सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज | Sabse sasta medical college

आज के समय पर जितने भी science stream के विद्यार्थी होते हैं वह ज्यादातर doctor बनने का सपना देखते हैं। doctor लाइन एक बहुत ही अच्छा प्रोफेशन है। जो भी छात्र MBBS की तैयारी करना चाहते हैं,

उन सभी छात्रों के मन में एक सवाल होगा की सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज कौन सा है? यदि आप MBBS की तैयारी कम पैसों में करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छा और सबसे सस्ता मेडिकल college ढूंढना चाहिए।

तो आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज कौन सा है?सभी विद्यार्थी यह ही चाहते हैं कि कम से कम खर्च में आपकी MBBS की पढ़ाई हो जाए।

पर इसके लिए आपको college की जानकारी होना आवश्यक है। जहां से आप कम से कम खर्च में अपनी MBBS की पढ़ाई पढ़ाई कर सकते हो। विद्यार्थी जितने कम खर्च में अपने MBBS की पढ़ाई कर ले उतना अच्छा है।

सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज (Cheapest medical college in India)

सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज

जहां बात सस्ते college की हो रही है वहां हम हमेशा सरकारी college के साथ ही जाएंगे क्योंकि सरकारी college में private के मुकाबले बहुत कम खर्च में हम पढ़ाई कर सकते हैं।

यदि हम बात करें की एक private college में सालाना कितना खर्च होता है तो यह 10 लाख से 25 लाख तक हो सकता है जोकि बहुत अधिक धनराशि है। और यदि बात की जाए पूरे कोर्स की तो उसकी फीस बहुत ज़्यादा होगी। इसलिए सभी विद्यार्थी इसकी फीस नहीं दे सकते। इस वजह से हम सस्ते college में private college की गिनती नहीं करेंगे।

यदि बात की जाए सरकारी college की तो इसकी सालाना फीस 2000 से 5000 तक होगी। जिसको कि सभी छात्र दे सकते हैं। यह फीस सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही सस्ती होगी।

इसलिए हम सस्ते college में हमेशा सरकारी college को ही चुनेंगे।यह दर्शाता है कि सरकारी college ही सस्ती होती है।

सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज लिस्ट

  1. Banaras Hindu University (BHU)
  2. Mahatma Gandhi institute of medical science
  3. All India institute of medical science (Delhi)
  4. Osmania medical College
  5. Aligarh Muslim University
  6. King George medical University
  7. Madras medical College
  8. Lady hardinge medical College(LHMC)

अब इन सबसे सस्ते मेडिकल कॉलेज के बारे में विस्तार से जानेंगे जैसे कि मेडिकल कॉलेज की फ़ीस कितनी है? मेडिकल कॉलेज कहाँ स्थित है?

Banaras Hindu University(BHU)

देश के बड़े शिक्षा संस्थानों में एक नाम इस यूनिवर्सिटी का भी आता है। इस यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए हमें एंट्रेंस एग्जाम देना होता है, इस एग्जाम के बाद हमें कट ऑफ भी पार करना होता है। कट ऑफ के basis पर है हमारा admission इस यूनिवर्सिटी में हो सकता है।

यदि बात फीस की किजाए तो यहां पहले साल के नर्सिंग के कोर्स के लिए फीस है 3385 रुपए। इस यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी अपना पूरा कोर्स बहुत ही कम पैसों में आसानी से कर सकते हैं।

MAHATMA GANDHI INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCE:

Mahatma Gandhi Institute of Medical Science; इस college की सालाना फीस, MBBS के लिए 64,400 रुपए हैं। यह फीस सरकारी college की फीस के हिसाब से थोड़ी ज्यादा लगती है परंतु Medical की पढ़ाई के लिए यह फीस इतनी भी ज्यादा नहीं है।

इस college में admission एंट्रेंस एग्जाम के basis पर होता है। इस college में Medical के कई सारे कोर्स कराए जाते हैं।

All India institute of medical science(AIIMS):

AIIMS का नाम भारत में शीर्ष Medical शिक्षा संस्थानों में आता है। यह एक संस्कारी संस्थान है। इस विश्वविद्यालय में बहुत कम खर्च में Medical कोर्स की पूरी पढ़ाई की जा सकती है।

अगर बात की जाए फीस की तो एम्स में MBBS जैसे कोर्स की फीस सालाना 1628 रुपए है। MBBS के कोर्स की फीस 10,000 तक की होती है। एम्स में बहुत ही कम खर्च में है आपकी पढ़ाई पूरी हो जाती है पर इसके लिए आपको इसके एंट्रेंस एग्जाम में बहुत ही अच्छे अंक से पास होना पड़ता है। तब आपका चयन यहां होगा।

Osmania medical College:

ओसमानिया college Medical लाइन में एक बहुत ही अच्छा और सस्ता college। इस college कि फीस सालाना 28100 रुपए है। यहां आप पूरा कोर्स डेढ़ लाख से भी कम खर्च में कर सकते हैं।

 Aligarh Muslim University:

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी,यह college भी शीर्ष college में आता है। यहां भी विद्यार्थी काफी कम थी इसमें अपने Medical की पूरी पढ़ाई कर सकते हैं। इस college में आपको सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा, तभी आपको यहां admission मिल सकता है।

King George medical University(KGMU) , Uttar Pradesh:

किंग जॉर्ज Medical यूनिवर्सिटी यह भी एक सरकारी college है। यह उत्तर प्रदेश में स्थित है। इस college में MBBS जैसे कोर्स की फीस 54900 रुपए होती है। यह सालाना फीस ली जाती है।

इस college में फीस अन्य college के अनुसार थोड़ी अधिक है पर यहां की पढ़ाई बहुत अच्छी होती है और यहां बहुत सारी सुविधाएं भी दी जाती है।

यहां Medical के कुछ और कुर्सी भी होते हैं जिनकी फीस कम है।

Madras medical College(MMC), Chennai:

 मद्रास Medical college, यह college भारत के सबसे नामी college में से एक है। या एक सरकारी Medical college है। यह भारत के पुराने Medical collegeों में से एक है। इसकी स्थापना फरवरी1835 ईस्वी में हुई थी। यह देश का तीसरा सबसे पुराना Medical college है।

यहां MBBS के कोर्स की सालाना फीस 5320 रुपए है। यह काफी सस्ता college माना जाता है।

Lady hardinge medical College(LHMC) Delhi:

यदि बात की जाए शिक्षा की तो लेडी हार्डिंग Medical college भारत के अच्छे colleges में से या भी एक है। इन college में MBBSसी कोर्स के लिए 1400 रुपए लगते हैं।

जो कि इस college को भारत का सबसे सस्ता college बनाता है। यहां 10000 रुपए से भी कम खर्च में आप अपने Medical की पूरी पढ़ाई कर सकते हो।

Conclusion:

आज हमने जाना कि सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज कौन सा है?, और हमने यह भी जाना कि क्यों private college सस्ते college में नहीं गिने जाते हैं, साथ ही साथ हमने यह भी जाना की देश के कुछ सबसे सस्ता मेडिकल कॉलेज कौन से हैं?

और हमने उन सभी colleges के बारे में चर्चा की और उन सब colleges की फीस के बारे में भी जाना। आशा है आज का आर्टिकल आप सभी को अच्छा लगा होगा और इसे पढ़कर जितने भी MBBS करने वाले विद्यार्थी हैं उनके मन से यह सवाल हट गया होगा कि MBBS के लिए सबसे सस्ते college कौन से है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Website बनाकर पैसे कैसे कमाए?  (महीने 27,000 कमाए) ✅✅✅