रेलवे अप्रेंटिस क्या होता है? What is Railway Apprentice

आज के समय में हर विद्यार्थी अपना एक अच्छा career बनाना चाहता है। जिसके लिए वह एक अच्छी सरकारी नौकरी पाना चाहता है। यदि बात सरकारी नौकरी की है तो रेलवे हर साल नौकरी की सबसे ज्यादा vacancy निकालता है। इसीलिए अधिकतर student अपना career रेलवे में बनाना चाहते हैं।

Railway में नौकरी करने के लिए उम्मीदवार को railway का exams देना अनिवार्य है। साथ ही आपको railway के क्षेत्र में पूरी जानकारी होनी चाहिए। परंतु बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि Railway Apprentice के बारे में नहीं जानते।

तो आज के इस article में हम जानेंगे railway apprentice क्या होता है, साथ ही इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां भी आप तक पहुंचाएंगे। इसीलिए इस article को बड़े ही ध्यान पूर्वक पढ़े और हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Railway apprentice क्या होता है?

अभी के समय में railway काफी भारी संख्या में apprentice की भर्ती कर रहा है। High School विद्यार्थियों की भर्ती Railway Apprentice के द्वारा की जाती है और साथ ही कार्य से संबंधित training भी देती है।

Apprentice के दौरान प्रशिक्षु उम्मीदवारों को railway विभाग वेतन के रूप में प्रतिमाह Scholarship प्रदान करती है। एक बार apprentice की अवधि पूरी हो जाने पर रेलवे विभाग उम्मीदवारों को योग्यता और skills के आधार पर नौकरी प्रदान करती है, इस नौकरी का वेतन भी अच्छा खासा होता है।

भारतीय railway के तहत trainees को एसी Mechanic, Carpenter, Diesel Mechanic, Electrical / Electronics, Electrician, Electronic Mechanic, Fitter, Machinist welder, painter, MMW जैसे trade विभिन्न trades में trained किया जाता है। चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा या Interview नहीं है।

उम्मीदवारों का चयन कक्षा 10 की board exam में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। merit list 10वीं और ITI परीक्षा दोनों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर दोनों को समान weightage देकर तैयार की जाती है। 

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Apprentice क्या होता है?
  • Railway apprentice के लिए योग्यता?
  • Railway apprentice के लिए apply कैसे करें?
  • Railway apprentice में नौकरी?

Apprentice क्या होता है?

Apprentice का मतलब शिक्षु होता है। apprentice के रूप में विद्यार्थी को काम से संबंधित जानकारी दी जाती है। काम के दौरान उम्मीदवार को pocket money के रूप में stipend दी जाती है। यह शिक्षुता एक निशुल्क नौकरी है जहां कर्मचारी सीखता है और मूल्यवान अनुभव प्राप्त करता है।

On-the-job प्रशिक्षण के साथ-साथ, प्रशिक्षु अपने काम के घंटे का कम से कम 20% एक कॉलेज, विश्वविद्यालय या प्रशिक्षण प्रदाता के साथ कक्षा-आधारित शिक्षा को पूरा करने में खर्च करते हैं, जिससे राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त योग्यता प्राप्त होती है। 

Railway apprentice के लिए योग्यता?

यदि आप Railway Apprentice join करना चाहते हैं तो आपके मन में भी एक सवाल अवश्य होगा कि Railway Apprentice के लिए योग्यता क्या है।

  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 15 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 22 वर्ष तक की होनी चाहिए।
  • आपको कक्षा 10वीं में कम से कम 50% अंकों से पास होना अनिवार्य है।
  • SC/ST और OBC जैसे वर्गों के लिए आयु में 2 साल की छूट दी जाती है। Railway Apprentice में join करने के लिए इनकी maximum आयु 24 वर्ष तक की होती है।
  • यदि आप Railway Apprentice join करना चाहते हैं तो आपको याद रखना होगा कि आप भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • इसके साथ ही उम्मीदवार के पास NCVT या SCVT से ITI का certificate होना चाहिए।

Railway apprentice के लिए apply कैसे करें?

railway apprentice के लिए रेलवे विभाग हर साल समय-समय पर Notification जारी करता है। इसके लिए आवेदन आप तब कर सकते हैं जब railway apprentice की भर्ती आई होती है।

Railway Apprentice के लिए form निकाला जाता है जिसको की उम्मीदवार Online या offline भर सकते हैं। Railway Apprentice के vacancy की जानकारी के लिए आपको news paper पढ़ते रहना चाहिए या फिर आप Internet पर भी नौकरी से संबंधित Website पर जाकर इसकी notification check कर सकते हैं।

Railway Apprentice के लिए apply करने से पहले आप इसकी Official website पर जाकर इस नौकरी से संबंधित Terms और Conditions और बाकी सारे चीजों की जानकारी ले ले।

Railway apprentice में नौकरी?

यदि आप railway apprentice में जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 10वी कक्षा में कम से कम 50% अंकों से पास होना अनिवार्य है, इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि जिस भी विद्यालय से आप 10वीं कर रहे हैं वह मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

इसके साथ ही आप 10वीं के बाद आपको ITI का course करना होता है। Railway Apprentice में नौकरी पाने के लिए आपको NCVT या SCVT का certificate चाहिए होता है। इस certificate को आप ITI का course करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसके बाद आपकी qualification railway apprentice में जाने के लिए complete हो जाती है। इसके बाद आपको railway apprentice का notification check करते रहना चाहिए। जो कि रेलवे भर्ती द्वारा समय-समय पर सूची निकालता रहता है। इसके बाद आपको इसके लिए apply करना होगा।

इसमें आवेदन करने के बाद उम्मीदवार को railway apprentice की परीक्षा देनी होती है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवार को railway apprentice के रूप में चुन लिया जाता है।

इसके बाद जब वह साड़ी skill और technique सीख जाता है तो फिर उसका apprentice के रूप में कार्य खत्म हो जाता है। फिर उसे परीक्षा देना होता है और रेलवे में नौकरी प्राप्त करनी होती है। यह सब विद्यार्थी के qualification और skill पर निर्भर करता है कि उसे नौकरी के लिए कौन सी पोस्ट दी जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस article में हमने जाना railway aprentice क्या होता है। साथ ही हमने जाना Apprentice क्या होता है, Railway apprentice के लिए योग्यता, Railway apprentice के लिए apply कैसे करें और Railway apprentice में नौकरी। आज हमने इन सभी के बारे में विस्तार से जाना।

आशा है आज के इस article को पढ़कर आपके मन में railway apprentice क्या होता है इससे संबंधित जो भी सवाल होंगे उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅