Royal Enfield kis Desh ki company hai | रॉयल एनफील्ड किस देश की कंपनी है?

आज इस आर्टिकल में हम Royal Enfield किस देश की कंपनी है? (Royal Enfield kis desh ki company hai?), Royal Enfield कंपनी किस देश का है? (Royal Enfield company kis desh ka hai?), और Royal Enfield कंपनी का मालिक कौन है? (Royal Enfield company ka malik kaun hai?) इन सब के बारे में विस्तार से पढेंगे।

दोस्तो आज के समय में यदि आप एक युवा है और bikes यानी motorcycles की तरफ आपका थोड़ा भी रुझान है, तो कभी ना कभी आपके मन में यह बात जरूर आई होगी कि यदि संभव हो सके तो आप एक royal Enfield या कहे तो Bullet Bikes खरीदें।

लोगों के बीच और खासकर के युवाओं  के बीच वर्तमान में सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिल में से एक है bullet या कहे Royal Enfield। Royal Enfield एक महंगी यानी expensive बाइक है, परंतु इसके साथ ही यह दमदार performance और stylish look के साथ आती है, जो को इसके लोकप्रिय होने का  कारण है।

ऐसे में जहां Royal Enfield एक इतनी पॉपुलर बाइक है, लोग यह जानने की इच्छा रखते हैं कि आखिर Royal Enfield किस देश की कंपनी है? (Royal Enfield kis desh ki company hai) अपने सबसे Popular bike models में से एक Royal Enfield Classic 350, के चलते रॉयल एनफील्ड बहुत सारे युवाओं का dream bike भी है।

Army तथा Police की भी bikes में पहली पसंद एक Royal Enfield bikes ही होती है। आज इस लेख में हम इसी कंपनी से संबंधित सभी बातों को जानेंगे कि Royal Enfield किस देश की कंपनी है?, Royal Enfield इतिहास (History of Royal Enfield in hindi), वर्तमान स्थिति इत्यादि।

Royal Enfield किस देश की कंपनी है? (Royal Enfield kis desh ki company hai?)

Royal Enfield कंपनी की शुरुआत ब्रिटिश यानी इंग्लैंड में हुई थी तो ऐसे में इसे एक ब्रिटिश कंपनी कह सकते हैं। पर वर्तमान में यह कंपनी भारतीय मोटर्स कंपनी आईसर के द्वारा खरीद ली गई है जिसके कारण Royal Enfield कंपनी की पूरी हिस्सेदारी अभी एक भारतीय कंपनी के पास है तो Royal Enfield कंपनी एक भारतीय कंपनी है।

Royal Enfield कंपनी का इतिहास

अगर बात की जाए वर्तमान की तो Royal Enfield अभी एक इंडिया की कंपनी है। अभी Royal Enfield एक Indian Multinational bike manufacturing कंपनी है।

जो भारत के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में स्थित कारखानो में निर्माण करती है। इस कंपनी के पास निरंतर उत्पादन करने में सबसे पुराना वैश्विक मोटरसाइकिल ब्रांड का टैग है।

यानी कि यह मोटरसाइकिल बनाने वाली सबसे पुरानी कंपनियों में से है। रॉयल इनफील्ड भारत देश में बहुत ज्यादा लोकप्रिय मोटरसाइकिल कंपनी है यह कंपनी एक शताब्दी से ज्यादा पुरानी है, इसकी पहली मोटरसाइकिल साल 1901 में बनाई गई थी।

शुरुआत से ही Royal Enfield एक भारतीय कंपनी नहीं थी, इसकी शुरुआत भारत में नहीं हुई थी Royal Enfield एक British Company थी जिसका बाद में एक Indian Company आयशर मोटर्स के द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया और अब यह एक भारतीय कंपनि है। शुरुआत के समय इस कंपनी को Enfield cycle कंपनी के नाम से जाना जाता था।

इस कंपनी की शुरुआत के कुछ समय बाद यह ब्रिटिश कंपनी मोटरसाइकिल का उत्पादन करती थी परंतु उस समय वह मार्केट में टिक नहीं पाई।

स्थापना के समय यह एक ब्रिटिश कंपनी थी, फिर साल 1994 में भारत की आयशर मोटर्स के द्वारा रॉयल इनफील्ड को खरीद लिया गया, इसीलिए साल 1994 से ही यह कंपनी royal Enfield India के नाम से जानी जाती है।

जब Royal Enfield कंपनी की शुरुआत हुई थी उस समय यह कंपनी हथियार बनाने का काम करती थी जैसे एनफील्ड राइफल के नाम से जाना जाता है।

हथियारों के अलावा यह कंपनी कुछ दूसरी मशीनें भी बनाती थी। Royal Enfield की Bikes Army को भी supply की जाती थी पहले इसकी सप्लाई रूस की सेना आर्मी को की जाती थी।

उसके बाद ब्रिटिश आर्मी को भी इसकी सप्लाई की जाने लगी और 1950 के दशक में Indian Army को भी Royal Enfield की मोटरसाइकिल सप्लाई होनी शुरू हुई।

Harley Davidson जो कि इतनी पुरानी मोटरसाइकिल कंपनी है उसने अपना पहला बाइक 1905 में लांच किया था और Royal Enfield ने 1901 में। आज रॉयल इनफील्ड बाइक की बिक्री Harley Davidson से काफी अधिक है।

अभी Royal Enfield आयशर मोटर्स के अंतर्गत आता है, आयशर मोटर्स एक इंडिया की कंपनी है जो मोटर्स के निर्माण का काम करती है। आयशर मोटर्स के द्वारा ट्रक, ट्रैक्टर, बस इत्यादि का भी निर्माण किया जाता है।

Eicher moters company की शुरुआत भारत में साल 1948 में की गई थी जिसके पास आगे चलकर इस कंपनी द्वारा Royal Enfield को खरीद लिया गया।

पहले भारत सरकार द्वारा सेना के लिए कुछ Royal Enfield Bikes को खरीदा गया था, जिसके बाद इसकी क्षमता इत्यादि को देखते हुए सरकार ने और bikes की मांग की।

एक दूसरी देश की कंपनी होने के कारण ऐसा करने में Royal Enfield को थोड़ी मुश्किल हुई,ऐसे में रॉयल एनफील्ड ने भारत में ही bike assemble करने का काम शुरू कर दिया।

1957 के करीब कंपनी द्वारा इस bike के components बनाने का काम यहां शुरू किया गया, जिसे चेन्नई में स्थापित किया गया।

भारत में अपनी शुरुआत के समय Royal Enfield केवल पुलिस और सेना के लिए ही था, लेकिन समय के साथ इसके बढ़ते क्रेज के चलते यहीं इसकी फैक्टरी लगाई गई और अभी यह सब के लिए उपलब्ध है।

राॅयल एनफील्ड के द्वारा 1970 मे 650cc, 700cc की बाइक बाजार मे उतारा गया था, लेकिन इसकी माँग (Demand) नही होने के कारण बाद में इसका निर्माण बंद कर दिया गया था।

रॉयल इनफील्ड कंपनी की bullet classic 350 सबसे लंबे समय तक चलने वाली मोटरसाइकिल मॉडल है, इस कंपनी का यह मॉडल 1955 से लेकर अब तक मार्केट में चल रहा है।

रॉयल इनफील्ड कंपनी की मोटरसाइकिल के साथ जूड़ी एक बहुत ही रोचक बात यह है कि इस कंपनी की हर मोटरसाइकिल की तेल की टंकी पर जो पेंट जॉब और कलाकारी की हुई होती है वह चेन्नई के दो कलाकारों द्वारा हाथ से पेंट की जाती है। इस कंपनी की हर बाइक में यही दो कलाकार हाथ से पेंट करते हैं।

Royal Enfield कंपनी का मालिक कौन है? (Royal Enfield company ka malik kaun hai?)

जैसा कि हम जानते कि Royal Enfield Indian कंपनी नहीं थी इसकी शुरुआत Britain में हुई थी बाद में जब इस कंपनी की बिक्री अच्छी नहीं हुई है और यह घाटे पर चलने लगा तो इस कंपनी ने खुद को बेच दिया तब जाकर 1994 में भारतीय Eicher कंपनी ने खरीदी।

रॉयल एनफील्ड कंपनी की शुरुआत Robert Walker Smith और Albert Eadie ने की थी और अभी इस कंपनी के मालिक सिद्धार्थ लाल हैं जो कि Eicher motors company के चेयरमैन भी हैं

वर्तमान में Royal Enfield कंपनी के CEO यानी Cheif Executive Officer के तौर पर Vinod K. Dasari कार्यरत है

Royal Enfield कंपनी की मोटरसाइकिल भारत में काफी लोकप्रिय है, परंतु सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि भारत के साथ-साथ अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका समेत 40 से अधिक अलग-अलग देशों में इस कंपनी की मोटरसाइकिलो का निर्यात किया जाता है। हर जगह बुलेट अपनी मजबूती दमदार परफॉर्मेंस और आकर्षण डिजाइन के कारण प्रसिद्ध है।

Conclusion

आज इस लेख में हमने वर्तमान में Indian Motorcycle market की Popular bike brands के बारे में जाना। हमने जाना Royal Enfield कंपनी की शुरुआत कब कैसे और सबसे जरूरी किस देश से हुई थी, Royal Enfield किस देश की कंपनी है?, (Royal Enfield kis desh ki company hai?), or Royal Enfield कंपनी का मालिक कौन है? (Royal Enfield company ka malik kaun hai)

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि बुलेट कंपनी की शुरुआत कैसे हुई? ऐसे महत्वपूर्ण जानकारियों को मैंने इस आर्टिकल में आपके साथ साझा किया है मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बुलेट मोटरसाइकिल से संबंधित अच्छी जानकारी मिली होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅