Paytm किस देश की कंपनी है? | Paytm kis desh ki company hai

आज इस आर्टिकल में हम paytm किस देश की कंपनी है? Paytm kis Desh ki company hai? Paytm के मालिक कौन है? Paytm में कौन से प्रमुख फीचर्स हैं? इनके बारे में विस्तार से जानेंगे।

मूल रूप से paytm एक ‘ भारत ‘ की कंपनी है। इसे भारत के ही Vijay Shekhar Sharma द्वारा बनाया गया था।

दोस्तों आज के समय में यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं और नियमित रूप से या ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आपने पेटीएम का इस्तेमाल किया कम से कम एक बार तो किया होगा। आज के समय में जहां ऑनलाइन शॉपिंग इतनी ज्यादा लोकप्रिय हो रही है ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट करने से लेकर फोन रिचार्ज या अन्य किसी कार्य के लिए पैसे ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम और इन जैसे अन्य एप्लीकेशंस का इस्तेमाल काफी बढ़ रहा है। अपने paytm wallet से ऑनलाइन पेमेंट करने पर कई बार आपको कैशबैक मिलता है जिसका ज्यादा से ज्यादा यूजर्स फायदा उठाना चाहते हैं।

कुछ समय पहले भारत के आईटी मिनिस्ट्री द्वारा चाइना आधारित कुछ एप्लीकेशन जो एक प्रकार से राष्ट्रीय सुरक्षा के दृष्टिकोण से हानिकारक थी, उन्हें इंडिया से बैन कर दिया गया है। जानकारी के अभाव में कुछ  लोग paytm को उन applications के साथ कंफ्यूज कर सकते हैं। आज के समय में जहां ऐसे एप्लीकेशन का उपयोग काफी ज्यादा हो रहा है, लोगों को इस बात की जानकारी होना जरूरी है की पेटीएम आखिर किस देश की कंपनी है? और इसके मालिक कौन है?

आज इस लेख में हम पेटीएम से संबंधित इन्ही बातों को जानेंगे –

Paytm किस देश की कंपनी है? (Paytm kis desh ki company hai?)

paytm kis desh ki company hai

यह एक बहुत ही बेहतरीन बात है कि पेटीएम (paytm) एक भारत की कंपनी है। इस कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा है जो कि एक भारतीय नागरिक  हैं। जब पेटीएम की शुरुआत की गई थी तब इसे एक मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करने के उद्देश्य से बनाया गया था परंतु आज के समय में इन सेवाओं के अतिरिक्त भी पेटीएम और कई सेवाएं प्रदान करता है।

सिर्फ रिचार्ज के अतिरिक्त पेटीएम में आपको पेटीएम बैंक और ई-कॉमर्स वेबसाइट सहित और कुछ सर्विसेस देखने को मिलती है। आज के समय में अमेरिका और दूसरे देशों की कंपनियों और उनकी सर्विसेस का इस्तेमाल भारत में हो रहा है, परंतु पेटीएम जैसी भारतीय कंपनियों का भी अब उदय हो रहा है।

ये कंपनियां भी मार्केट में अपना स्थान बना रही है लोगों के बीच इनकी लोकप्रियता बढ़ी है। जितना ज्यादा हमारे देश के लोग हमारे ही देश की इस तरह की कंपनियों की सेवाओं का लाभ लेंगे हमारे देश को उतना ही फायदा होगा।

पेटीएम का हेडक्वार्टर यानी मुख्यालय नोएडा में स्थित है। आज के समय में यह एक बहुराष्ट्रीय यानी मल्टीनेशनल कंपनी जो कई देशों में ऑपरेट करती है इसका मुख्यालय भारत के नोएडा में ही है और यहीं से यह अपने ऑपरेशन देखती है।

Online payment cashless का चलन  हमारे देश में ज्यादा समय पहले से नहीं था। पिछले कुछ सालों में डिजिटल इंडिया के अंतर्गत कैशलैस पेमेंट और online transaction को बढ़ावा मिला है जिससे इस तरह की कंपनियों के विकास में काफी ज्यादा सहायता हुई है। बल्कि इन कंपनियों का  उद्देश्य ही इस तरह की सेवाएं मुहैया कराना है।

Paytm के मालिक कौन है?(Paytm ka malik kaun hai?)

बहुत से लोगों को यह बात पता नहीं होती है, जबकि एक भारतीय के तौर पर यह पता होना एक गर्व की बात हो जाती है कि पेटीएम कंपनी के मालिक संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा हैं, इन्हीं के द्वारा शुरुआत की गई थी। One97 cmunications इन्हीं की कंपनी है जो पेटीएम का मालिक है।

2010 के अगस्त में इनके द्वारा अपने ऑनलाइन वॉलेट पेटीएम की स्थापना की गई थी। Paytm के शुरुआत के समय भारत में इस तरह की एप्स ज्यादा पॉपुलर नहीं थी, इसके द्वारा जिस तरह की सर्विसेस दी जाती थी उनका इस्तेमाल भी उस समय लोगों के द्वारा ज्यादा नहीं होता था परंतु समय के साथ इस प्रकार की सेवाओं की आवश्यकता पड़ने पर लोगों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू किया और यह लोगों के बीच लोकप्रिय होने लगा।

विजय शेखर शर्मा आज के समय में भारत के जाने-माने बिजनेसमैन है। साल 2017 से ये भारत के यंगेस्ट बिलेनियर में आते हैं। विश्व की जानी मानी पत्रिका forbes के अनुसार इनकी संपत्ति 2.7 बिलीयन डॉलर के करीब की थी। दिल्ली की टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी इन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की थी। 

पेटीएम का कैशबैक का फीचर लोगों को काफी पसंद आता है। साल 2016 में भारत सरकार द्वारा नोटबंदी का निर्णय लिया गया था जिसके अंतर्गत 500 और 1000 के नोटों  की मान्यता खत्म कर दी गई थी। नोटबंदी के कारण भी  लोग कैशलेस पेमेंट और ऑनलाइन पैसों के ट्रांजैक्शन के लिए प्रोत्साहित हुए। लोगों द्वारा बड़ी संख्या में पेटीएम जैसी सेवाओं का इस्तेमाल किया जाने लगा जिससे कि पेटीएम कंपनी सफल होती चली गई।

Must Read

Paytm क्या है?

मुख्य रूप से इसे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ही जाना जाता है। जिसमें पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज इत्यादि शामिल है। वर्तमान में आप किसी दुकान में पेमेंट करने के लिए वहां रखें पेटीएम का QR code को भी scan कर सकते हैं जिससे आप आसानी से पेटीएम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। आज के समय में हम पेटीएम को एक भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट के रूप में भी जानते हैं। इसका उद्घाटन साल  2010 में किया गया था।

साल 2012 में पेटीएम ने भारत के ई कॉमर्स बाजार में प्रवेश किया। शुरुआत मे इसे मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करने के उद्देश्य से बनाया गया था, परंतु धीरे-धीरे समय के साथ इसमें बिजली के बिल, गैस बिल, अन्य  पोर्टलो की रिचार्जिंग और बिल भुगतान जैसी सेवाएं इसमें जोड़ दी गई। ई-कॉमर्स के क्षेत्र में आकर paytm ने फ्लिपकार्ट, ऐमेज़ॉन और इस जैसी अन्य कंपनियों की तरह सुविधाएं और उत्पादों को उपलब्ध कराने लगी।

Paytm का पूरा नाम

Paytm असल में एक संक्षिप्त नाम है। paytm का पूरा नाम पे थ्रू मोबाइल (pay through mobile) है, जो की पूरी तरह से अपने नाम को जस्टिफाई करता है पेटीएम का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल के थ्रू आसानी से भुगतान इत्यादि कर सकते हैं। वर्तमान में यह प्रीपेड मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज के साथ-साथ शॉपिंग के लिए भी भारत की सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन साइटों में से एक है। इसका इस्तेमाल करने वालों की संख्या करोड़ों में है।

Paytm क्या क्या सेवाएं देता है?

Paytm का इस्तेमाल प्रीपेड मोबाइल, डीटीएच, पोस्टपेड मोबाइल, डाटा कार्ड रिचार्ज, लैंडलाइन और डाटा कार्ड बिल भुगतान इत्यादि के लिए किया जाता है। पेटीएम भारत के सभी राज्य में सभी मोबाइल ऑपरेटरों के साथ कार्य करता है। इसके साथ ही पेटीएम के द्वारा कई राष्ट्रीय बैंकों के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग भुगतान के साथ भागीदारी भी की गई है। पेटीएम का उपयोग कर बिल भुगतान करने के लिए पेटीएम विभिन्न billers के साथ काम करता है।

साल 2014 में पेटीएम के द्वारा पेटीएम वॉलेट की शुरुआत की गई, जो 40 लाख से अधिक के साथ भारत की सबसे बड़ी मोबाइल भुगतान सेवा मंच है। किसी भी तरह की ऑनलाइन पेमेंट जैसे उबर (uber), मेक माय ट्रिप (make my trip) और बुक माय शो (Book My Show) जैसी इंटरनेट कंपनियों पर भुगतान करने का सबसे पसंदीदा तरीका बन गया है। साल 2017 में पेटीएम के द्वारा Paytm payment Bank limited (PPLB) के नाम से एक बैंक लांच किया था, जिसके अंतर्गत केवाईसी वेरीफिकेशन के द्वारा सभी पेटीएम वॉलेट को पेटीएम बैंक में कन्वर्ट कर दिया गया है। इसके अलावा पेटीएम और भी कई सेवाएं देता है।

Paytm app (application)

इस ऐप का इस्तेमाल काफी बड़ी संख्या में स्मार्टफोन यूजर्स के द्वारा किया जाता है। यह अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम्स के लिए बनाया गया है पेटीएम ऐप एंड्राइड, एप्पल का ios, और विंडोज के लिए बनाया गया है। पेटीएम  के app के इस्तेमाल से ही आप सारे ट्रांजैक्शंस और कैशलेस लेनदेन कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से शॉपिंग, हवाई जहाज और ट्रेन आदि की टिकट बुकिंग, रिचार्ज और फिल्मों की टिकट की खरीदी भी की जा सकती है।

Paytm cashback(कैशबैक)

लोगों के बीच पेटीएम के पॉपुलर होने का एक कारण इसका एक बहुत ही खास फीचर कैशबैक था। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, इसमें आपको कैश बैक मिलता है यानी आपको पैसे वापस मिलते हैं। पेटीएम का इस्तेमाल करके जब आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं, तब आपको कुछ रुपए वापस अपने अकाउंट में मिल जाते हैं।

इस तरह की सर्विस ज्यादातर offers के साथ काम करती है यानी किसी खास चीज के लिए पेमेंट करने पर आपको एक निर्धारित रकम या आपने जितना पेमेंट किया है उसका कुछ छोटा प्रतिशत वापस आपके अकाउंट में मिल जाता है। कई बार फोन का रिचार्ज करवाने के लिए आपने भी अपने फोन पर इस तरह के मैसेजेस देखे होंगे जिसमें पेटीएम से रिचार्ज करने पर कुछ रकम आपको कैशबैक के रूप में वापस दी जा रही होगी।

Conclusion

आज के समय में जहां डिजिटल इंडिया को सरकार के द्वारा काफी महत्व दिया जा रहा है। कैशलेस पेमेंट और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल हमारे देश में धीरे-धीरे काफी बढ़ रहा है, जिन apps या कंपनियों के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का इस्तेमाल कर हम कैशलेस पेमेंट का ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस करते हैं उन कंपनीयो के बारे में जानने की इच्छा लोगों में होती है।

Paytm आज के समय में इस तरह के कार्य को करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने  वाले apps में से है। काफी बड़ी संख्या में पेटीएम का इस्तेमाल लोग ऑनलाइन भुगतान करने के लिए करते हैं। कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं हो सकती है कि पेटीएम मूल रूप से किस देश की कंपनी है? इसकी शुरुआत किस तरह से की गई थी? और इसके संस्थापक कौन है इत्यादि। इस लेख में हम ने इन्हीं चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

Also Read

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Online पैसे कैसे कमाए 40,000 महीना