पीसीबी से क्या बन सकते हैं? | PCB se kya ban sakte hain

बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कि अपनी 10वीं पास करके science stream लेने की सोचते हैं। Science में भी दो तरह के विषय का चयन करना होता है पहला होता है PCM यानी कि physics, chemistry और math और दूसरा होता है PCB यानी कि physics, chemistry aur biology।

ऐसे बहुत से विद्यार्थी होते हैं जो 10वीं के बाद PCB यानी कि physics, chemistry और biology विषय को चुनते हैं।

अब बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो कि PCB विषय ले तो लेते हैं परंतु उन्हें इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं होता कि वह इस विषय को चुनने के बाद आगे क्या क्या कर सकते हैं या किन-किन चीजों में अपना career बना सकते हैं।

तो आज के इस article में हम PCB से क्या बन सकते हैं, इसके बारे में जानेंगे।

इसके साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी चर्चा करेंगे। इसीलिए आज के इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

PCB से क्या बन सकते हैं?

जैसा कि हम सभी जानते हैं की पीसीबी का मतलब फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी होता है जो कि विद्यार्थी अपनी दसवीं कक्षा पास करने के बाद लेता है।

जो भी विद्यार्थी पीसीबी लेते हैं यही सोचते हैं कि आगे वह केवल डॉक्टरी कर सकते हैं परंतु ऐसा नहीं है पीसीबी लेने के बाद भी आपके पास कई सारे करियर ऑप्शंस होते हैं।

बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो कि pcb भी लेने के बाद भी डॉक्टरी लाइन में नहीं जाना चाहते, वैसे विद्यार्थियों के पास और कई सारे क्षेत्रों में करियर बनाने का विकल्प भी होता है।

परंतु जो विद्यार्थी पीसीबी लेने के बाद एमबीबीएस का कोर्स करके मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए पीसीबी विषय बेस्ट है।

अब हम जानते हैं कि pcb विषय लेकर विद्यार्थी क्या-क्या बन सकते हैं –

  • MBBS
  • BDS
  • BPT
  • BSC
  • BHMS
  • Merchant Navy
  • Software developer
  • Video gamer
  • App Developer
  • BCA
  • Pilot

इन सभी के बारे में विस्तार से चर्चा करने से पहले हम pcb विषय के बारे में अच्छे से जान लेते हैं कि पीसीबी क्या होता है। जिससे कि हमें बाद में हमें किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पीसीबी क्या है?

यदि बात की जाए पीसीबी की तो पीसीबी विषय विद्यार्थी दसवीं के बाद साइंस स्ट्रीम के अंतर्गत चुनते हैं। इस स्ट्रीम को चुनने वाले ज्यादातर विद्यार्थी मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। पीसीबी का मतलब फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी होता है। इसमें हम जीव विज्ञान के साथ-साथ कई साड़ी अन्य चीजों के बारे में भी पढ़ते हैं। इसीलिए आप इस विषय को चुनकर मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। परंतु पीसीबी का कोर्स करने के बाद आप मेडिकल क्षेत्र के अलावा भी कई सारे अन्य क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। तब हम ऊपर दिए गए पीसीबी के कोर्सेज के अंतर्गत आने वाले कुछ मेडिकल क्षेत्रों के बारे में जानेंगे।

पीसीबी कोर्स के बाद मेडिकल क्षेत्र में courses?

पीसीबी का कोर्स करने के बाद आप मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी 12वीं पीसीबी से करने के बाद मेडिकल का कोई कोर्स करना होगा।

यदि आप पीसीबी का कोर्स करने के बाद डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको एमबीबीएस का कोर्स करना अनिवार्य है। वहीं यदि आप पीसीबी के बाद बीडीएस का कोर्स कर रहे हैं तो आप एक डेंटिस्ट बन सकते हैं।

तो इसी प्रकार से आपको पीसीबी के बाद अलग-अलग प्रकार के कोर्सेज करके अलग-अलग मेडिकल के क्षेत्र में काम करने का अवसर मिलता है।

  • BSC

बीएससी का मतलब बैचलर ऑफ साइंस होता है। जो भी विद्यार्थी 12वीं के बाद बीएससी का कोर्स करते हैं उन्हें मेडिकल के क्षेत्र में कई तरह के अवसर दिए जाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद रिसर्च एंड डेवलपमेंट के क्षेत्र में आपको रोजगार के कई सारे अवसर मिलते हैं। यह कोर्स एक अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है जो कि 3 साल का होता है।

  • MBBS

एमबीबीएस का मतलब bachelor of medicine and bachelor of surgery होता है। जो भी विद्यार्थी पीसीबी लेते हैं उनकी पहली पसंद एमबीबीएस ही होती है। इस कोर्स को करने के बाद आप डॉक्टर बन जाते हैं।

अब हम जानेंगे कि पीसीबी का कोर्स करने के बाद हम नॉन मेडिकल क्षेत्र में कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं।

पीसीबी कोर्स के बाद non medical क्षेत्र में courses?

  • Merchant Navy

यदि बात की जाए मर्चेंट नेवी की तो यह करियर ऑप्शन बहुत ही अच्छा है। इसमें आप नॉटिकल साइंस, मरीन इंजीनियरिंग, शिप मेंटेनेंस आदि जैसे कोर्स कर सकते हैं। इसमें आपकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है।

मर्चेंट नेवी का कोर्स सबसे अधिक सैलरी देने वाले कोर्सेज में से एक माना जाता है। इसके साथ ही इसमें आप कई सारे देशों में सफर कर सकते हैं और इसके साथ ही इसमें आपको देश की सेवा का भी अवसर प्रदान होता है।

काफी सारे युवा ऐसे हैं जोकि मर्चेंट नेवी में जाना चाहते हैं और इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं।

  • Software developer

यदि बात करें सॉफ्टवेयर डेवलपर की तो सबसे पहले हमारे दिमाग में जो आता है वह है आईटी सेक्टर। आज के समय में सैकड़ों आईटी सेक्टर हैं जो के दिन प्रतिदिन और बढ़ते जा रहे हैं।

ऐमेज़ॉन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल जैसी कंपनियां इन सभी को सॉफ्टवेयर डेवलपर की आवश्यकता होती है। यह सभी कंपनियां सॉफ्टवेयर डेवलपर को हायर करती हैं और उन्हें एक अच्छी सैलरी पर नौकरी देती है।

आजकल सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की काफी ज्यादा डिमांड है और यह एक ऐसा कैरियर है जिसमें आप केवल सफलता की सीढ़ियां ही चढ़ते जाएंगे।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि पीसीबी से क्या बन सकते हैं।

PCB की पढ़ाई करके विद्यार्थी आगे क्या बन सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए)