पानी कब बरसेगा? | Pani kab barsega

इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि हम कैसे अपने मोबाइल फोन से पता कर सकते हैं कि पानी कब बरसेगा या पानी कब गिरेगा?

बारिश के मौसम में बारिश का पूर्वानुमान लगाना बेहद जरूरी है क्योंकि इस मौसम में कभी भी बारिश हो सकती है और जिससे कि हमारे कार्य में बाधा पड़ सकती है।

आज के समय में मोबाइल सारे कार्य को कर रहा है और आज हम मोबाइल के मदद से ही बारिश का पूर्वानुमान भी जान सकते हैं इसलिए आज इस आजकल में हम जानेंगे कि मोबाइल से कैसे आप पता करें कि पानी कब बरसेगा? पानी कब गिरेगा?

आज हम जानेंगे?

पानी कब बरसेगा?

Mobile में इंटरनेट की सहायता से पानी कब बरसेगा इसके बारे में पता लगा सकते हैं आज इंटरनेट एक ऐसा साधन है जिसके जरिए हम अपने सारे सवालों का जवाब पा सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से हम मौसम का पूर्वानुमान के बारे में जान सकते हैं।

Mobile में internet की मदद से हम कई तरीकों से पानी कब बरसेगा इसके बारे में पता लगा सकते हैं अब हम उन तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आपको मैं उन तरीकों के हर एक स्टेप के बारे में बताऊंगा जिसके जरिए आप बारिश का अनुमान लगा पाएंगे।

पानी कब बरसेगा, पता करने के तरीके

  • गूगल असिस्टेंट की सहायता से
  • स्मार्ट फोन में application के सहायता से
  • वेबसाइट के द्वारा

Google assistant की सहायता से

इन तीनों में गूगल असिस्टेंट सबसे आसान तरीका है इसमें आप गूगल असिस्टेंट की मदद से पानी कब गिरेगा इसके बारे में बहुत आसानी से पता लगा सकते हैं। अब हम एक एक स्टेप के बारे में जानेंगे कि कैसे आप गूगल असिस्टेंट की मदद से पानी कब बरसेगा इसका पता लगा सकते हैं।

Step 1 On Google assistant

Step 2 गूगल असिस्टेंट से पूछें कि पानी कब बरसेगा?

इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपके पूछे गए सवाल का जवाब देता है यह जवाब वह इंटरनेट में मौजूद जानकारियों को इकट्ठा करके देता है जैसे कि

सवाल:  गूगल पानी कब बरसेगा?

जवाब: गूगल असिस्टेंट की तरफ से आपको उस वेबसाइट की जानकारी दी जाएगी जो कि पानी कब बरसेगा की query पर rank कर रहा होगा जैसे कि

स्मार्टफोन के होम स्क्रीन पर ही मौसम के बारे में बता दिया जाता है आपके स्मार्टफोन तो होम स्क्रीन में आज के मौसम के बारे में जानकारी दी जाती है जैसे कि कितना तापमान है बारिश होने की संभावना है या नहीं धूप कितनी तेज है तूफान का संकेत है या नहीं ऐसे सारी जानकारी आपको smartphone के  home screen पर मिल जाती है।

Smartphone में एप्लीकेशन की मदद से

आज के समय में स्मार्टफोन हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। स्मार्टफोन में आज हमारे हर एक कार्य के लिए कोई ना कोई एप्लीकेशन मौजूद है हम किसी भी कार्य को एप्लीकेशन की मदद से कर सकते हैं। स्मार्टफोन में पानी कब बरसेगा इसकी जानकारी हम मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से पा सकते हैं। अब हम जानेंगे कि कौन-कौन से मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से पानी कब बरसेगा और मौसम का पूर्वानुमान जान पाएंगे

 1 Weather

मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए और पानी कब बरसेगा ऐसी मौसम की जानकारियां का पता लगाने के लिए ऐप सबसे अच्छी है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर के customer review द्वारा 4.5 स्टार दिया गया है।

जबकि गूगल प्ले स्टोर में इस ऐप को 50M+ बार से ज्यादा डाउनलोड किया गयायह ऐप18 एमबी का है इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और नहीं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आप डाउनलोड कर सकते हैं।

AccuWeather 

ऐप की मदद से आपको मौसम का पूर्वानुमान अपने फोन से लगा सकते हैं आपको बस इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करना है इसके बाद यह ऐप आपको हर एक दिन की मौसम की जानकारी देगी जैसे कि आज बारिश होगी या नहीं, user review के अनुसार माने तो यह ऐप आपको बहुत सटीक मौसम का पूर्वानुमान लगाती है। 

इस ऐप की मदद से आप अपने मोबाइल फोन से पता कर पाएंगे कि पानी कब बरसेगा। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर में 4.1 स्टार की रेटिंग दी गई है जबकि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है यह ऐप की साइज 56 MB का है। इस ऐप का गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Weather and Radar storm alert

Weather and Radar storm alert App बहुत सटीक मौसम का पूर्वानुमान लगाती है। यह पाने वाले तूफानों के संकेत बताती है तथा कौन सी चक्रवात हवा बह रही है इसकी जानकारी भी देती है।

चक्रवात की स्थिति और तूफान की स्थिति की भी जानकारी इस एप के द्वारा पा सकते हैं। इस एप के द्वारा आप पता लगा सकते हैं कि इस सप्ताह पानी कब बरसेगा या बारिश कब होगी।

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर में 4.5 स्टार की रेटिंग दी गई है तथा इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 5 करोड़ से ज्यादा बढ़ डाउनलोड किया गया है इस ऐप की साइज 18 MB है। इस मोबाइल एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Weather Radar app

Weather radar app में live map सुविधा दी गई है इस ऐप की मदद से आपहवा कितनी तेजी से बह रही है हवा किस दिशा में बह रही है। इसका पता लगा सकते हैं तथा इस ऐप की मदद से आप मौसम केहर एकसमय का अनुमान लगा पाएंगे।

इस ऐप में आपकोतीन तरह के फीचर्स दिए गए हैं पहला अभी का मौसम कैसा है दूसरा 1 घंटे का मौसम कैसा है तीसरा रोजाना मौसम अभी कैसा रहेगा इस ऐप की मदद से आप सटीक तरीके से पता लगा सकेंगे कि पानी कब बरसेगा इस ऐप में live map के द्वारा हवा की दिशा को दिखाया जाता है।

यह देखना बहुत ही रोमांचक होता है इस ऐप का इंटरफ़ेस बहुत ही अच्छा है इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर के द्वारा 4.7 स्टार की रेटिंग दी गई है तथा इसे आपको गूगल प्ले स्टोर से 10 lakh से ज्यादा डाउनलोड किया गया है।

मैंने आपको जितने मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बताया है यह सारी मोबाइल एप्लीकेशन फ्री हैं इन एप्लीकेशन के मदद से आप मौसम का पूर्वानुमान तथा पानी कब बरसेगा बारिश कब होगी इन सब का पता लगा सकेंगे।

Internet में search

इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट हैं जो कि मौसम का पूर्वानुमान बताती है आप इंटरनेट में जाकर इन वेबसाइट के द्वारा मौसम के बारे में जान सकते हैं इसके अलावा आप गूगल में जाकर डायरेक्ट सर्च कर सकते हैं कि बारिश कब होगी तब गूगल इस वैरी के आधार पर आपको बहुत सारी वेबसाइट के रिजल्ट दिखाएगा जिसमें आपको मौसम के पूर्वानुमान के बारे में बताया जाएगा आप इन वेबसाइट मैं जाकर मौसम का पूर्वानुमान जान सकते हैं मैं आपको कुछ famous weather forecast website लिस्ट और  लिंक  जहां जाकर आप मौसमके बारे में जान पाएंगे

इसके अलावा आप जैसे ही गूगल पर weather report search करेंगे गूगल आपको तुरंत आपके शहर की मौसम के बारे में बता देगा।

Conclusion 

इस आर्टिकल में हमने जाना है कि आप कैसे अपने मोबाइल की मदद से बारिश कब होगी पानी कब बरसेगाजान जान सकते हैं।

इस आर्टिकल में मैंने आपको उन सारे तरीकों के बारे में बताएं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में बारिश कब होगी इसके बारे में पता कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में मैंने आपको कई मोबाइल एप के बारे में बताया है जिसके जरिए आप मौसम का हाल जान सकते हैं मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको अच्छी जानकारी मिली होगी।

अगर हमारा आर्टिकल पसंद है तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅