रिचार्ज करने पर कैशबैक कैसे मिलता है? | How to get cashback on recharge

आज के समय में हम सभी digital हो गए हैं और अपने कामों को भी digital तरीकों से करना ज्यादा पसंद करते हैं।

तो ऐसे में यदि बात की जाए recharge की तो अभी के समय में ज्यादातर आदमी अपना recharge खुद से ही करता है परंतु उन्हें यह नहीं पता होता कि recharge करने पर cashback कैसे मिलता है।

आज के इस article में हम जानेंगे recharge करने पर cashback कैसे मिलता है, साथ ही इससे जुड़ी कई अन्य बातों के बारे में भी जानेंगे। इसीलिए आज के article को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे साथ अंतर बने रहे।

Recharge करने पर cashback कैसे मिलता है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में mobile phone सभी लोगों के लिए कितना ज्यादा जरूरी हो गया है।

ऐसे में यदि किसी भी mobile का recharge खत्म हो जाता है तो यह आपके लिए परेशानी की बात हो सकती है, और इसी परेशानी से बचने के लिए आप खुद से बड़ी ही आसानी से recharge कर सकते हैं, परंतु कैसा होगा यदि आपको recharge करने के साथ cashback भी मिले तो।

तो हम इसके बारे में ही जानेंगे कि recharge करने पर cashback कैसे मिलता है। परंतु इससे पहले हमें यह जानना होगा कि cashback क्या है?

इसे भी जरूर पढ़ें

आज के इस article में हम इन सभी सवालों के जवाब ढूंढेंगे।

  • Cashback क्या होता है?
  • कौन-कौन से app cashback देते हैं?
  • Recharge से cashback कैसे मिलेगा?
  • Cashback कैसे मिलेगा step by step?
  • Cashback के फायदे?

Cashback क्या होता है?

हम में से लगभग सभी लोगों ने cashback के बारे में सुना होगा, ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल ज्यादातर payment online हो गए हैं जैसे कि बिजली का बिल भरना, shopping online करना, transaction और Phone का recharge करना।

Cashback उसे कहते हैं जब हम कोई payment mobile से करते हैं और फिर payment किए हुए पैसों में से कुछ पैसे वापस हो जाए। या फिर किसी खरीदारी के बदले जो पैसे वापस होते हैं उसे cashback कहते है।

यदि आसान भाषा में समझा जाए तो हम ऐसे समझ सकते हैं कि यदि हम किसी online app से shopping कर रहे हैं और हमें 1000 रूपए की shopping पर 10 प्रतिशत cashback मिलता है तो इसका मतलब यह है कि हमें 1000 रुपए में ₹100 cashback मिलेगा। वहीं यदि 20% का cashback मिलता है तो वह 1000 रुपए की खरीद पर ₹200 का cashback देगा।

कंपनियां खरीदी के बाद cashback ग्राहकों के wallet जहां से उन्होंने खरीदारी की होती है या क्रेडिट डेबिट कार्ड के खाते में वापस करती है।

कई बार ऐसा भी होता है कि त्योहारों के समय 50% से लेकर 100% तक का cashback देने का offer निकलता है। इस offer का लुफ्त जितने भी ग्राहक लेते हैं उन सभी को offer के हिसाब से cashback प्राप्त हो जाता है।

अब बात करते हैं कि कौन से ऐसे applications है जोकि cashback देते हैं।

कौन-कौन से apps cashback देते हैं?

यदि बात की जाए कि कौन से apps ऐसे हैं जो cashback देते हैं तो ऐसे बहुत से apps है जो cashback देते हैं जैसे कि Google Pay, Amazon, PhonePe, Flipkart और Paytm।

यह सब apps है जो कि आपको cashback देती है परंतु इसके अलावा भी और बहुत सारे apps ऐसे हैं जो कि आपको cashback देते हैं।

यहां हमने कुछ बहुत ही चर्चित cashback apps के बारे में बात की है। अब यह जानते हैं कि recharge करने पर cashback कैसे मिलेगा?

Recharge से cashback कैसे मिलेगा?

यदि बात की जाए recharge करने पर cashback कैसे मिलेगा तो सबसे पहले हमें किसी एक app को चुनना होगा जिसके द्वारा हम अपना recharge का payment करेंगे।

तो यदि हम paytm चुनते हैं तो paytm में mobile recharge के विकल्प को चुने, उसके बाद उसमें वह नंबर डालें जिसमें recharge करना है। इसके बाद operator select करके recharge के विकल्प में जाए, और वह विकल्प चुनें जिसमें आपको recharge करना है। इसके बाद payment से पहले आपको promo code डालने का option आएगा। apply promo code पर click करें और वह promo code चुने जिसको कि आपको recharge के लिए apply करना था।

इसके बाद आप payment कर दें और आप का recharge हो जाएगा। जब हमने paytm से mobile recharge करने पर promo code का विकल्प चुना तो हमें वहां 3 option मिले थे जोकि समय-समय पर बदलते रहते हैं। पहला था ₹10 cashback का और दूसरा था ₹100 cashback का और तीसरा विकल्प था हजार रुपए cashback का परंतु इसके लिए कुछ नियम और शर्तें लागू की गई थी।

Cashback कैसे मिलेगा step by step?

  • सबसे पहले आपको paytm app को चुनना होगा।
  • paytm app पर click करने के बाद आपको paytm में recharge section पर जाना होगा।
  • Recharge section में जाकर आपको उस नंबर को डायल करना होगा जिसमें आप recharge करवाना चाहते हैं।
  • फिर जब आप payment करने जाएंगे तो आपको apply promo code पर जाना होगा। इसके बाद आपको किसी code को डालना होगा।
  • कई बार हो सकता है आपको 100 फीसद cashback दिया जाए, यानी कि आपका पूरा amount जितना recharge में लगा है वह पूरा amount cashback हो जाए।
  • आपको यह बात ध्यान में रखना है कि कि हर एक user का cashback अलग होता है।

हमने यह तो जान लिया कि cashback कैसे मिलता है, परंतु हमने यह नहीं जाना कि इससे लोगों को क्या फायदा होता है तो अब हम जानेंगे की cashback मिलने से लोगों को क्या फायदा होता है।

Cashback के फायदे?

आजकल ज्यादातर लोग Paytm से recharge कर लेते हैं। जिसमें कि लोगों को अलग-अलग तरह के offers मिल जाते हैं। जिससे कि users को काफी ज्यादा फायदा होता है। Paytm समय-समय पर उस तरह के cashback offers निकालता रहता है जिससे कि लोगों को फायदा हो और वह सभी लोग उस platform से हमेशा जुड़े रहे।

यदि देखा जाए तो इसमें दोनों का ही फायदा होता है cashback मिलने से लोगों का भी और customers उस platform से जुड़े रहते हैं जिससे कि कंपनी का भी फायदा होता रहता है।

निष्कर्ष

आज के इस article को पढ़कर हमने जाना recharge करने पर cashback कैसे मिलता है। इसके साथ ही हमने जाना Cashback क्या होता है, कौन-कौन से app cashback देते हैं, recharge से cashback कैसे मिलेगा, cashback कैसे मिलेगा step by step और cashback के फायदे। इन सभी के बारे में हमने चर्चा की।

आशा है आज के इस article को पढ़के आपके मन में recharge करने पर cashback कैसे मिलता है से संबंधित जो भी प्रश्न होंगे उन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल गए होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅