पीएससी में कौन कौन सी पोस्ट होती है?PSC mein kon kon si post hoti hai

PSC में कौन-कौन सी post होती है? PSC मे कौन-कौन सी post देखने को मिलती है?

यदि बात करें PSC की तो यदि PSC के exam में सफलता प्राप्त करते हैं तो आपको एक अच्छे वेतन के साथ साथ नाम और शोहरत भी मिलती है। इससे ऊपर आपको एक IAS की तरह राज्य स्तर पर देखा जाता है।

आपकी जिम्मेदारियां बहुत अधिक बढ़ जाती है, जिसके आपको अच्छे पैसे भी मिलते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा माध्यम है उन लोगों की मदद करने का जिन लोगों को आपकी जरूरत होती है। आप उन लोगों की समस्याओं का हल बड़ी आसानी से निकाल सकते हो।

तो आज के इस article में मैं आपको बताने वाली हूं कि PSC में कौन कौन से post होते हैं और इन से जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में भी मैं आपको बताऊंगी। तो इस article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

PSC में कौन कौन सी post होती है?

यदि हम बात करें PSC के अंतर्गत कौन कौन सी post होती है तो इसका मतलब यह है कि केंद्र स्तर के अंतर्गत आने वाले सभी post और राज्य स्तर पर आयोजित public service commission exam के अंतर्गत आने वाले सभी post PSC में आते हैं।

State Public service commission आयोजित परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों का चयन उनके अपने ही राज्य में होता है। इसमें कई सारे post उपलब्ध होते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के article में हम इन सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • PSC क्या है?
  • केंद्रीय स्तर पर PSC के post?
  • राज्य स्तर पर PSC के post?

PSC क्या है?

PSC का मतलब public service commission होता है। जिसे हिंदी में हम लोक सेवा आयोग कहते हैं। यह 2 स्तर पर अलग-अलग तरीकों से आयोजित की जाती है।

civil service बहुत ही अच्छे और ऊंचे पदवी वाली नौकरी होती है। यह नौकरी हर विद्यार्थी का सपना होती है, परंतु इस नौकरी को करने के लिए उम्मीदवार को बहुत कड़ी मेहनत करनी होती है। हमारे देश में कुल 28 राज्य हैं और इन सारे राज्यों में अलग-अलग प्रशासनिक सेवा के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

इस परीक्षा को आयोजित उस राज्य के प्रशासनिक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है‌। हमारे देश में प्रशासनिक सेवा के नियुक्ति के लिए एक आयोग की स्थापना की जाए, जो आयोग हर राज्य में हो, और एक केंद्र आयोग की स्थापना भी की जाए।

जिनका मुख्य कार्य प्रशासनिक सेवाओं मे भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करना हो।

केंद्र स्तर पर PSC के post?

केंद्र स्तर पर PSC के कुछ post यह है,

  • Indian foreign service (IFS) विदेश मंत्रालय के तहत भारत सरकार की राजनयिक सेवा और केंद्रीय सिविल सेवा है। विदेश सचिव सेवा का प्रमुख होता है। सेवा, जिसमें सिविल सेवक शामिल हैं, भारत के विदेशी संबंधों को संभालने, consular services प्रदान करने और अंतर्राष्ट्रीय संगठन में भारत की उपस्थिति बनाने का काम इन्हें सौंपा गया है। यह दुनिया भर में 160 से अधिक भारतीय राजनयिक missions और अंतरराष्ट्रीय संगठन में सेवा देने वाले career राजनयिकों का निकाय है।
  • Indian corporate law service ICLS, के रूप में संक्षिप्त विधि सेवा, केंद्रीय सिविल सेवाओं में से एक है और यह भारत सरकार के coperate मामलों के मंत्रालय के तहत कार्य करती है। सेवाओं को companies act, 1956, companies act, 2013 और the limited liability partnership act 2008 के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
  • Indian information service(IIS) भारत सरकार की कार्यकारी शाखा की केंद्रीय सिविल सेवा के group A और group B के तहत केंद्रीय सेवा है। भारतीय सूचना सेवा अधिकारी भारत सरकार के media managers हैं। वे कई प्रकार की जानकारी के माध्यम से सरकार और लोगों के बीच एक महत्वपूर्ण communication link के रूप में कार्य करते हैं और विभिन्न सरकारी नीतियों और योजनाओं को बड़े पैमाने पर जनता तक पहुंचाते हैं, और नीति निर्माण के लिए सरकार को बहुमूल्य प्रतिक्रिया एकत्र करता और प्रदान करता है।
  • Indian audit and accounts service (IAAS) भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक, भारत सरकार के अधीन एक केंद्रीय समूह “ए” केंद्रीय सिविल सेवा है।भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा के तहत केंद्रीय सिविल सेवक भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग में एक लेखा परीक्षा प्रबंधकीय क्षमता में कार्य करते हैं। IA और AS संघ और राज्य सरकारों और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों के खातों की लेखा परीक्षा और राज्य सरकारों के खातों को बनाए रखने की जिम्मेदार है। इसकी भूमिका कुछ हद तक US GAO और National Audit office के समान है। सेवा को उन अधिकारियों में विभाजित किया जा सकता है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकारों से संबंधित लेखा और लेखा परीक्षा के मुद्दों को देखते हैं, और जो विभाग के मुख्यालय को देखते हैं। The state accounts और Audit office का नेतृत्व महालेखाकार या प्रधान महालेखाकार करते हैं।
  • Indian defence accounts service (IDAS) वित्तीय सलाह, लेखा और लेखा परीक्षा सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित भारत गणराज्य की एक केंद्रीय समूह “ए” सिविल सेवा है। IDAS officer भारत सरकार की रक्षा सरकार की सेना के तहत एक राजपत्रित नागरिक अधिकारी समूह को जोड़ें रखते हैं। वे मुख्य रूप से हर साल संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भर्ती होते हैं। Controller general of defence accounts (CGDA) भारतीय रक्षा लेखा सेवा का सेवा प्रमुख है और रक्षा लेखा विभाग का भी प्रमुख है।

राज्य स्तर पर पीसीएस के पोस्ट?

राज्य स्तर पर पीसीएस के कुछ पोस्ट यह है,

  • State police service(Dy. Superintendent of police)
  • Project officer, social/ruler intensive literacy project
  • Sale tax officer

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना PSC में कौन कौन से post होते हैं। साथ ही हमने यह भी जाना की PSC क्या है। इसके अलावा हमने केंद्रीय स्तर पर PSC के post कौन से हैं और राज्य स्तर पर PSC के post कौन से हैं इसके बारे में भी चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में PSC में कौन कौन से post होते हैं इससे संबंधित जो भी सवाल होंगे, उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅