पीसीएस की तैयारी के लिए बुक? PCS ki Taiyari ke liye book

तो इस article में हम जानेंगे PCS की तैयारी के लिए book या PCS की तैयारी के लिए कौन-कौन से book अच्छे हैं।

आज के समय में बहुत बड़ी संख्या में विद्यार्थी civil service की तैयारी करते हैं।

जहां बात civil service की होती है वहां सबसे पहला नाम UPSC का होता है। जो भी विद्यार्थी civil service की तैयारी कर रहे हैं उन्होंने PCS के बारे में भी जरूर सुना होगा।

जो भी व्यक्ति civil service में जाना चाहते हैं और UPSC की तैयारी नहीं कर पाते, तो वह PCS की तैयारी करते हैं जो कि राज्य स्तर पर आयोजित किया जाता है। राज्य स्तर पर civil service की बात की जाए तो मुख्य नाम PCS का आता है।

यह परीक्षा भी बहुत कठिन होती है और इस exam को पास करने के लिए भी आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यदि बात की जाए PCS exam की तैयारी की तो PCS के exam की तैयारी के लिए आपको PCS exam के preparation के किताबों के बारे में सही जानकारी होना अनिवार्य है।

तो आज के इस article में मैं आपको PCS की तैयारी के लिए कौन से books अच्छे हैं, इसके बारे में सारी जानकारी दूंगी। तो इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अब तक बने रहे।

 

PCS की तैयारी के लिए book?

 

तो यदि बात करें PCS की तैयारी के लिए books की तो यह रहे कुछ बहुत ही अच्छी किताबें,

 

  1. कला और संस्कृति के लिए आपको जो book पढ़नी चाहिए वह है नितिन सिंघानिया की।
  2. भारत का राष्ट्रीय आंदोलन पढ़ने के लिए आपको जो book चाहिए वह है बिपिन चंद्र की।
  3. सामान्य विज्ञान के लिए आपको जो book पढ़नी चाहिए वह है लुसेंट विशेष।
  4. भारत का प्राचीन मध्यकालीन तथा आधुनिक इतिहास पढ़ने के लिए आपको जो book चाहिए वह है एस.के. पांडे की।
  5. पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी के लिए आपको जो किताब पढ़नी चाहिए वह है राजगोपालन की।
  6. विश्व का इतिहास पढ़ने के लिए आपको जो book लेनी चाहिए वह है दीनानाथ वर्मा की, जिसका प्रकाशन TMH द्वारा हुआ है।
  7. भारत का संविधान पढ़ने के लिए आपको जो वह लेनी चाहिए वह है ब्रज किशोर शर्मा की।
  8. भारतीय राजव्यवस्था जानने के लिए आपको जो book पढ़नी चाहिए वाह है एम.लक्ष्मीकांत की।
  9. भारतीय अर्थव्यवस्था को समझने के लिए हमें जो book पढ़नी चाहिए वह है एस.एन.लाल की।
  10. भारतीय व विश्व का भूगोल समझने के लिए हमें जो किताब पढ़नी चाहिए वह है महेश वर्णवाल/माजिद हुसैन की।
  11. समसामयिक घटनाक्रम को पढ़ने के लिए हमें जो किताब पढ़नी चाहिए वह है बिपिन चंद्र की।
  12. अंतरराष्ट्रीय संबंध को समझने के लिए हमें जिस किताब को पढ़ना चाहिए वह है तपन बिस्वाल की।
  13. आपदा प्रबंधन को जानने के लिए हमें जो पढ़ना चाहिए वह है करंट अफेयर, न्यूज़पेपर, इंटरनेट इन सभी पर हमें आपदा प्रबंधन को पढ़ना चाहिए।
  14. राज्य विशेष पाठ्य सामग्री, यह है संबंधित राज्य के प्रकाशन विभिन्न द्वारा प्रकाशित ‘राज्य वि पुस्तक’।

इन सभी पुस्तकों के अलावा आप PCS की तैयारी के लिए atlas, Oxford, IGNOU ke notes इन सभी की सहायता ले सकते हैं। इन सभी से पढ़ना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इन सबके अलावा कुछ और तरीके हैं जो कि आपको आपके PCS की तैयारी में मदद करेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें 

आज के इस article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे ।

  • सामान्य ज्ञान की तैयारी?
  • भूगोल से इतिहास तक की विशेष तैयारी?
  • News paper पढ़ें?
  • Previous paper की तैयारी?
  • NCERT books पढ़ें?

सामान्य ज्ञान की तैयारी?

PCS परीक्षा UPSC की तरह ही होता है, इसलिए उम्मीदवारों को सफलता प्राप्त करने के लिए विशेष रुप से general knowledge यानी कि सामान्य ज्ञान पर ध्यान देना चाहिए। इस परीक्षा की तैयारी अच्छे से करने के लिए विद्यार्थी को देश-विदेश में घटी घटनाओं के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है।

उम्मीदवार Newspaper, news website और news Apps से इन सारी घटनाओं के बारे में अवगत हो सकते हैं। इन सारे तरीकों को अपनाकर आप खुद को बहुत ही ज्यादा Update रख सकते हो। ऐसी परीक्षाओं में current affairs की एक अलग मुख्य भूमिका होती है। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा current affairs पढ़ना चाहिए।

भूगोल से इतिहास तक की विशेष तैयारी?

 

ऐसी परीक्षाओं में राज्य से संबंधित अनेक तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। ज्यादातर प्रश्न राज्य को ध्यान में रखकर ही पूछे जाते हैं, हाला की परीक्षा में हुए बदलाव को देखते हुए, परीक्षा के pattern में भी थोड़ा बदलाव आएगा परंतु राज्य के इतिहास, राजनीतिक, अर्थव्यवस्था, भूगोल और सामाजिक संरचना के बारे में पूरी जानकारी उम्मीदवार को होनी चाहिए। इसके लिए आपको अपने राज्य के पूरे तथ्यों की जानकारी होनी आवश्यक है।

News paper पढ़ें?

 

इन सभी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको रोजाना अखबार पढ़ना अनिवार्य होता है । इसके साथ ही editorial page पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।

ऐसा करने से आपके सोचने की क्षमता में बहुत वृद्धि होती है, और आपका mind develop होता है। इसके साथ ही परीक्षा के उद्देश्य से यह काफी लाभदायक माना जाता है।

Previous paper की तैयारी?

 

PCS परीक्षा के पुराने question papers को मुख्य रूप से Solve करें। पिछले साल के प्रश्न को पूरा बनाए और किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं या किस level के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसका अनुमान लगाएं।

जितना हो सके इस प्रकार के sample papers भी बनाए ताकि आप खुद को PCS की परीक्षा में बैठने के योग्य बना सकें।

पिछले साल के प्रश्न बनाने से आपको बहुत लाभ होंगा जैसे कि पिछले साल का प्रश्न बनाने से आपको यह अनुमान लगेगा कि कौन से क्षेत्र से बड़ी संख्या में प्रश्न पूछे गए हैं, जिसमें आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

NCERT books पढ़ें?

 

NCERT के मुताबिक mark test से अभ्यास करना बहुत ही लाभदायक होता है। prelims की परीक्षा से पहले कम से कम 10-12 mark test जरूर दें। इसके अलावा Online भी कई तरह के source है जिनसे आप PCS की परीक्षा में बेहतर परिणाम ला सकते हैं। Basics के लिए NCERT Basic book जरूर पढ़ें।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना PCS की तैयारी के लिए कौन सी book अच्छी है। साथ ही हमने जाना सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें, भूगोल से इतिहास तक की विशेष तैयारी कैसे करें, news paper रोजाना पढ़ें, previous paper की तैयारी कैसे करें और NCERT books पूरा पढ़ें।

आज के इस article में हमने इन सभी के बारे में चर्चा की‌। आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में PCS की तैयारी के लिए book से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅