Realme किस देश की कंपनी है? | Realme kis desh ki company hai?

आज इस आर्टिकल में हम Realme किस देश की कंपनी है? (Realme kis desh ki company hai?), Realme कंपनी किस देश की है? (realme company kis desh ki hai?), Realme कहाँ की कंपनी है? और Realme के मालिक कौन है? (Realme ke malik kaun hai?) इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आज मैं आपको एक बहुत ही पॉपुलर मोबाइल कंपनी के बारे में बताने जा रही हूं, Realme जो कि कुछ दिन पहले हमारे चर्चा में भी नहीं था किंतु बहुत ही कम समय में इसने अपना नाम बहुत ज्यादा प्रसिद्ध कर लिया।

जिसका नाम आज बच्चों तक को पता है यह कंपनी बहुत सारे मोबाइल को बनाती है जो कि अलग-अलग नाम से है और यह मोबाइल आप जरूर जानते होंगे जैसे कि vivo,OPPO,Realme, One plus इत्यादि।

इसके बाद इस कंपनी ने और भी अच्छे-अच्छे मोबाइल बाजार में बनाकर उतारे और इनके मोबाइल बहुत ही ज्यादा लोगों को पसंद आने लगे और लोगों ने उनके मोबाइल को बहुत खरीदा और आज relme भी एक बहुत ही अच्छा ब्रांड बन चुका है।

तो आइए आज हम जानते हैं कि realme किस देश की कंपनी है? Realme कंपनी के मालिक कौन है ? Realme कंपनी के संस्थापक कौन हैं?

Relme किस देश की कंपनी है? (Realme kis desh company hai?)

Realme चाइना की कंपनी है जो कि एक सैनजैन आधारित Chinese Smartphone manufacuturer है। जिसका headquater सैनजैन में स्थित है। इसकी पैरंट कंपनी Oppo है और इन दोनों की parent company BBK electronics है

Realme oppo Oppo smartphone कंपनी का sub brand था। इसीलिए Realme का पहला स्मार्टफोन “Oppo real” के नाम से साल 2010 में चीन के बाजार में उतारा गया था।

30 जुलाई 2018 को ओप्पो कंपनी विदेशी व्यापार विभाग के पूर्व उपाध्यक्ष Sky Li ने ओप्पो स्मार्टफोन कंपनी से अपने अधिकारी पदसे इस्तीफा दिया और चीन की microblogging website “webio” पर एक अलग ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए उस ब्रांड का नाम Realme घोषित किया।

Realme कंपनी के मालिक कौन है? (Realme ke malik kaun hai?)

Real me के मालिक Sky Li है और यह चाइना के निवासी हैं। इनके द्वारा जितने भी मोबाइल बनाए जाते हैं वह सभी चाइनीस मोबाइल होते हैं, इसका मतलब की Realme चाइनीस कंपनी है

Oppo से अपना इस्तीफा देकर अपनी खुद की कंपनी Sky LI ने बनाए और ओप्पो के sales market को टारगेट किया उस टारगेट को भेदकर realme भारत में उभरते हुए कंपनी बनी और Oppo को भी पीछे छोड़ दिया।

Sky Li Realme के मालिक होने के साथ-साथ CEO भी है, इसके अलावा माधव सेठ हैं जिनको प्रमुख उपाध्यक्ष और भारत और यूरोप के सीईओ का कार्यभार भी दिया हुआ है। जू क्यूई को सीएमओ और याओ कुण को सीटीओ और वांग वेई सीपीओ है

पहले इन्होंने अपने ही कंपनी के मोबाइल को कई सारे नाम से बाजार में उतारे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा बाजार को अपने कब्जे में कर सके और ऐसा हो भी रहा था, लोग सोचते हैं कि यह सभी अलग-अलग कंपनी लेकिन इसका असली मालिक तो एक ही है।

अगर आप vivo ,oppo, IQOO, Realme, One plus कोई भी कंपनी का मोबाइल खरीदते हैं तो वह सभी मोबाइल एक ही कंपनी का होगा। चाहे आप इनमें से कोई भी कंपनी का फोन लेते हैं उसमें फायदा कंपनी के एक ही मालिका होता है। आज smartphone market में अलग-अलग variety का फोन रखने से उन्हें भी फायदा है कि लोग किसी ना किसी एक brand को जरूर पसंद करेंगे।

Realme कंपनी के संस्थापक कौन है?

Realme कंपनी 4 मई 2018 को Sky Li और विभिन्न देशों के अन्य युवा व्यक्तियों द्वारा चीन में स्थापित की गई थी।

Realme पहली बार चीन में 2010 में Oppo real के रूप में दिखाई दिया। यह 2018 में अलग होने तक “ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ” का एक subbrand था। जिसके बाद यह स्वतंत्र कंपनी बन गई। जिसके बाद 15 नवंबर 2018 को RealNetworks ने अपना एक नया logo पेश किया। इसके बाद

Realme ने अपना उत्पादन शुरू किया और अपना विस्तार करने लगा उनके उत्पादन कुछ इस प्रकार हैं:-
1. Realme 1
2. Realme 2
3. Realme 2 pro
4. Realme 3 pro
5. Realme C1
6. Realme U1
7. Realme C2
8. Realme 3i etc….

आइए इनमें से कुछ मोबाइल फोन के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं:-

Realme 1

Realme ने अपना सबसे पहला स्मार्टफोन (Real me1 )मई 2018 में भारत में लांच किया था। इस मॉडल में 6 इंच FHD + रिवॉल्यूशन के साथ 18:9 डिस्प्ले है और यह MTK Helio P60 chipset ,13 MP rear कैमरा 8 MP फ्रंट कैमरा और non removeable 3410 mAh battery से लैस है। जिसमें अलग-अलग RAM- ROM के अनुसार इनकी price थी। जैसे:-

3gb RAM and 32 gb ROM वाले realme1 का price 8990 था।
4gb RAM and 64 gb ROM वाले realme 1 का price 10990 था।
वही 6gb RAM and 128gb ROM वाले realme 1 का price 13990 था।

Realme 2

यह मोबाइल 4 सितंबर 2018 को Launch की गई थी। इसमें 6.5 इंच के HD+ display के साथ aspect ratio 19:9 है। यह colors OS 5.1 पर आधारित है और Android 8.1 Oreo पर आधारित है।

फोन में 4230 एमएच बैटरी संचालित है और Snapdragon 450 SoC processor पर चलता है। Realme 2 मे diamond cut बैक ग्लास डिजाइन है ,जो फोन के ऑल glass बॉडी को बनाकर रखता है।

इसके अलावा यह फोन 3 अनलॉक मोड के साथ आता है ,स्मार्ट लॉक, फेस लॉक और बैक fingerprint sensor। यह मोबाइल भी अलग-अलग RAM और ROM मॉडल के साथ अलग-अलग price में मार्केट में उपलब्ध है।

Realme 2 pro

Realme 2 pro स्मार्टफोन सितंबर 2018 में लांच किया गया था। इसकी उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ दुनिया भर के तकनीकी आलोचनाओं ने भी सराहना की। फोन 6.30 इंच की touchscreen display के साथ आता है, जिसमें 40x पिक्सेल प्रति इंच के घनत्व पर 1080* 2340 पिक्सेल का resolution होता है।

भारत के बाहर बेचा जाने वाला पहला रियल में उत्पाद था ,जिसे इंडोनेशिया में 9 अक्टूबर को लांच किया गया था। Realme 2 pro Qulacomm Snapdragon 660 2.0 गीगाहर्टज octa core processor द्वारा संचालित है।

जिसमें एडरौना 512 जीपीयू है और यह 8GB रैम के साथ आता है फोन में 128GB इंटरनल स्टोरेज है ,जिसे Micro SD card के जरिए 256gb तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 16MP+ 2MP डुअल रियल कैमरा और16 MP का फ्रंट कैमरा है।

इसका बैटरी बैकअप भी पहले मोबाइल की तुलना में अच्छा है, इसमें 3500 एमएच की रिमूवेबल बैटरी संचालित है। यह phone एंड्रॉयड 8.1 पर आधारित colors 5.2 पर चलता है।

Realme 3 pro

यह स्मार्टफोन Realme 3 pro 22 अप्रैल 2019 को दोपहर 12:00 बजे सस्ते price के साथ इंडिया में लॉन्च हुआ था। Realme 3 pro full specifications की बात की जाए तो इसमें आपको स्नैपड्रेगन 710 प्रोसेसर का पावरफुल प्रोसेसर देखने को मिलता है। यह फोन 6 और 4GB रैम के साथ आ सकता है ,इसमें 6. 3 इंच फुल एचडी डिस्प्ले और 4050 एमएच बैटरी के साथ या मोबाइल लांच हुआ था।

Realme 3i

यह 16 जुलाई 2019 को लांच किया गया था। 23 जुलाई 2019 को Realme 3i को अधिकारिक तौर पर भारत में लांच किया गया था। यह दो type storage पहला 32GB स्टोरेज के साथ 3GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया था।

इसमें 6.22 HD+ आईपीएस डिस्पले है ,जिसमें Notch के साथ और 15.8 सेमी व्यू डिस्प्ले के साथ लांच किया गया है। इसका बैटरी 4230 mAh के साथ संचालित है ,जिसमें fast charging का support नहीं है। यह port के रूप में Micro USB के साथ आता है, कंपनी एक नियमित 10W चार्जर बनाती है।

Conclusion

तो आज मैंने आपको बताया कि realme कंपनी के मालिक कौन है?, Realme किस देश की कंपनी है?, Real कंपनी के संस्थापक कौन हैं? अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। साथ ही साथ आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं ।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Online पैसे कैसे कमाए 40,000 महीना