिनेशन फीस आपको अलग से देनी होती है जो आप प्रति पेपर के हिसाब से तथा प्रैक्टिकल के लिए अलग से देते हैं। प्रति पेपर  ₹750 + ₹100 examination fees और processing fees देनी होती है।

इसकी परीक्षा में आपको थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल परीक्षा भी देनी होती है और साथ ही प्रोजेक्ट भी करना होता है। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए भी आपको अलग से एग्जामिनेशन फीस भरना होता है। बिना अपना प्रोजेक्ट कंप्लीट किए आप  इसका सर्टिफिकेट नहीं पा सकते हैं। थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क भी जरूरी होता है।

इस कोर्स में आपको चार परीक्षाएं देनी होती है सभी पेपर में 2 भाग होते हैं जिसमें से पहले भाग में आपको 40 प्रश्न  ओएमआर शीट पर करने होते हैं जिसके लिए घंटे का समय दिया जाता है। यह भाग 40 अंकों का होता है जिसमें उत्तीर्ण होने के लिए 20 अंक लाना जरूरी होता है। दूसरे भाग में 2 घंटे में आपको 60 प्रश्न सॉल्व करने होते हैं, इसे आपको व्हाइट शीट पर सॉल्व करना होता है, इसमें 30 अंक लाना जरूरी होता है।

O level परीक्षा के लिए सिलेबस

Advertisements

ओ लेवल की परीक्षा यदि आप देते हैं तो इसके अंतर्गत क्या पढ़ना होता है यानी इस कोर्स के सिलेबस की जानकारी होना आपके लिए जरूरी होता है। O level का कंप्यूटर कोर्स 1 वर्ष की अवधि का कोर्स होता है यानी 1 साल में आपको इसमें 6-6 महीने के 2 सेमेस्टर पढ़ने होते हैं। First semester और second semester का सिलेबस कुछ इस प्रकार होता है –

First semester

M1-R4          IT Tools and Business Systems

M2-R4       Internet Technology and Web Design

Second semester

M3-R4        Programming and Problem      Solving through ‘C’ language

M4.1-R4    Application of .NET Technology

M4.2-R4    Introduction to Multimedia

इसके साथ ही सिलेबस में प्रैक्टिकल पेपर और प्रोजेक्ट भी शामिल रहता है। प्रैक्टिकल में theory पेपर पर आधारित प्रैक्टिकल ही होता है। और इसके साथ साथ प्रोजेक्ट वर्क करना भी जरूरी होता है इसके बिना आपका कोर्स अधूरा पूरा नहीं होता है।

परीक्षा का परिणाम अभ्यार्थी NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं, किसी संस्थान द्वारा किए जाने पर वह संस्थान ही अभ्यार्थी को परिणाम दे देता है। सामान्य तौर पर परीक्षा के 2 महीने के अंदर परिणाम वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाते हैं।

Conclusion

आज के आर्टिकल हमने ओ लेवल परीक्षा के बारे में जाना है इस आर्टिकल में मैंने आपको वह लेवल परीक्षा से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी है जैसे कि O level exam kya hota hai, O level exam kya hai, ओ लेवल के परीक्षा देने से पहले हमें इस परीक्षा के बारे में जानना जरूरी है इसलिए इस आर्टिकल में मैंने आपको वह लेवल एग्जाम क्या होता है इसके बारे में विस्तार से बताया यह सब के अलावा इस आर्टिकल में हमने O level exam syllabus के बारे में विस्तार से जाना है मुझे उम्मीद है कि आर्टिकल को पढ़कर आपको वह लेवल के परीक्षा के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो हमारे आर्टिकल तो शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *