पीसीएस परीक्षा के लिए आयु सीमा ? PCS Pariksha ke liye aayu Seema

आज की इस article में हम बात करेंगे PCS परीक्षा के आयु सीमा कि। Public service commission द्वारा राज्य स्तर पर उच्च पदों की सरकारी अधिकारी की नौकरी के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

राज्य स्तर पर उच्च पदों की नौकरी के लिए PCS exam लिया जाता है। जितने भी उम्मीदवार इस exam में लगे होते हैं उन सभी को PCS के बारे में मालूम होता है। हर साल बहुत ज्यादा संख्या में विद्यार्थी PCS का exam देने के लिए form भरते हैं, और PCS का exam देते हैं।

तो यदि आप PCS के exam की तैयारी कर रहे हो तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना अनिवार्य है।

 

आज के इस article में हम PCS परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या रखी गई है इसके बारे में जानेंगे, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य जानकारियों के बारे में भी जानेंगे। इसलिए आप इस article को ध्यान पूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

PCS परीक्षा के लिए आयु सीमा?

यदि बात की जाए PCS परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है तो PCS परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल की है और अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गई है। इसका मतलब यह है कि आप 21 वर्ष से पहले PCS की परीक्षा में बैठने योग्य नहीं है।

यदि आप PCS की परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आपकी आयु 21 साल से अधिक होने अनिवार्य है। वही बात करें अधिकतम आयु की यदि आपकी आयु 40 साल से ज्यादा की है तो भी आप PCS का exam देने के योग्य नहीं माने जाते हो। यह आयु सीमा सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित की गई है।

PCS परीक्षा के लिए आयु सीमा तय करना राज्य सरकार का काम होता है। इसी के कारण आयु सीमा बढ़ती और घटती रहती है।

 

दूसरी कई अन्य परीक्षाओं की तरह इस परीक्षा में भी category के हिसाब से आयु सीमा विभिन्न प्रकार से निर्धारित की गई है।

इस परीक्षा की न्यूनतम आयु सीमा सभी के लिए सामान्य है, परंतु अधिकतम आयु सीमा में नीची जातियों को अन्य विशेषताओं के आधार पर छुट दिया जाता है। सभी तरह के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाती है।

वहीं यदि उम्मीदवार अक्षम होता है तो उसकी आयु सीमा में 15 साल की छूट दी जाती है। वर्तमान समय में PCS के exam में अधिकतम आयु सीमा 40 की है परंतु 2012 से पहले PCS exam देने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 35 साल ही निर्धारित की गई थी।

यह कारण है कि आप जिस भी साल अपना PCS का exam देने वाले हैं उस साल की आयु सीमा इसके official website पर जाकर check कर ले और वहां की सारी notifications भी ध्यान से पढ़ ले।

 

इसलिए यदि इसे अच्छे से समझना है तो हमें इसकी हर category के बारे में और उसकी आयु सीमा के बारे में जानना आवश्यक है।

इसे भी जरूर पढ़ें

 

आज के article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

 

  • Category के हिसाब से आयु सीमा?
  • छुट के अनुसार अलग वर्गों की आयु सीमा?
  • PCS officer बनने के लिए योग्यताएं?

 

Category के हिसाब से आयु सीमा?

 

जैसा कि अब हम जानेंगे कि category के हिसाब से आयु सीमा कितनी होती है। तो इसमें सबसे पहले नंबर पर आता है। अनुसूचित जनजाति, इस जाति को 5 साल की छूट दी जाती है, फिर दूसरे नंबर पर आता है हमारा अनुसूचित जाति, इस जाति को भी 5 साल की छूट दी जाती है।

तीसरे नंबर पर आता है sports person, इसमें भी 5 साल की छूट जाती है। चौथे नंबर पर आता है, अन्य पिछड़ा वर्ग यानी कि OBC जिसको की आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाती है। फिर आते हैं पूर्व सेवादार, इनको भी 5 साल की छूट दी जाती है।

राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के कर्मचारी को भी 5 साल की छूट दी जाती है, और अंत में जो भी शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवार होते हैं उन्हें आयु सीमा में 15 साल की छूट दी जाती है।

 

तो कुछ इस प्रकार से PCS के अलग-अलग category के उम्मीदवारों की आयु सीमा में कितने साल की छूट मिलती है, इसके बारे में हमने जाना।

 

अब हम जानेंगे इस छुट के अनुसार अलग-अलग वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा क्या होगी?

 

छुट के अनुसार अलग वर्गों की आयु सीमा?

 

तो सबसे पहले हम जानेंगे general category के बारे में जिस की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष की होती है और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष की होती है।

इसके बाद हम जानेंगे अनुसूचित जनजाति के बारे में, PCS के अनुसार इस वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष की होती है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष की होती है। इसी प्रकार से अनुसूचित जाति में भी PCS के अनुसार न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष की रखी गई है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष की रखी गई है।

इसी प्रकार से पिछड़ी जाति की भी न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष की रखी गई है। Sports person की न्यूनतम आयु सीमा भी 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष की रखी गई है।

राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों के लिए भी PCS द्वारा न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष रखी गई है। इन सभी के अलावा शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष की रखी गई है।

 

PCS officer बनने के लिए योग्यताएं?

 

इसके अलावा और कई प्रकार की योग्यताएं होती है जो कि एक pcs उम्मीदवार में होनी चाहिए।

 

  • PCS की परीक्षा देने वाला उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • PCS की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त University की bachelor degree होनी चाहिए।

 

निष्कर्ष

 

आज की इस article में हमें जाना PCS परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या होती है। साथ ही हमने जाना Category के हिसाब से आयु सीमा क्या होनी चाहिए। साथ ही हमने छुट के अनुसार अलग वर्गों की आयु सीमा और PCS officer बनने के लिए योग्यताएं क्या होनी चाहिए इसके बारे में भी चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में PCS परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या होनी चाहिए, इस से संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅